Koenigsegg Gemera को नया 2300hp V8 हाइब्रिड पावरट्रेन मिलता है

कोएनिगसेग जेमेरा फ्रंट क्वार्टर

जब कोएनिगसेग ने 2020 में जेमेरा की शुरुआत की , तो यह 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ 1700hp का उत्पादन करने वाली तीन इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ आया था। अब, स्वीडिश कार निर्माता ने जेमेरा के ग्राहक विनिर्देश को अंतिम रूप दे दिया है, जिसे वह चार-सीटर 'मेगाकार' कह रही है - ऐसा नाम इसलिए दिया गया है क्योंकि यह एक मेगावाट से अधिक बिजली (1360hp) पैदा करती है।

प्रोडक्शन-स्पेक में, जेमेरा दो हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ उपलब्ध होगा, प्रत्येक में एक नई रेडियल-फ्लक्स इलेक्ट्रिक मोटर होगी जो अकेले 800hp और 1250Nm का उत्पादन करती है।

  1. जेमेरा V8 हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ 2300hp की पावर पैदा करता है
  2. 'डार्क मैटर' नामक एक नई इलेक्ट्रिक मोटर प्राप्त हुई
  3. जीटी क्रेडेंशियल्स के साथ पहला चार सीटों वाला कोएनिगसेग है

कोएनिगसेग जेमेरा पावरट्रेन

जेमेरा अब जेस्को हाइपरकार से 5.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड वी8 पेट्रोल इंजन का उपयोग करता है जो एक बिल्कुल नई इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आता है जिसे इसके दावा किए गए उच्च-शक्ति घनत्व के लिए 'डार्क मैटर' उपनाम दिया गया है। इसे कोएनिगसेग के क्लचलेस और फ्लाईव्हील-लेस नौ-स्पीड गियरबॉक्स के विकास के साथ जोड़ा गया है।

नई इलेक्ट्रिक मोटर का नाम 'डार्क मैटर' रखा गया है

यह संयोजन पावरट्रेन के समग्र आकार और वजन को उस डायरेक्ट ड्राइव सिस्टम की तुलना में कम कर देता है जिस पर पहले विचार किया गया था। कोएनिगसेग रेगेरा में उपयोग किए जाने वाले उस पावरट्रेन में, लगभग 3500rpm पर इंजन चालू होने से पहले, कम गति पर कार को पावर देने के लिए तीन इलेक्ट्रिक मोटरों के साथ एक निश्चित अनुपात वाले गियरबॉक्स का प्रभावी ढंग से उपयोग किया गया था।

जेमेरा में, निकास को इंजन के ऊपर स्थानांतरित कर दिया गया है - इसे स्वीडिश कार निर्माता 'हॉट वी 8' या एचवी 8 कहते हैं - जिससे जेसको में 1600 एचपी (ई 85 इथेनॉल ईंधन पर चलने पर) से 1500 एचपी तक आउटपुट में मामूली कमी आई है।

बहरहाल, अंतिम परिणाम जेमेरा के समग्र बिजली उत्पादन में भारी वृद्धि है: 800hp मोटर के साथ संयुक्त, 'हॉट V8' पावरट्रेन सभी चार पहियों के माध्यम से 2300hp और 2750Nm भेज सकता है।

पावरट्रेन में 14kWh की बैटरी शामिल है

मूल 2.0-लीटर, तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इकाई - 600hp के अपेक्षाकृत बड़े आउटपुट के लिए कोएनिगसेग द्वारा 'द टिनी फ्रेंडली जाइंट' उपनाम दिया गया - उत्पादन जेमेरा में उपलब्ध रहता है। हालाँकि, तीन के बजाय एक इलेक्ट्रिक मोटर की ओर जाने का मतलब है कि यह पावरट्रेन अब मूल योजना से लगभग 300hp कम उत्पादन करता है, जो कुल मिलाकर 1400hp है। यह अभी भी 2.0-लीटर जेमेरा को उत्पादन में सबसे शक्तिशाली संकरों में से एक बनाता है।

दोनों सिस्टम 14kWh बैटरी का उपयोग करते हैं और प्रत्येक कोने पर टॉर्क वेक्टरिंग की सुविधा देते हैं, जिससे गति में चपलता और स्थिरता दोनों बढ़ती है।

जेमेरा ब्रांड की पहली जीटी होगी

कंपनी के संस्थापक क्रिश्चियन वॉन कोएनिगसेग ने कहा: “जेमेरा एचवी8 न केवल पृथ्वी ग्रह पर सबसे शक्तिशाली और अत्यधिक उत्पादन वाली कार है, जिसकी प्रति 1 किलोग्राम में आश्चर्यजनक 1.11 एचपी है, बल्कि यह अब तक बनाई गई सबसे व्यावहारिक और उपयोगकर्ता के अनुकूल स्पोर्ट्स कार भी है।

"इसकी अविश्वसनीय प्रतिक्रिया, हैंडलिंग, इंजन ध्वनि, क्रिस्प ट्रांसमिशन, विशाल इंटीरियर और चार-पहिया ड्राइव सिस्टम मिलकर एक अभूतपूर्व और अद्वितीय ड्राइविंग अनुभव बनाते हैं, जो ट्रैक के आसपास और सीधी रेखाओं में प्रदर्शन के कई रिकॉर्ड स्थापित करने के लिए तैयार है।"

जेमेरा कोएनिगसेग की पहली चार सीटों वाली जीटी कार है।

जेमेरा जीटी बाजार में कोएनिगसेग का पहला प्रयास भी है, कंपनी ने अब तक केवल दो सीटों वाली सुपरकार का उत्पादन किया है। इसमें चार सीटें और लगभग 200 लीटर भंडारण स्थान है, जो इसे व्यावहारिकता के लिए अधिकांश शहरी कारों के बराबर रखता है।

2025 की शुरुआत में डिलीवरी शुरू होने से पहले, अगले साल स्वीडिश फर्म की नई ग्रिपेन एटेलियर फैक्ट्री में उत्पादन शुरू हो जाएगा। सिर्फ 300 जेमेरा बनाए जाएंगे।

कीमतों की अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन जेमेरा की सीमा-पुश प्रौद्योगिकियों और सीमित उत्पादन को देखते हुए, यह निश्चित है कि कीमतें £ 1 मिलियन मार्क (लगभग 10.6 करोड़ रुपये) से ऊपर शुरू होंगी।

यह भी देखें:

पिनिनफेरिना बतिस्ता एडिज़ियोन नीनो फ़रीना का अनावरण किया गया

लेम्बोर्गिनी शुद्ध दहन इंजन मॉडल बिक गए: रिपोर्ट

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *