Tata Nexon EV Max लॉन्ग टर्म रिव्यू, 2900km रिपोर्ट

टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स लॉन्ग टर्म रिव्यू

ईवी मालिक रेंज के प्रति जुनूनी होते हैं और जब वे गाड़ी चला रहे होते हैं तो सहज रूप से एसओसी इंडिकेटर पर नजर रखते हैं। जब नेक्सॉन ईवी मैक्स हमारे बेड़े में शामिल हुआ तो मैं भी रेंज एंग्जाइटी क्लब का सदस्य बन गया, लेकिन ईमानदारी से कहूं तो पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने के पहले दो हफ्तों के भीतर मैं किसी भी रेंज का दर्द गायब हो गया था। वास्तव में, मैंने सीमा के बारे में चिंता करना पूरी तरह से बंद कर दिया है क्योंकि 20 प्रतिशत चार्ज शेष होने के बावजूद, मुझे पता है कि मैं बैटरी को एक अंक तक नीचे चलाए बिना चार्जर प्राप्त कर सकता हूं। और मुझे यह जानने के लिए एसओसी इंडिकेटर को देखने की जरूरत नहीं है कि मैं 20 प्रतिशत से नीचे गिर गया हूं क्योंकि सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से बिजली काट देता है और 'इको' मोड में स्विच हो जाता है, जो एक संकेत है कि यह टॉप अप करने का समय है।

छोटी बैटरी काफी जल्दी चार्ज हो जाती है

Nexon EV Max को चार्ज करना बिल्कुल तनावमुक्त रहा है। मैंने घर और कार्यालय में प्लग इन किया है, और कभी भी सार्वजनिक DC फास्ट चार्जर पर जाने की आवश्यकता नहीं पाई क्योंकि सही आकार की 40.5kWh बैटरी को रिचार्ज करने में उम्र नहीं लगती है, भले ही एसी चार्जिंग गति सबसे मामूली हो 7kW (तालिका देखें)। वास्तव में, Nexon EV छोटे बैटरी पैक के लिए एक अच्छा मामला बनाती है, जो लागत और वजन के अलावा चार्जिंग समय को कम करता है। यहां तक ​​​​कि एक 15A प्लग के साथ एक लगभग खाली बैटरी को भरने के साथ, यह रात भर का सबसे अच्छा काम है, जो Hyundai Ioniq 5 जैसी किसी चीज़ में 24-28 घंटे का अच्छा समय लेगा। कुछ भी हो, नेक्सॉन ईवी मैक्स दैनिक शहरी उपयोग के लिए बहुत सुविधाजनक और व्यावहारिक साबित हुआ है और सबसे अच्छी बात यह है कि मुझे कभी भी किसी पंप पर क्रेडिट कार्ड को कतार में लगाने या स्वाइप करने की आवश्यकता नहीं पड़ी!

हालांकि, 'फ्यूल-हावा चेक' रूटीन को छोड़कर, मुझे यह कहते हुए शर्मिंदगी होती है कि मैं महीनों तक नेक्सॉन ईवी के टायर प्रेशर की जांच करना पूरी तरह से भूल गया। और जब मैंने किया, तो दबाव लगभग 3psi कम हो गया था - कोई आश्चर्य नहीं कि सवारी इतनी अच्छी लगी! अपने टायर के दबाव के बारे में भूलना इतना आसान है, यही कारण है कि एक ईवी पर टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) को अनिवार्य बनाना महत्वपूर्ण है। कुछ अन्य की तरह, नेक्सॉन ईवी में एक बुनियादी टीपीएमएस है, जिसे टाटा इनडायरेक्ट टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम कहता है। यह आपको तभी सचेत करता है जब टायर के दबावों के बीच अंतर होता है और वास्तविक दबाव को मापता नहीं है। इसलिए इसने मुझे समय के साथ सभी टायरों के गिरने की सूचना नहीं दी।
टीपीएमएस केवल डिफरेंशियल टायर प्रेशर की निगरानी करता है

Nexon EV Max के साथ समय बिताइए, और इसके केबिन का युग समाप्त हो जाएगा। यह तथ्य कि यह एक ईवी है, इस मुद्दे को उजागर करता है क्योंकि एक उत्पाद के लिए जो गतिशीलता के भविष्य का प्रतिनिधित्व करता है, आप उम्मीद करते हैं कि केबिन फंकी, कूल और तकनीकी हो, लेकिन नेक्सन ईवी मैक्स ऐसा नहीं है। छोटे, लो-रेज इंफोटेनमेंट सिस्टम और पार्ट-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर एक दर्द भरे अंगूठे की तरह बाहर निकलते हैं और अपग्रेड की तत्काल आवश्यकता होती है। सब कुछ काफी अच्छी तरह से काम करता है और मेनू का उपयोग करना आसान है, लेकिन ईवी से संबंधित थोड़ी अधिक जानकारी - जैसे प्रत्येक ड्राइविंग यात्रा के लिए विस्तृत आंकड़े - का स्वागत किया गया होता।

कम रेज और छोटे इंफोटेनमेंट स्क्रीन को अपग्रेड करने की जरूरत है

इस साल की शुरुआत में गर्मी कम होने के साथ, मैंने मजबूत एयरकॉन और ठंडी सीटों की सराहना करना शुरू कर दिया है, जिनमें से दोनों की रेंज मुश्किल से कम है। इसके अलावा, जब आप छोटे दैनिक हॉप्स कर रहे होते हैं तो आपको वास्तव में परवाह नहीं होती है। हालांकि, सभी प्रणालियों के बेहतर ढंग से काम करने के लिए बैटरी की स्थिति को हमेशा 20 प्रतिशत से ऊपर रखना अच्छा होता है।

गर्मी के महीनों में ठंडी सीटें बहुत उपयोगी होती हैं

Nexon EV Max को चलाने की सरासर सुविधा ने मुझे अपने बेड़े में तीन महीनों में सबसे ज्यादा आश्चर्यचकित किया है। क्या हाईवे पर दौड़ना इतना आसान होगा? हां, महाबलेश्वर परीक्षण अतिदेय है और हमारी अगली रिपोर्ट हमें बताएगी कि नेक्सॉन ईवी अपने कम्फर्ट जोन के बाहर कैसा महसूस करती है।

यह भी देखें:

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *