ईवी बिक्री में वैश्विक मंदी के बीच जेएलआर ने पीएचईवी पर ध्यान केंद्रित किया है

रेंज रोवर PHEV

2021 में वापस, जगुआर लैंड रोवर ने लैंड रोवर ब्रांड के तहत 2026 तक छह नए ईवी पेश करने और 2025 से जगुआर ब्रांड को पूरी तरह से विद्युतीकृत करने की महत्वाकांक्षी योजना का खुलासा किया था। हालाँकि, वैश्विक स्तर पर ईवी की मांग में मंदी के बीच, जगुआर लैंड रोवर अपने शब्दों से पीछे हट गया है, और अब अल्पावधि में अधिक प्लग-इन हाइब्रिड पेश करने के पक्ष में ईवी की शुरूआत को धीमा कर रहा है।

भविष्य की लैंड रोवर इलेक्ट्रिक लाइन-अप

हालिया कमाई कॉल में, जेएलआर ने घोषणा की कि 2023 में यूरोप में उसके पीएचईवी मॉडल की बिक्री 68 प्रतिशत बढ़कर 45,224 इकाई हो गई, जबकि ईवी में वृद्धि की गति धीमी हो गई है। ऑटोमोटिव न्यूज़ यूरोप की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसने अब जेएलआर को पीएचईवी पर फिर से ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया है।

जगुआर लैंड रोवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एड्रियन मार्डेल ने कहा, "आपने अन्य ओईएम से जो देखा है वह यह है कि बीईवी की दौड़ थोड़ी धीमी होने लगी है।" "पीएचईवी स्वीकृति काफी आश्चर्यजनक रही है। हम बाजार में अधिक पीएचईवी उपलब्ध कराने के लिए अंतरिम समय में कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

इसलिए, लैंड रोवर ने अब 2026 तक पेश किए जाने वाले ईवी की संख्या घटाकर पहले कर दी है। पहला ऑल-इलेक्ट्रिक रेंज रोवर होगा जो इस साल के अंत में प्रदर्शित होने के लिए अभी भी ट्रैक पर है, और अब तक 16,000 से अधिक बुकिंग हो चुकी है । इसके बाद रेंज रोवर स्पोर्ट का ऑल-इलेक्ट्रिक संस्करण आएगा, जो दोनों जेएलआर के मॉड्यूलर लॉन्गिट्यूडिनल आर्किटेक्चर (एमएलए) प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगे।

इसके बाद दो छोटे ईवी होंगे जो जेएलआर के ईएमए प्लेटफॉर्म पर आधारित होंगे। हालाँकि इन मॉडलों का अभी तक कोई विवरण नहीं है, यह संभवतः वेलार और इवोक के पूर्ण-इलेक्ट्रिक उत्तराधिकारी होंगे। एक डिफेंडर ईवी भी पाइपलाइन में है, लेकिन वह बहुत बाद में आएगी।

वर्तमान में, लगभग सभी लैंड रोवर मॉडल - फ्लैगशिप रेंज रोवर, रेंज रोवर स्पोर्ट, वेलार, इवोक , डिस्कवरी स्पोर्ट और डिफेंडर - प्लग-इन हाइब्रिड वेरिएंट के साथ पेश किए जाते हैं।

भविष्य की जगुआर इलेक्ट्रिक लाइन-अप

इस बीच, जगुआर केवल इलेक्ट्रिक ब्रांड बनने पर अपना ध्यान केंद्रित रखेगा और पोर्श पनामेरा को टक्कर देने के लिए पहला मॉडल ऑल-इलेक्ट्रिक, फोर-डोर जीटी होगा। इसके बाद एक छोटी, दूसरी ईवी आएगी। जगुआर के सभी मौजूदा आईसीई मॉडल - एफ-पेस और ई-पेस - साथ ही आई-पेस और एफ-टाइप को उनकी वर्तमान पीढ़ी के बाद बंद कर दिया जाएगा। इसके बावजूद, जेएलआर अभी भी 2030 तक 60 प्रतिशत ईवी बिक्री हासिल करने का लक्ष्य बना रहा है, जो 2036 तक 100 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा।

यह भी देखें:

एस्टन मार्टिन वैंटेज फेसलिफ्ट का खुलासा; 155hp और नया इंटीरियर मिलता है

सीमित संस्करण ऑडी आरएस6 अवंत जीटी वैगन का अनावरण

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *