बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज़ की भारत समीक्षा: सातवां स्वर्ग

प्रत्येक नई पीढ़ी के साथ, बीएमडब्लू की 7 सीरीज़ ने अपने ड्राइवर-केंद्रित दृष्टिकोण को बनाए रखते हुए, कार निर्माता द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्वोत्तम विलासिता की पेशकश की है। हालाँकि, जहाँ पिछली छह पीढ़ियों में से प्रत्येक में पिछली पीढ़ी की तुलना में बड़ा सुधार था, यह सातवीं पीढ़ी (G70) एक लंबी छलांग है।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज बाहरी डिजाइन

बेदाग बड़ी किडनी ग्रिल, चिकने, शार्ड-जैसे एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप जिनमें स्वारोवस्की क्रिस्टल तत्व होते हैं, और एलईडी हेडलैंप के चारों ओर कट और कोणों की अधिकता किसी अन्य की तरह ध्यान आकर्षित करती है। प्रोफाइल में, पांच मीटर से अधिक लंबाई सड़क पर उपस्थिति बढ़ाती है और यहां तक ​​कि 20 इंच के स्टॉक व्हील भी देखने में आश्चर्यजनक हैं। क्रोम सराउंड के साथ चिकने एलईडी टेल-लैंप और बम्पर पर क्रोम तत्व पीछे की तरफ कुछ ड्रामा लाते हैं। इसे प्यार करें या नफरत, आप नए 7 को मिस नहीं कर सकते।

BMW 7 Series 740i rear static
पीछे का डिज़ाइन सामने की तुलना में सूक्ष्म है।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज का इंटीरियर और पिछली सीट

7 की इस पीढ़ी के साथ, बीएमडब्ल्यू ने भव्यता पर स्पष्ट ध्यान देने के साथ, इंटीरियर पर कोई खर्च नहीं छोड़ा है। बहुत कम बटन हैं; ड्राइव मोड, राइड हाइट और आईड्राइव कंसोल पर हैं और डैशबोर्ड पर कोई बटन नहीं है। सब कुछ 14.9 इंच के घुमावदार डिस्प्ले से नियंत्रित होता है, जिसका अर्थ है कि जलवायु नियंत्रण को समायोजित करने के लिए भी मेनू के माध्यम से कुछ करना पड़ता है। हालाँकि, सामने की कमियाँ केवल आपके ड्राइवर के लिए एक समस्या होंगी क्योंकि एक सामान्य 7 सीरीज़ का मालिक पीछे की सीट पर आराम कर रहा होगा।

BMW 7 Series 740i interior

पीछे की सीटें असाधारण रूप से आरामदायक और विशाल हैं। उन्हें मसाज फ़ंक्शन, हीटिंग और वेंटिलेशन सहित कई सुविधाएं मिलती हैं, और पार्टी का हिस्सा 'थिएटर मोड' है। इसे चुनें और 31.3 इंच की 8K स्क्रीन - हां, यह कोई गलत प्रिंट नहीं है - संगीतकार हंस जिमर द्वारा बनाए गए परिवेशीय ध्वनि प्रभावों के साथ, एक भव्य अनुक्रम में मुड़ता है। यह सब इसलिए होता है क्योंकि पिछली खिड़की ब्लाइंड होती है, पीछे की विंडशील्ड ब्लाइंड होती है और बाहरी दुनिया को बंद करने के लिए सनरूफ बंद होती है, और यात्री साइड की पिछली सीट पूरी तरह से झुकती है, जिससे आप पूरी तरह से फैल सकते हैं, जिससे केबिन एक अलौकिक थिएटर जैसे अनुभव में बदल जाता है। . निश्चित रूप से, वाइडस्क्रीन का पहलू अनुपात सभी वीडियो के लिए उपयुक्त नहीं है, लेकिन आप दरवाज़े के हैंडल पर 5.5-इंच टचस्क्रीन के माध्यम से इसे (और भी बहुत कुछ) समायोजित कर सकते हैं। यदि वाह कारक के लिए कोई पुरस्कार होता, तो नया 7 जीतता, और कैसे!

BMW 7 Series 740i rear seat
शानदार पिछली सीट का आराम. पॉपकॉर्न थिएटर पैकेज का हिस्सा नहीं है.

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज का इंजन और परफॉर्मेंस

740i को पावर देने वाला वही 3.0-लीटर, छह-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन है जो M340i में भी मिलता है। हालाँकि, यह यहाँ थोड़ी अधिक शक्ति उत्पन्न करता है: 381hp। 7 सीरीज़ में 48V माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी मिलता है जो हार्ड एक्सेलेरेशन के तहत या लेफ्ट शिफ्ट पैडल को पकड़कर अतिरिक्त 18hp और 200Nm का ई-बूस्ट प्रदान करता है। यह सब इसे केवल 5.4 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की गति प्राप्त करने में मदद करता है, जो दो टन से अधिक वजन वाले लिमो के लिए प्रभावशाली है।

BMW 7 Series 740i engine
स्ट्रेट-सिक्स मलाईदार चिकना है।

जो चीज़ इंजन को पूरक बनाती है वह है 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स, जिसमें सहज बदलाव और पैडल शिफ्टर्स के माध्यम से उत्कृष्ट प्रतिक्रिया है। पावरट्रेन आपके द्वारा चुने गए मोड के आधार पर अपनी विशेषताओं को महत्वपूर्ण रूप से बदलता है, और भले ही 'स्पोर्ट' या 'स्पोर्ट प्लस' का उपयोग बहुत कम किया जाएगा, वे बहुत अधिक रोमांच प्रदान करते हैं। विशेष रूप से ड्राइविंग के शौकीनों के लिए जो अच्छी बात है, वह है कर्कश एग्जॉस्ट नोट जो इंजन के 3,000rpm पर घूमने पर आता है। यह शायद M340i जितना आकर्षक न हो, लेकिन इसमें नाटकीयता का अपना हिस्सा है।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की सवारी और हैंडलिंग

जब हैंडलिंग की बात आती है तो 7 के पिछले संस्करणों में प्रतिद्वंद्वी लिमोसिन पर हमेशा थोड़ी बढ़त रही है, लेकिन यह अन्य बड़े बिमर्स की तरह आपके आसपास सिकुड़ता नहीं है। ड्राइव मोड स्टीयरिंग प्रतिक्रिया को बदल सकते हैं, लेकिन यह इसके बड़े हिस्से को छुपाने में बहुत कम योगदान देता है। हालाँकि, सवारी बिल्कुल उत्कृष्ट है। इसमें अनुकूली वायु निलंबन है, जो इसे सबसे खराब सड़कों पर आरामदायक सवारी और राजमार्गों पर अविश्वसनीय स्थिरता प्रदान करता है। तेज़ गति से, नया 7 बस सड़क पर तैरता है, और मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास से बेहतर नहीं तो बेहद करीब है।

BMW 7 Series 740i front action

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज की कीमत और फैसला

740i की कीमत 1.81 करोड़ रुपये है, और आप इसका डीजल संस्करण 3 लाख रुपये से अधिक में, या ऑल-इलेक्ट्रिक i7 21 लाख रुपये से अधिक में ले सकते हैं। और अधिक फीचर्स मिलने के बावजूद, इसकी कीमत मर्सिडीज एस 450 के बराबर है, हालांकि ऑडी ए8 एल से अधिक है।

ड्राइविंग डायनामिक्स के मामले में यह अतीत के 7वें दशक जैसा महसूस नहीं होता है, लेकिन सच कहूं तो, यह सेगमेंट पूरी तरह से चालक होने के बारे में है; यहाँ भारत में तो और भी अधिक। आप इसकी उत्कृष्ट सवारी, टॉप-शेल्फ लक्जरी और निश्चित रूप से, उस अविश्वसनीय स्क्रीन पर अपनी पसंदीदा सामग्री को स्ट्रीम करने और देखने की क्षमता की सराहना करेंगे।

यह भी देखें:

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज, 740आई वीडियो समीक्षा

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज़ सुरक्षा: एक नज़दीकी नज़र

नई बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, आई5 एलडब्ल्यूबी भारत में इस त्योहारी सीजन में लॉन्च होगी

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *