वोक्सवैगन आईडी 4 मई में भारत के लिए वैश्विक मुख्यालय ग्रीनलाइट प्राप्त करने के लिए तैयार है

वोक्सवैगन आईडी 4 सामने

वोक्सवैगन इंडिया अब एक साल के बेहतर हिस्से के लिए आईडी 4 का परीक्षण कर रहा है। हालांकि, इसके लॉन्च को अभी वोक्सवैगन के वैश्विक मुख्यालय द्वारा हरी झंडी नहीं मिली है, और मई तक इसकी पुष्टि होने की संभावना है।

  1. Volkswagen ID 4 को पहली बार अगस्त 2022 में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था
  2. 2020 से भारत के लिए मूल्यांकन के अधीन है

कोच्चि में वार्षिक ब्रांड सम्मेलन में ऑटोकार इंडिया से बात करते हुए, वोक्सवैगन इंडिया के ब्रांड निदेशक, आशीष गुप्ता ने कहा, "यह कब और नहीं की बात है" आईडी 4 भारत में आएगा। उन्होंने उल्लेख किया कि "आईडी 4 एक ऐसा उत्पाद है जो विश्व स्तर पर उपलब्ध है और इसका प्लेटफॉर्म तैयार है।" गुप्ता ने कहा कि भारत में ईवी के परीक्षण और सत्यापन में समय लगता है।

भारत के लिए वोक्सवैगन आईडी 4 मूल्यांकन

हमने 2020 में रिपोर्ट किया था कि वोक्सवैगन 2022 में आईडी 4 लॉन्च करने का मूल्यांकन कर रहा है। हालांकि, कोविड-19 से संबंधित आपूर्ति के मुद्दों और भारत में नए बैटरी सुरक्षा मानदंडों के कारण, इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर के लॉन्च की समयसीमा लंबी खींची गई है। EV को पिछले एक साल से कई मौकों पर भारत में परीक्षण के दौरान देखा गया है।

वोक्सवैगन आईडी 4 भारत मूल्यांकन अंक

गुप्ता का उल्लेख है कि "वोक्सवैगन दुनिया में भारत को उबड़-खाबड़ सड़क की स्थिति के साथ गर्म और आर्द्र के रूप में वर्गीकृत किया गया है। इसलिए, भारत में लॉन्च किए जाने वाले किसी भी प्लेटफॉर्म को हमारी स्थितियों के लिए व्यापक परीक्षण से गुजरना होगा।”

गुप्ता कहते हैं कि भारत के लिए एक नए उत्पाद के परीक्षण में शामिल लागतों के अलावा, उत्पाद के परीक्षण के लिए आवश्यक समय एक बड़ी भूमिका निभाता है। वोक्सवैगन के इंजीनियरों को भारतीय परिस्थितियों के लिए योग्य समझे जाने से पहले कार के विभिन्न पहलुओं को देखने की जरूरत है, क्योंकि गुप्ता के अनुसार, "वे इस तरह की कार के लिए जोखिम नहीं उठा सकते हैं"।

जैसा कि गुप्ता ने भारत में उबड़-खाबड़ सड़क की स्थिति का उल्लेख किया, वोक्सवैगन को हमारे बुनियादी ढांचे को बेहतर ढंग से फिट करने के लिए आईडी 4 पर निलंबन प्रणाली को ठीक करने की आवश्यकता होगी। इसके अतिरिक्त, अन्य बाजारों में निर्यात की जाने वाली सीकेडी किट के पुर्जों और पैकेजों को असेंबल करने में भी समय लगता है।

सूत्र हमें बताते हैं कि नए बैटरी सुरक्षा मानदंड, AIS 038 Rev 2, ID 4 के लॉन्च में देरी का एक और कारण हैं। इन नए मानदंडों को दो चरणों में लागू किया गया था - पहला 1 दिसंबर, 2022 को और दूसरा 31 मार्च, 2023 को। ये नए सुरक्षा मानदंड प्रत्येक सेल, बैटरी प्रबंधन प्रणाली (बीएमएस), ऑनबोर्ड चार्जर, थर्मल प्रसार के साथ-साथ विकिरण उत्पादन के व्यक्तिगत परीक्षण के संबंध में अधिक सुरक्षा आवश्यकताओं को अनिवार्य करते हैं।

वोक्सवैगन आईडी 4 की अपेक्षित कीमत और पावरट्रेन

वोक्सवैगन आईडी 4 के साथ भारत में ईवीएस में प्रवेश करेगा और इसे आईडी 4 जीटीएक्स प्राप्त होने की संभावना है, जिसकी कीमत 50 लाख रुपये के उत्तर में होने की उम्मीद है। यह उच्च-प्रदर्शन मॉडल एक इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग फ्रंट एक्सल पर और एक रियर पर करता है। संयुक्त, यह 299hp और 460Nm का टार्क पैदा करता है। ID 4 GTX में 77kWh की बैटरी है, जिसके एक बार चार्ज करने पर 480km तक का दावा किया गया है।

वोक्सवैगन ईवी भारत के लिए योजना बना रही है

आईडी 4 को वोक्सवैगन की भारत 3.0 योजना के साथ लाया जाएगा, जो पूरी तरह से विद्युत गतिशीलता के बारे में है और पूरी तरह से निर्मित इकाइयों (सीबीयू) के साथ-साथ स्थानीय रूप से निर्मित ईवी दोनों को कवर करेगा। इसके अलावा, वोक्सवैगन नई ID.2all को भारत में लाने का भी मूल्यांकन कर रहा है, लेकिन इसमें कुछ समय लग सकता है क्योंकि इसका वैश्विक लॉन्च 2025 के अंत या 2026 के लिए निर्धारित है।

यह भी देखें:

700 किमी रेंज के साथ ऑल-इलेक्ट्रिक वोक्सवैगन आईडी 7 को टेस्ला मॉडल 3 प्रतिद्वंद्वी के रूप में प्रकट किया गया

वोक्सवैगन ID.2all अवधारणा भविष्य की EV हैच का पूर्वावलोकन करती है

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *