फ़ीचर: KTM RC कप मीडिया रेस – ऑरेंज अलर्ट

KTM RC 390 की कीमत, मीडिया रेस, ट्रैक राइडिंग का अनुभव।

रेस प्रतियोगिता - यह नाम में ही है। अपनी शुरुआत के बाद से, केटीएम की स्पोर्टबाइक्स की आरसी लाइन रेसिंग का पर्याय बन गई है। अपने हाई-स्ट्रंग सिंगल-सिलेंडर इंजन, रेस-वाई एर्गोनॉमिक्स और इलेक्ट्रॉनिक राइडर एड्स की मेजबानी के साथ, यदि आप ट्रैक के लिए सस्ती, विस्फोटक प्रदर्शन चाहते हैं तो RC 390 आपके लिए उपयुक्त है।

देश में रेसिंग प्रतिभाओं को विकसित करने और विदेशों में जाने-माने विशेषज्ञों के साथ प्रशिक्षण का सर्वोत्तम मौका देने के उद्देश्य से केटीएम ने भारत में पहला आरसी कप लॉन्च किया। और फाइनल क्वालिफायर राउंड के साथ, जिसमें आठ अलग-अलग शहरों से 80 राइडर्स ने हिस्सा लिया, यह काफी दयालु था कि हम मीडिया के लोगों को यह अनुभव करने के लिए आमंत्रित किया कि एक-मेक रेसिंग सीरीज़ में भाग लेना कैसा होता है।

मद्रास इंटरनेशनल सर्किट में रेस वीकेंड से एक दिन पहले मुझे अपनी प्रतियोगिता से परिचित होने का मौका मिला, और जैसा कि अपेक्षित था, उनमें से कई मुझसे कहीं अधिक अनुभवी थे। तब दबाव था।

ट्रैक पर हमारे पहले दिन ने मुझे नए RC 390 के साथ सहज होने का मौका दिया। ये लगभग स्टॉक RC GP संस्करण बाइक थीं, जिनमें हम दौड़ रहे थे, केवल रियर सस्पेंशन और टायर के दबाव में मामूली समायोजन की अनुमति थी। हालांकि चिंता का कोई कारण नहीं है, क्योंकि नई आरसी ईमानदारी से बॉक्स के ठीक बाहर 'रेस के लिए तैयार' महसूस करती है।

जेबराज और जेरेमी टिप्स और ट्रिक्स के साथ थे।

सात बार के इंडियन नेशनल मोटरसाइकिल रेसिंग चैंपियन इमैनुएल जेबराज और ग्रां प्री रेस विजेता जेरेमी मैकविलियम्स की एक छोटी सी ब्रीफिंग के बाद, हमें उपरोक्त विशेषज्ञों के साथ अभ्यास सत्र के लिए बाहर भेजा गया। और उन्होंने जल्दी से दिखाया कि वे किस स्तर पर थे, क्योंकि उन दोनों ने अपने प्रो स्टॉक 301-400cc-कल्पना RC 390s पर उस 15 मिनट के सत्र में मुझे लैप किया।

यहां तक ​​कि स्टॉक बाइक भी ट्रैक पर गंभीर रूप से तेज महसूस करती है। मैं कितनी जल्दी कोनों पर आ रहा था, इसकी आदत डालने में मुझे कुछ अच्छे लैप लगे। अपार ब्रेक ने मुझे विश्वास दिलाया कि मैं इसे समय पर रोक सकता हूं, चाहे मैंने कितनी भी देर क्यों न की हो। शायद बहुत अधिक आत्मविश्वास, लेकिन उस पर और बाद में। मैंने पाया कि केवल मेट्ज़ेलर M5 रियर टायर की पकड़ थी, क्योंकि बाइक तेज करते हुए कुछ बार मुझ पर चढ़ गई।

रेस बाइक्स मोटे तौर पर स्टॉक RC 390 GP संस्करण थीं।

जेरेमी और जेबा (जैसा कि उन्हें पैडॉक में कहा जाता है) द्वारा विनम्र किए जाने के बाद, यह आरसी कप के प्रतिभागियों को अपने सुपरपोल क्वालीफाइंग सत्र में बाहर (उद्देश्य के अनुसार) देखकर दिन को बंद करने का समय था। यह करीब, रोमांचक और शुक्र है, काफी हद तक घटना मुक्त था।

रेस के दिन की शुरुआत सुबह-सुबह एक मुफ्त अभ्यास सत्र के साथ हुई, जहां ठंडी परिस्थितियों और पिछले दिन की सीख ने मुझे कुछ सेकंड तेजी से जाने दिया। क्वालिफाइंग के तुरंत बाद आया और मैं अपने समय पर फिर से प्रवेश करने में सक्षम था, मेरा सबसे तेज़ 2: 09.254 था, जो मीडिया श्रेणी में पोल ​​​​स्थिति से 5 सेकंड दूर था और सबसे तेज़ आरसी कप रेसर से लगभग 10 सेकंड दूर था।

अनिवार्य रूप से, आपको हमेशा यह महसूस होता है कि आप तेजी से आगे बढ़ सकते थे, लेकिन फिर भी, मैं 15 काफी अनुभवी सवारों के ग्रिड पर पी5 शुरू करने के साथ काफी संतुष्ट था।

एक बार आरसी कप की अंतिम दौड़ हो जाने के बाद, दिन की अंतिम दौड़ में हमारी बारी थी। मैं एक शानदार लॉन्च पाने के एकमात्र फोकस के साथ पंक्तिबद्ध था, ताकि ओपनिंग लैप पर अधिक से अधिक पोजीशन हासिल करने की कोशिश की जा सके, यह देखते हुए कि मैं गुच्छा के सबसे हल्के सवारों में से एक था।

लेकिन चीजें शायद ही कभी योजना के अनुसार होती हैं, है ना? मेरी शुरुआत अच्छी थी और मैं पहले कोने में पांचवें स्थान पर रहा, लेकिन मैं बिना ज्यादा जगह के बाहरी लाइन पर था, जिसने दो साथी रेसर्स को मुझे पास करने की अनुमति दी। और खोई हुई जमीन को वापस हासिल करने के प्रयास में, मैंने टर्न 4 के लिए बहुत देर से ब्रेक लगाया (ब्रेक के साथ मेरा आत्मविश्वास याद है?) और अभ्यास और क्वालीफाइंग में मैंने जो भी मेहनत की थी, उसे पूरा करते हुए सीधे घास पर चला गया।

पहले लैप में मेरी असफलता का मतलब था कि मुझे कुछ साहसी ओवरटेकिंग युद्धाभ्यास करने थे।

मैं 14वें स्थान पर फिर से शामिल हो गया, और दौड़ सिर्फ 5 लैप लंबी होने के साथ, मैंने फ्लैट से बाहर जाने और यह देखने का फैसला किया कि मैं किस स्थिति में वापस आ सकता हूं। और यह अब तक का सबसे मजेदार ट्रैक था। जैसे कि दबाव के बिना सवारी करने की भावना - यह देखते हुए कि मैं अब दूसरे स्थान पर था - और हर गोद को धकेलना काफी रोमांचक नहीं है, मैंने कुछ साहसी ओवरटेक भी किए जो एक शुद्ध एड्रेनालाईन रश था।

अंत में, मैं 6वें स्थान पर पहुंचने में कामयाब रहा - यानी चार और थोड़े लैप में 8 ओवरटेक - जिस पर मुझे गर्व है। पीछे मुड़कर देखें, तो मेरे पास पोडियम पर होने की गति थी, लेकिन एक तरह से, यह कहीं अधिक सुखद दौड़ और सीखने का एक बड़ा अनुभव था। मुझे बस यह याद रखना है कि अगली बार अपनी क्षमताओं पर इतना अधिक विश्वास नहीं होना चाहिए और उम्मीद है कि मैं अपने तेज साथियों के बीच ऊपर उठूंगा।

यह भी देखें:
2022 KTM RC 390 रिव्यू: नए दरवाजे खोल रहा है

डुकाटी स्ट्रीटफाइटर वी4 एस ट्रैक रिव्यू: अपराइट सुपरबाइक

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *