बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज़ सुरक्षा: एक नज़दीकी नज़र

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन फ्रंट

बीएमडब्ल्यू लगभग 45 वर्षों से हाई-सिक्योरिटी गेम में है, और यह 7 सीरीज़ प्रोटेक्शन उस स्थिति में नवीनतम है। जल्द ही भारत में मानक छठी पीढ़ी की 7 सीरीज की कीमत 1.70 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) से कहीं अधिक होने के साथ उपलब्ध होने वाली है, सुरक्षा का उद्देश्य उन लोगों को परिवहन करना है जिन्हें विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से उच्चतम स्तर की सुरक्षा की आवश्यकता है और राष्ट्रों के प्रमुखों से लेकर अरबों डॉलर के निगमों के सीईओ, एमडी और निदेशक। हमें नई 7 सीरीज़ (जिसे G73 भी कहा जाता है) को करीब से देखने का अवसर मिला, और हमने जो पाया वह यहां दिया गया है।

BMW 7 Series Protection
  1. 7 सीरीज प्रोटेक्शन स्टैंडर्ड कार की तरह दिखता है
  2. 'बीएमडब्ल्यू प्रोटेक्शन कोर' तकनीक की बदौलत अद्वितीय है
  3. कुल मिलाकर, इसे VR9 रेटिंग दी गई है, लेकिन ग्लास VPAM10 है

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज सुरक्षा: बाहरी

7 सीरीज़ प्रोटेक्शन को देखते हुए, इसमें बहुत कुछ नहीं है जो इसे मानक मॉडल से अलग करता है, और यह जानबूझकर किया गया है। आख़िरकार, यह कार सुरक्षा के लिए है, ध्यान आकर्षित करने के लिए नहीं। इसका मतलब यह नहीं है कि मॉडल लोगों का ध्यान नहीं खींचेगा; 7 सीरीज़ और इसका प्रोटेक्शन समकक्ष बड़ा और प्रभारी दिखता है। कुछ स्पष्ट चीजें हैं जो सुरक्षा मानक को अलग बनाती हैं - एक फ्रंट फेंडर पर छोटे ध्वज-धारक हैं, और दूसरे नए 20-इंच मिश्र धातु के पहिये हैं जो विशेष मिशेलिन पैक्स टायरों से सुसज्जित हैं। फ़्लैट होने की स्थिति में भी, ये 255-740 R 510 AC टायर ड्राइवर को 80 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से 30 किमी तक जाने की अनुमति देंगे।

BMW 7 Series Protection

7 सीरीज प्रोटेक्शन छह बाहरी रंग विकल्पों - ऑक्साइड ग्रे, ब्रुकलिन ग्रे, प्योर ग्रे, डीप ग्रे, ब्लैक सैफायर और एवेंट्यूरिन रेड के साथ उपलब्ध है।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज सुरक्षा: इंटीरियर

एक बार जब आप दरवाज़ा खोलेंगे, तो आपको एहसास होगा कि वे कितने भारी हैं - प्रत्येक दरवाज़े का वजन लगभग 200 किलोग्राम है - हालाँकि, उन्हें खोलना और बंद करना उतना मुश्किल नहीं है जितना कोई सोच सकता है क्योंकि बीएमडब्ल्यू ने ऐसी मोटरें लगाई हैं जो पहुंच को आसान बनाने में काफी मदद करती हैं। एक और आश्चर्यजनक पहलू यह है कि इतने सारे कवच और मोटे शीशे के बावजूद, अंदर की जगह से किसी भी महत्वपूर्ण तरीके से समझौता नहीं किया गया है। और इसका श्रेय बीएमडब्ल्यू को उसके प्रोटेक्शन कोर आर्किटेक्चर को जाता है, जो G73 को अद्वितीय बनाता है।

BMW 7 Series Protection

अधिकांश उच्च-सुरक्षा वाहनों के विपरीत, 7 सीरीज प्रोटेक्शन में 10 मिमी स्टील का एक इन-हाउस विकसित कोर होता है, जिस पर बख्तरबंद बॉडी पैनल और बुलेट-प्रूफ ग्लास जोड़े जाते हैं। मल्टी-लेयर तकनीक 72 मिमी राउंड से भी राइफल और स्नाइपर फायर के खिलाफ रहने वालों को सुरक्षित रखती है। इसके अलावा, बीएमडब्ल्यू अंडरबॉडी और छत की सुरक्षा प्रदान करता है जो एक से अधिक हैंड ग्रेनेड का सामना कर सकता है। जहां पूरी कार को VR9 प्रोटेक्शन रेटिंग दी गई है, वहीं इस्तेमाल किया गया ग्लास इससे भी ऊंची VPAM 10 रेटिंग का है।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज सुरक्षा: विशेषताएं

अन्य विशेषताएं जो उस रेटिंग को सुरक्षित रखने में मदद करती हैं उनमें सेल्फ-सीलिंग ईंधन टैंक, स्वचालित दरवाजा बंद करने का कार्य और प्रत्येक दरवाजे को आपातकालीन निकास में परिवर्तित करना शामिल है। गैस हमलों से बचाने में मदद के लिए कोई व्यक्ति केबिन में ऑक्सीजन टैंक शामिल करने का विकल्प भी चुन सकता है। खरीदार चार इंटीरियर ट्रिम्स में से चुन सकते हैं - ओक हाई ग्लॉस, ब्राउन लाइमवुड, कार्बन फाइबर, और ऐश ग्रेन मेटालिक - सभी में 'मेरिनो' ब्लैक अपहोल्स्ट्री मिलती है।

BMW 7 Series Protection

जबकि इंफोटेनमेंट सिस्टम वही है जो मानक 7 सीरीज पर देखा गया है, प्रोटेक्शन को ALEA के साथ अतिरिक्त सुरक्षा-प्रासंगिक कार्य मिलते हैं, एक एकीकृत यूआई जो यात्रियों को सुरक्षित करने में मदद कर सकता है। हालाँकि चुनिंदा ADAS सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं, ये चेतावनियों और अलर्ट तक ही सीमित हैं - बीएमडब्ल्यू यह सुनिश्चित करना चाहता है कि ड्राइवर को त्वरित पलायन की आवश्यकता होने पर सिस्टम से किसी भी सक्रिय हस्तक्षेप का अनुभव न हो।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज सुरक्षा: इंजन, गतिशीलता

क्विक की बात करें तो, 7 सीरीज़ प्रोटेक्शन 4.4-लीटर ट्विन-टर्बो V8 पेट्रोल मिल द्वारा संचालित है जो 530hp और 750Nm का टॉर्क पैदा करता है, और इसे 8-स्पीड ऑटो से जोड़ा जाता है जो सभी चार पहियों पर पावर भेजता है - यही कारण है कि बीएमडब्ल्यू कॉल करता है यह 760i प्रोटेक्शन xDrive VR9 है। इस तथ्य के साथ कि प्रोटेक्शन कोर तकनीक ने पिछली पीढ़ी के मॉडल की तुलना में लगभग 200 किलोग्राम वजन कम करना सुनिश्चित किया है, नई 7 सीरीज प्रोटेक्शन 6.6 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है (मानक 760i की तुलना में लगभग 2 सेकंड धीमी), और 210 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति तक पहुंच जाती है।

BMW 7 Series Protection

वजन में कमी के बावजूद, G73 अभी भी अपने मानक समकक्ष से लगभग 1 टन भारी है, जिसका वजन लगभग 3.9 टन है। बीएमडब्ल्यू का यह भी दावा है कि प्रोटेक्शन कोर तकनीक ने यह सुनिश्चित किया है कि सेडान की कठोरता बनी रहे, जिससे 7 सीरीज की गतिशीलता बरकरार रहे। उस विभाग में भी मदद के लिए रियर व्हील स्टीयरिंग मानक के रूप में आता है। आगे और पीछे अनुकूली सस्पेंशन भी उस संबंध में सहायता प्रदान करता है।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज सुरक्षा: ड्राइवर प्रशिक्षण

यह सुनिश्चित करने के लिए कि ड्राइवर को ठीक से पता हो कि आपातकालीन स्थिति में इस 5.4 मीटर लंबी, 3.9 टन वजनी सेडान को कैसे संभालना है, बीएमडब्ल्यू के पास एक प्रशिक्षण कार्यक्रम है जो ड्राइवरों को प्रमाणित करता है। प्रशिक्षण केंद्र में, ड्राइवरों को विभिन्न उच्च गति वाली पैंतरेबाज़ी रणनीतियों और युक्तियों को सिखाया जाता है, जो कि रहने वाले की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए होती हैं।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज सुरक्षा: कीमत, उत्पादन

बीएमडब्ल्यू ग्रुप प्लांट डिंगोल्फिंग में एक बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज प्रोटेक्शन तैयार करने के लिए इतना प्रयास किया गया है कि ब्रांड एक सप्ताह में केवल चार इकाइयों का उत्पादन कर सकता है। इसके अत्यधिक विशिष्ट उपयोग को ध्यान में रखते हुए, स्वाभाविक रूप से, कीमतें समताप मंडलीय हैं - बीएमडब्ल्यू अधिकारियों का कहना है कि यह लगभग रोल्स-रॉयस बनाने जैसा है। 7 सीरीज़ प्रोटेक्शन इतना अनुकूलन योग्य है (सुरक्षा सुविधाओं के संदर्भ में) कि इसके लिए कोई आधार मूल्य नहीं है। हालाँकि, यदि कोई एक से अधिक मॉडल के लिए बाज़ार में है, तो वह प्रति मॉडल कम से कम 4 करोड़ रुपये खर्च करने की उम्मीद कर सकता है।

BMW 7 Series Protection

बीएमडब्ल्यू एक्स5 प्रोटेक्शन वीआर6 को एक एस्कॉर्ट वाहन (बॉडीगार्ड के लिए) के रूप में भी पेश करता है और भारत में अपने प्रोटेक्शन पोर्टफोलियो का विस्तार करना चाहता है।

यह भी देखें:

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज़ की समीक्षा: शानदार सात

2023 बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज, आई7 वीडियो समीक्षा

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *