मैटर ऐरा 5000+ समीक्षा: एक ईवी जैसा कोई दूसरा नहीं

मामला ऐरा की कीमत, गियरबॉक्स, रेंज, चार्जिंग समय, आराम: समीक्षा।

मैटर ऐरा दो कारणों से एक ईवी जैसा है। पहला यह कि यह भारत का पहला ईवी दोपहिया वाहन है जिसमें लिक्विड-कूल्ड पावरट्रेन और बैटरी पैक है - यहां तक ​​कि उच्च प्रदर्शन अल्ट्रावायलेट F77 भी एयर कूलिंग के साथ चिपक जाता है। लेकिन यह दूसरा है जो वास्तव में इस मशीन को अद्वितीय बनाता है - इसमें पेट्रोल मोटरसाइकिल की तरह ही चार गियर हैं।

गुजरात स्थित स्टार्टअप मैटर का कहना है कि उसका इरादा उन लोगों को पारंपरिक अनुभव प्रदान करना है जो पारंपरिक मोटरसाइकिल से ईवी की ओर बढ़ना चाहते हैं। और इसे इस तरह से देखा जा सकता है कि ऐरा को पहली नज़र में एक सामान्य मोटरसाइकिल की तरह दिखने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है।

मामला एरा डिजाइन

इलेक्ट्रिक मोटर और गियरबॉक्स वहीं रहते हैं जहां आप एक इंजन देखने की उम्मीद करते हैं, और एक अप्रशिक्षित आंख के लिए, वे बिल्कुल वैसे ही दिखते हैं। बॉडीवर्क भी काफी पारंपरिक है, जिसमें चौड़े टैंक पैनल हैं जो देखने के कोण के आधार पर आपको अपाचे और एक्सट्रीम की याद दिलाएंगे। यह केवल हेडलैंप है - इसके असामान्य रोशनी वाले साइड पैनल के साथ - जो अलग और भविष्य के रूप में सामने आता है।

जब आप बाइक पर बैठते हैं तो अपनेपन का एहसास बना रहता है। सवारी की स्थिति काफी 'सामान्य' लगती है और 790 मिमी सीट की ऊंचाई छोटी सवारियों के लिए अनुकूल होने के साथ-साथ बड़े लोगों के लिए काफी आरामदायक है। जब आप इंस्ट्रूमेंट कंसोल को देखते हैं तो आपको यह आभास होने लगता है कि यह एक आधुनिक और उन्नत ऑटोमोबाइल है।

मैटर ऐरा फीचर्स

यह 7-इंच टीएफटी डिस्प्ले अधिकांश अन्य बाइकों पर मिलने वाले डिस्प्ले से बड़ा है, और ग्राफिक्स और लेआउट बहुत अच्छे से बनाए गए हैं। डिस्प्ले बेहद जानकारीपूर्ण है और यह जो समग्र प्रभाव पैदा करता है वह एक उन्नत मशीन का है। यदि आप मैटर के दावों के अनुसार चलते हैं, तो ऐरा बिल्कुल वैसा ही है, कंपनी ने पिछले पांच वर्षों में इस मशीन के लिए लगभग 450 पेटेंट और डिज़ाइन ट्रेडमार्क आवेदन पंजीकृत किए हैं।

इनमें से कुछ प्लेटफ़ॉर्म में विभिन्न प्रणालियों के चतुर एकीकरण के लिए हैं, जो पैकेजिंग को अनुकूलित करता है और वायरिंग हार्नेस के उपयोग में कटौती करता है। अन्य मुख्य इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्तर पर काफी जटिल चीजें हैं जिन्हें मैं स्वतंत्र रूप से स्वीकार करूंगा कि यह मेरे सिर के ऊपर से गुजर गई। किसी ईवी स्टार्ट-अप को अपनी खुद की इंजीनियरिंग करते हुए देखना हमेशा अच्छा लगता है और यहां भी ऐसा ही प्रतीत होता है, जो सराहना का पात्र है।

मैटर ऐरा गियरबॉक्स फील

फिर भी, आख़िरकार, यह एक मोटरसाइकिल है और आप यह देखने के लिए इसे पढ़ रहे हैं कि यह मोटरसाइकिल कैसे चलती है, तो चलिए इस पर आते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो ऐरा की सवारी किसी और चीज़ की तरह नहीं है जिसका मैंने अनुभव किया है - पेट्रोल या इलेक्ट्रिक। इन-हाउस विकसित 10.5kW/26Nm मोटर को चार-स्पीड ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है जिसे आप सामान्य मोटरसाइकिल की तरह ही उपयोग करते हैं। हैंड लीवर को खींचें, फ़ुट गियर चयनकर्ता को पहले गियर (एक-नीचे, तीन-ऊपर) में नीचे धकेलें, त्वरक को मोड़ें और दूर चले जाएँ।

बेशक, कुछ बड़े अंतर भी हैं। उदाहरण के लिए, आप बाइक को गियर में डाल सकते हैं लेकिन फिर भी क्लच लीवर जारी होने पर भी इसे आगे और पीछे दबा सकते हैं क्योंकि बाइक को अपनी जगह पर रखने के लिए कोई इंजन संपीड़न नहीं है। इसी तरह, आपको चलते समय कोई 'इंजन ब्रेकिंग' नहीं मिलेगी और रुकने के लिए कोई इंजन भी नहीं होगा। तो आप क्लच लीवर को पूरी तरह से छोड़ सकते हैं और किसी भी बिंदु पर क्लच स्लिप की आवश्यकता के बिना केवल एक्सीलेटर का उपयोग करके बाइक चला सकते हैं।

आपको क्लच का उपयोग करने की आवश्यकता केवल गियर शिफ्ट करते समय होगी, और तभी चीजें अजीब हो जाती हैं। पेट्रोल इंजन के विपरीत, मोटर से कोई वास्तविक ध्वनि या अहसास नहीं होता है जो आपको बताता है कि गियर बदलने का समय हो गया है। तो अनिवार्य रूप से, आप तब तक गति बढ़ाते हैं जब तक कि बाइक गति अवरोधक की तरह महसूस न हो जाए, फिर ऊपर जाएं और फिर से उसी प्रक्रिया का पालन करें।

मामला एरा प्रदर्शन का है

अपने श्रेय के लिए, जब आप गियर बदलते हैं तो मैटर ने क्लच और एक्सेलेरेटर प्रतिक्रिया के अनुभव के साथ अच्छा काम किया है, लेकिन यह इस तथ्य को दूर नहीं करता है कि यह पूरी प्रक्रिया ईवीएस के उपयोग को आनंददायक बनाने के सार के विपरीत लगती है।

जब आप एक्सीलेटर को घुमाते हैं तो तुरंत, टॉर्क-समृद्ध प्रतिक्रिया होती है जो शहर में ईवी को आनंदित करती है। मैटर ऐरा भी ऐसा महसूस कर सकता है, लेकिन केवल तभी जब आप सही गति पर सही गियर में हों। कम गति पर ऊंचे गियर में त्वरित ओवरटेक करने का प्रयास करें और आपको एक सुस्त प्रतिक्रिया मिलेगी जिसके लिए एक या दो डाउनशिफ्ट की आवश्यकता होगी।

फिर भी, अगर बाइक सही गियर में है तो स्पोर्ट मोड में प्रदर्शन तेज है। मैटर 105 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति और '6 सेकंड से कम' में 0-60 किमी प्रति घंटे का समय का दावा करता है। यहां तक ​​कि मिड-लेवल सिटी मोड को 80kph की टॉप स्पीड के साथ इस्तेमाल करना अच्छा लगता है। ऐसा कहा जा रहा है कि, प्रदर्शन गेम चेंजिंग नहीं है और न ही दावा की गई 125 किमी रेंज (इको मोड में) है, इस तथ्य के बावजूद कि यह 5kWh बैटरी पैक क्लास में सबसे बड़ा है।

मामला एरा की कमियां, सुधार के क्षेत्र

यह मुख्य रूप से एक कारण से आता है - वजन। 169 किलोग्राम पर, ऐरा टॉर्क क्रेटोस से लगभग 30 किलोग्राम भारी है और रिवोल्ट आरवी400 या अधिकांश इलेक्ट्रिक स्कूटरों से लगभग 50-60 किलोग्राम भारी है। इसलिए जबकि मैटर बाइक में लिक्विड कूलिंग सिस्टम और 4-स्पीड गियरबॉक्स जैसी कुछ अनूठी दक्षता बढ़ाने वाली विशेषताएं हैं, ये चीजें अतिरिक्त वजन की कमी रखती हैं।

मोटर, गियरबॉक्स और चेन ड्राइव के संयुक्त प्रभाव से, यह काफी तेज़ ईवी है। हालाँकि, मैटर इसे एक स्पोर्टी मशीन के रूप में पेश नहीं कर रहा है और इसके बजाय इसे हमारी सड़क प्रणाली की सबसे खराब स्थिति को संभालने के लिए पर्याप्त रूप से मजबूत बनाया गया है। अधिकांश सड़कों पर, सवारी का आराम अच्छा होता है, लेकिन यदि आप बड़े धक्कों या स्पीड ब्रेकरों से टकराते हैं, तो दोनों सिरों पर सस्पेंशन में कमी महसूस होती है और सवार को सीट से बाहर कर देता है।

ऐरा दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक के साथ आता है और सिंगल-चैनल एबीएस मानक है, जो टॉर्क और रिवोल्ट दोनों से बेहतर है। हालाँकि, फ्रंट ब्रेक पर शुरुआती बाइट काफी सुस्त है और इस बाइक के पूरे वजन के साथ आपको तुरंत रुकने के लिए लीवर को जोर से खींचने की जरूरत है।

हमने जो बाइक चलाईं वे प्री-प्रोडक्शन प्रोटोटाइप थीं और जैसा कि अक्सर होता है, हमारा अनुभव पूरी तरह से समस्या-मुक्त नहीं था। असंगत फिनिश गुणवत्ता और बड़े पैनल अंतराल के सामान्य मुद्दों के अलावा, मेरी बाइक भी सवारी के दौरान बेतरतीब ढंग से बंद हो गई और इसे केवल तभी फिर से शुरू किया जा सका जब कुछ इंजीनियरों ने इसे पुनर्जीवित करने के लिए लैपटॉप का उपयोग किया। हमें बाद में बताया गया कि यह "कम वोल्टेज वाले हिस्से पर हॉर्न क्षेत्र के आसपास अर्थिंग का पता लगाने के कारण था, जिसने वाहन में एक प्रोग्राम्ड फॉल्ट प्रोटेक्शन को सक्रिय कर दिया"। कंपनी का कहना है कि उत्पादन वाहनों के ग्राहकों तक पहुंचने तक खराबी को ठीक कर लिया जाएगा।

मामला एरा फैसला

मैटर का कहना है कि उसका इरादा इस तिमाही के अंत तक या अगली तिमाही की शुरुआत में उत्पादन शुरू करने का है। इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 100 शहरों में डीलरशिप खोलने के लक्ष्य के साथ डिलीवरी सबसे पहले अहमदाबाद में शुरू होगी। ऐरा दो वेरिएंट में उपलब्ध है, बेस मॉडल में सभी हार्डवेयर मिलते हैं, जिसमें सुंदर 7-इंच टीएफटी भी शामिल है। लेकिन इसमें कुछ कनेक्टेड फीचर्स की कमी है। मैटर ऐरा 5000 के लिए कीमतें 1.74 लाख रुपये से शुरू होती हैं और आप यहां देख रहे ऐरा 5000+ के लिए 1.84 लाख रुपये तक जाती हैं।

यह बाइक को यामाहा आर15, करिज्मा एक्सएमआर और यहां तक ​​कि होंडा सीबी300एफ जैसी तेज पेट्रोल मशीनों के बराबर रखता है, लेकिन यह टॉर्क क्रेटोस आर के बराबर भी है। अब मुख्य सवाल यह है कि मैटर अपने उत्पादन को कितनी अच्छी तरह बढ़ाने में सक्षम है और गुणवत्ता, और ग्राहक गियर वाली ईवी की इस असामान्य अवधारणा को कैसे अपनाएंगे। अंततः समय ही बताएगा।

यह भी देखें:

मैटर ऐरा 5000+ इलेक्ट्रिक बाइक वीडियो समीक्षा

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *