इथियोपिया ने पेट्रोल, डीजल कारों के आयात पर प्रतिबंध लगाया

डेसिया स्प्रिंग ईवी (क्विड-आधारित ईवी) इथियोपिया में आयात के रूप में बिक्री पर है।

अफ्रीकी देश इथियोपिया शून्य-उत्सर्जन यात्रा की अपनी योजनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है, देश के परिवहन और रसद मंत्री अलेमु सिमे ने 30 जनवरी को घोषणा की। “एक निर्णय लिया गया है कि ऑटोमोबाइल इथियोपिया में तब तक प्रवेश नहीं कर सकते जब तक कि वे इलेक्ट्रिक न हों। ” मंत्री ने कहा, इस निर्णय का एक प्रमुख कारण सीमित विदेशी मुद्रा संसाधनों के कारण इथियोपिया की गैसोलीन आयात करने में असमर्थता है।

देश ऐसी नीति की घोषणा करने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। यह कदम विकासशील अफ्रीकी राष्ट्र को कई यूरोपीय देशों और यहां तक ​​कि भारत के शून्य-उत्सर्जन गतिशीलता के लक्ष्य से एक कदम आगे रखता है।

  1. आयात प्रतिबंध लागू करने की समयसीमा स्पष्ट नहीं
  2. लाडा, किआ, लिफ़ान, चेरी, जैक, वीडब्ल्यू, हुंडई और निसान स्थानीय स्तर पर मॉडल असेंबल करते हैं
  3. BYD, अन्य ईवी निर्माताओं के लिए इथियोपियाई बाजार में प्रवेश करने का अवसर

इथियोपिया में पेट्रोल, डीजल वाहन पर प्रतिबंध

हालाँकि, नई नीति यह स्पष्ट नहीं है कि यह कब लागू होगी और यह स्पष्ट नहीं करती है कि विदेशों से आने वाले वाहन भी इसके अधीन हैं या नहीं। इसके अलावा, क्या इसका असर हुंडई , निसान , इसुजु , लाडा और वोक्सवैगन जैसे कार निर्माताओं पर पड़ेगा, जिनके पास पहले से ही स्थानीय असेंबली प्लांट हैं और आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) वाहन और ईवी का उत्पादन करते हैं, यह भी अज्ञात है। इनमें से अधिकांश निर्माता देश में किट आयात करते हैं और उन्हें अपने संबंधित संयुक्त उद्यम सुविधाओं में असेंबल करते हैं।

ईवी और नवीकरणीय ऊर्जा पर जोर

आयातित ईंधन पर अपनी निर्भरता कम करने के साथ-साथ - देश ने पिछले वर्ष जीवाश्म ईंधन के आयात पर लगभग 6 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 49,800 करोड़ रुपये) खर्च किए - इथियोपिया अपने ऊर्जा बुनियादी ढांचे में, विशेष रूप से, नवीकरणीय स्रोतों से निवेश पर भी काम कर रहा है। कम आय, अविकसित कार ऋण प्रणाली और उभरती ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे जैसी प्रमुख बाधाओं के बावजूद, इथियोपिया के मंत्री का कहना है कि आईसीई वाहनों की तुलना में ईवी चलाना सस्ता और आसान होगा। विदेशी मुद्रा की कमी के कारण देश की तेल और अन्य कच्चे माल आयात करने की क्षमता ख़राब हो गई है।

"इथियोपिया में बिजली का उत्पादन किया जाता है और फिर, बिजली की कीमत ईंधन की तुलना में सस्ती है," सिमे ने कहा। "इथियोपिया हरित विकास का समर्थक है, और यह एक ऐसा देश है जो इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।"

2022 में, मंत्रालय ने कम से कम 4,800 इलेक्ट्रिक बसों और 1,48,000 इलेक्ट्रिक कारों के आयात का समर्थन करने के लिए दस साल की योजना लागू की थी, और ईवी पर वैट, अधिभार और उत्पाद शुल्क में भी कटौती की थी।

ईवी विस्तार की संभावना

ऐसे देश में जहां पंजीकृत कारों की कुल संख्या लगभग 1.2 मिलियन है (भारत में वित्त वर्ष 2022 में 326.3 मिलियन पंजीकृत कारें थीं), आईसीई मॉडल से ईवी तक जाना काफी आसान होगा। वास्तव में, यह देखते हुए कि 1.2 करोड़ से अधिक की कुल आबादी में से एक उभरता हुआ मध्यम वर्ग है (इथियोपिया अफ्रीकी महाद्वीप पर दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश है), ईवी मार्करों के प्रवेश की संभावना है, विशेष रूप से प्रोत्साहन के साथ।

BYD ने नवंबर 2023 में पूर्वी अफ्रीका के पहले EV विनिर्माण संयंत्र के साथ बाजार में प्रवेश किया है, और अन्य खिलाड़ी, यहां तक ​​कि टाटा मोटर्स और महिंद्रा जैसे भारतीय भी - जिनके पास व्यापक EV पोर्टफोलियो विकसित हो रहे हैं - उनके लाभ के लिए प्रवेश कर सकते हैं।

स्रोत

छवि स्रोत

यह भी देखें:

फोर्ड ने किफायती ईवी प्लेटफॉर्म पर काम शुरू किया

BYD सील EV की भारत में जासूसी; बुकिंग खुली

वोक्सवैगन ने भारत के लिए बड़े पैमाने पर ईवी बाजार की पुष्टि की

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *