मर्सिडीज 2024 F1 कार का खुलासा: नया क्या है?

मर्सिडीज W15 2024 F1 रेसर

मर्सिडीज अपने 2024 F1 चैलेंजर को प्रदर्शित करने वाली नवीनतम टीम है, जो अब एक नई ब्लैक और सिल्वर पोशाक में है। नए W15 के साथ, सिल्वर एरो रेड बुल के अंतर को पाटने की उम्मीद कर रहा होगा।

  1. W15 में नई सिल्वर और ब्लैक पोशाक है
  2. 21-23 फरवरी को एफ1 प्री-सीजन परीक्षण

मर्सिडीज W15 अपडेट

F1 पर प्रभुत्व की अवधि के बाद, मर्सिडीज को नए 2022 नियमों को अपनाने में संघर्ष करना पड़ा, जिसने जमीनी प्रभावों को फिर से प्रस्तुत किया। एक नई अवधारणा पर ध्यान केंद्रित करने से पहले 2023 की शुरुआत में इसने उसी अवधारणा का पालन किया, जो अब W15 है, उसमें कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

इनमें से कुछ परिवर्तनों में एक नई चेसिस और एक नया गियरबॉक्स आवरण शामिल है। तकनीकी निदेशक जेम्स एलिसन बताते हैं, "पिछली कार के अप्रत्याशित रियर एक्सल को बेहतर बनाने पर बड़ा ध्यान केंद्रित किया गया है।"

“हमने यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत की है कि दोनों एक्सल, विशेष रूप से पिछला, W14 की तुलना में टायर पर बेहतर नियंत्रण बनाए रखें। ऐसे क्षेत्रों में कुछ हाउसकीपिंग भी हुई है जिनमें हमारे पास सुधार की गुंजाइश थी, जिसमें डीआरएस प्रभाव और पिट स्टॉप प्रदर्शन शामिल हैं।

Mercedes 2023
Mercedes 2024

मर्सिडीज पिछले साल चैंपियनशिप में कुल मिलाकर दूसरे स्थान पर रही, लेकिन टीम रेड बुल से 451 अंकों के भारी अंतर से पीछे रह गई। अपने संशोधित W15 के साथ, मर्सिडीज उस अंतर को पाटने की उम्मीद कर रही होगी।

“मेरा मानना ​​​​है कि पिछले दो साल हमारे लिए कुछ क्षेत्रों में खुद को फिर से समायोजित करने, पुन: जांचने और पुन: आविष्कार करने के लिए आवश्यक थे। वह जड़-और-शाखा दृष्टिकोण कभी आसान नहीं होता। लेकिन हमने प्रगति की है और W15 के साथ अगला कदम उठाने की उम्मीद कर रहे हैं। यह एक रैखिक पथ नहीं होगा, लेकिन जब हम लड़खड़ाएंगे, तो हम वापस उठेंगे और चढ़ते रहेंगे, ”टीम प्रिंसिपल टोटो वोल्फ ने कहा।

2024 सिल्वर एरो की 90वीं वर्षगांठ का भी प्रतीक है। इसका जश्न मनाने के लिए, W15 में एक नई पोशाक पेश की गई है जो चांदी से काले रंग में परिवर्तित होती है। इस वर्ष पूरे ग्रिड में उजागर कार्बन फाइबर एक बड़े चलन के रूप में उभरा है; विचारधारा यह है कि न्यूनतम पेंट का उपयोग करके बचाए गए वजन का उपयोग प्रदर्शन में योगदान देने वाले हिस्सों को और अधिक संशोधित करने के लिए किया जा सकता है।

मर्सिडीज 2024 F1 ड्राइवर

मर्सिडीज लुईस हैमिल्टन और जॉर्ज रसेल की अपनी उसी ड्राइवर जोड़ी के साथ जारी है, हालांकि, 2024 मर्सिडीज के साथ हैमिल्टन का आखिरी सीजन होगा। सात बार के F1 विश्व चैंपियन ने पुष्टि की है कि वह बहु-वर्षीय सौदे के हिस्से के रूप में, 2025 से फेरारी में चले जाएंगे

एफ1 प्री-सीज़न परीक्षण 21-23 फरवरी को बहरीन में चल रहा है, इससे पहले सीज़न 29 फरवरी-2 मार्च को उसी स्थान पर शुरू होगा।

यह भी देखें:

लुईस हैमिल्टन F1 2025 से फ़ेरारी की ओर बढ़ रहे हैं

फेरारी 2024 F1 रेसर ने खुलासा किया: नया क्या है

मैकलेरन 2024 F1 कार नए लुक के साथ सामने आई

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *