मेकिडेस: आधिकारिक चीनी नकलची स्टार्टअप

हाल के वर्षों में, चीनी वाहन निर्माता अपेक्षाकृत अधिक मूल रचनाएँ पेश करके नकलची कहलाने की नकारात्मक रूढ़ि को बदलने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं - कम से कम डिजाइन के मामले में। हालाँकि, चीन में कुछ कंपनियाँ शिथिल कॉपीराइट कानूनों का लाभ उठा रही हैं, जिससे उन्हें मूल निर्माता की अनुमति के बिना कॉपीराइट डिज़ाइन का उपयोग करने की अनुमति मिलती है।

ऐसी ही एक कंपनी है मेकाइड्स, एक नया स्टार्टअप जो मिनी इलेक्ट्रिक ट्रकों और एसयूवी की अपनी श्रृंखला के साथ प्रतिकृति डिजाइन की सीमाओं को आगे बढ़ा रहा है, जो अक्सर प्रसिद्ध मॉडलों के लघुचित्रों से मिलते जुलते हैं। लाइनअप विशाल है और इसमें लक्जरी मॉडल, मजबूत ट्रक और मुख्यधारा की कारें और एसयूवी शामिल हैं। उनके स्पष्ट रूप से भिन्न आयामों के बावजूद, ऐसा प्रतीत होता है कि सभी ईवी एक ही बुनियादी आधार साझा करते हैं, जिससे उनमें से चुनाव व्यक्तिगत प्राथमिकता का मामला बन जाता है।

'प्रीमियम' पेशकश

रेंजी स्पोर्ट या मारुति ब्रेज़ा?

मेकाइड्स लाइनअप के सबसे दिलचस्प हिस्सों में से एक इसकी लक्जरी कार प्रतिकृतियों की श्रृंखला है। ये असामान्य डिज़ाइन किसी को यह सोचकर मूर्ख नहीं बना सकते कि आपके पास वास्तव में एक मूल चीज़ है, लेकिन उनके अधिक महंगे समकक्षों के साथ उनकी समानता उल्लेखनीय है। उदाहरण के लिए, मेकाइड्स एमबीजेडी 2009 बुगाटी 16सी गैलीबियर कॉन्सेप्ट से प्रेरणा लेता है, जो क्रोम-फिनिश्ड हॉर्सशू ग्रिल और एलईडी हेडलैंप सेटअप के साथ पूरा होता है। अन्य उल्लेखनीय प्रतिकृतियों में केयेन और मैकन , एस्टन मार्टिन की डीबीएक्स और मासेराती ग्रेकेल जैसे पोर्श मॉडल की मिनी शामिल हैं। ग्रेकेल जैसे दिखने वाले के बारे में एक मजेदार तथ्य यह है कि इसकी नाक पर पोर्श-शैली का प्रतीक है, जिससे मालिकों को सही ट्राइडेंट लोगो स्वयं प्राप्त करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त, मेकाइड्स एक मिनी पेश करता है जो रेंज रोवर स्पोर्ट जैसा दिखता है, लेकिन मारुति सुजुकी ब्रेज़ा से भी काफी मिलता जुलता है।

'बीहड़' प्रतिकृतियाँ

RAM 1500 प्रतिकृति वास्तव में टोयोटा और महिंद्रा की झलक देती है।

मजबूत ट्रक श्रेणी की ओर बढ़ते हुए, मेकाइड्स ऐसी प्रतिकृतियां पेश करता है जो विभिन्न लोकप्रिय मॉडलों से मिलती जुलती हैं। उदाहरण के लिए, फोर्ड ब्रोंको मिनी एक संशोधित मारुति सुजुकी एस-प्रेसो की तरह दिखती है, जिसमें एक बड़े आकार की ग्रिल और हेडलाइट्स हैं जो छोटे पहियों के विपरीत हैं। मर्सिडीज जी-वेगन प्रतिकृति भी उल्लेखनीय है, हालांकि इसका अंतर्निहित प्लेटफॉर्म मारुति सुजुकी जिम्नी पर आधारित होने का दावा किया गया है। ट्रक के शौकीनों के लिए, मेकाइड्स में रैम 1500 और टोयोटा टुंड्रा की प्रतिकृतियां हैं, दोनों को चीनी मेकओवर दिया गया है। हालाँकि, रैम 1500 प्रतिकृति का डिज़ाइन महिंद्रा स्कॉर्पियो एन और टोयोटा हिलक्स जैसी हवा भी देता है।

'मास-मार्केट' प्रतिकृतियां

यह वोक्सवैगन ID.4 माना जाता है।

मेकाइड्स मुख्यधारा के मॉडलों की प्रतिकृतियां भी पेश करता है, जिनमें मिनी कंट्रीमैन जेसीडब्ल्यू , वोक्सवैगन आईडी.4 और स्मार्ट #1 शामिल हैं, जो सभी पूरी तरह से इलेक्ट्रिक हैं। प्रतिकृतियों में आरामदायक पांच सीटों वाला केबिन मिलता है। प्रत्येक इंटीरियर एक डिजिटल कॉकपिट से सुसज्जित है जो अपने संबंधित मॉडल की शैली को प्रतिबिंबित करता है, हालांकि सस्ती सामग्री के साथ।

छोटा, छोटा और शक्ति (कम)

हैचबैक मॉडल की लंबाई 3,050 मिमी से 3,800 मिमी तक होती है, जबकि लंबे व्हीलबेस वाले ट्रक 4,800 मिमी तक बढ़ सकते हैं। अपने छोटे आकार के बावजूद, ये सभी ईवी चार-पहिया डिस्क ब्रेक और पारंपरिक सस्पेंशन भागों से सुसज्जित हैं। कुछ मामलों में, बिजली एक 14hp इलेक्ट्रिक मोटर से आती है, जबकि अन्य में, 27hp मोटर का उपयोग किया जाता है। ये संख्या यूरोप में भारी क्वाड्रिसाइकिल के बराबर है, लेकिन चीनी ईवी का वजन लगभग 700 किलोग्राम है, जो उन्हें भारी और संभवतः धीमा बनाता है। बैटरी पैक की क्षमता 26kWh है, संस्करण के आधार पर ड्राइविंग रेंज 300 किमी से 800 किमी के बीच है।

मेकाइड्स ने मूल्य निर्धारण विवरण का खुलासा नहीं किया है, लेकिन कंपनी वर्तमान में ऑर्डर स्वीकार कर रही है। हालांकि मेकाइड्स मौलिकता या नवीनता के मामले में स्थापित वाहन निर्माताओं से मेल नहीं खा सकता है, यह एक अलग बाजार खंड में कार्य करता है। लोकप्रिय मॉडलों की अपेक्षाकृत सस्ती प्रतिकृतियों के साथ, यह उपभोक्ताओं को कीमत के एक अंश पर लक्जरी या मुख्यधारा मॉडल की शैली और उपस्थिति का आनंद लेने का मौका प्रदान करता है।

आप इनमें से किस प्रतिकृति पर अच्छा पैसा खर्च करेंगे? हमें अपना पसंदीदा (या सबसे कम पसंदीदा) नीचे टिप्पणी में बताएं।

यह भी देखें:

पोलारिस ने लूनर रोवर की प्रतिकृति बनाई

टॉय स्टोरी: हॉट व्हील्स डिज़ाइन सेंटर

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *