भारत के लिए पहली टोयोटा इलेक्ट्रिक एसयूवी 2025 की दूसरी छमाही में लॉन्च होगी

भारत के लिए टोयोटा इलेक्ट्रिक मिडसाइज़ एसयूवी

पिछले साल के अंत में, टोयोटा ने अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट के साथ अपनी भविष्य की मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक एसयूवी का पूर्वावलोकन किया। यह अनिवार्य रूप से टोयोटा की मारुति ईवीएक्स का संस्करण है, और भारत के लिए जापानी कार निर्माता की पहली ईवी भी होगी। मारुति की ईवी मार्च 2025 तक लॉन्च होने वाली है, और अब हम पुष्टि कर सकते हैं कि टोयोटा का संस्करण छह महीने बाद आएगा, जिसका मतलब है कि शहरी एसयूवी अवधारणा का उत्पादन संस्करण सितंबर-अक्टूबर 2025 तक भारत में शोरूम में आ जाएगा।

  1. टोयोटा अर्बन एसयूवी eVX के साथ 27PL स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म साझा करेगी
  2. इसे मारुति सुजुकी द्वारा eVX के साथ बनाया जाएगा
  3. 550 किमी तक की रेंज वाले दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ आने की उम्मीद है

टोयोटा अर्बन इलेक्ट्रिक एसयूवी: क्या उम्मीद करें?

टोयोटा ने अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट को 4,300 मिमी लंबा, 1,820 मिमी चौड़ा और 1,620 मिमी लंबा बताया था, जो काफी हद तक मारुति ईवीएक्स के समान है। दोनों मॉडलों में समान 2,700 मिमी व्हीलबेस साझा करने की भी उम्मीद है।

जहां तक ​​इसकी स्टाइलिंग की बात है, तो यह कॉन्सेप्ट टोयोटा ईवी की नई पीढ़ी जैसे bZ कॉम्पैक्ट एसयूवी कॉन्सेप्ट से काफी मिलता-जुलता था। इसमें नुकीली सतहें हैं और सामने सी-आकार के एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप हैं, साथ ही एक न्यूनतम दिखने वाला फ्रंट बम्पर भी है। इसमें मजबूत अपील के साथ उभरे हुए व्हील आर्च और एक विशिष्ट सीधी एसयूवी सिल्हूट है। पिछला सिरा विशेष रूप से eVX के समान है; दरवाज़े और ग्लास हाउस काफी परिचित लगते हैं, हालाँकि यहाँ पीछे के दरवाज़े के हैंडल सी-पिलर पर रखे गए हैं।

और जबकि टोयोटा ने अर्बन एसयूवी कॉन्सेप्ट के इंटीरियर का खुलासा नहीं किया है, यहां भी ईवीएक्स के साथ बहुत सारी समानताएं और पार्ट्स साझा करने की उम्मीद करना सुरक्षित है। इसके बोर्न-ईवी स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म की बदौलत इसमें काफी जगह और लचीलापन होगा, और अपने मारुति समकक्ष की तरह, उम्मीद है कि इसमें प्राणी आराम, सुरक्षा सुविधाओं और तकनीक की विस्तृत सूची के साथ एक आलीशान इंटीरियर होगा।

टोयोटा अर्बन इलेक्ट्रिक एसयूवी प्लेटफॉर्म और पावरट्रेन

ईवीएक्स की तरह, टोयोटा की अर्बन एसयूवी 27पीएल स्केटबोर्ड प्लेटफॉर्म पर बैठेगी, जिसे निर्यात और घरेलू दोनों बाजारों के लिए सुजुकी की गुजरात सुविधा में भारत में ही स्थानीयकृत और निर्मित किया जाएगा। इसमें दो बैटरी पैक विकल्प होंगे - लगभग 550 किमी रेंज वाली 60kWh यूनिट जिसे eVX कॉन्सेप्ट के साथ प्रदर्शित किया गया था; छोटे 48kWh बैटरी पैक और लगभग 400 किमी की रेंज वाला एक एंट्री-लेवल वेरिएंट भी अपेक्षित है। टोयोटा का कहना है कि कुछ बाजारों के लिए एसयूवी में एफडब्ल्यूडी और डुअल-मोटर एडब्ल्यूडी दोनों विकल्प होंगे।

लॉन्च होने पर, टोयोटा की मिडसाइज़ इलेक्ट्रिक एसयूवी को हुंडई क्रेटा ईवी , टाटा कर्ववी ईवी के साथ-साथ अपनी ही सहोदर मारुति ईवीएक्स से प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

यह भी देखें:

हुंडई क्रेटा एन लाइन का खुलासा; बुकिंग खुली

स्कोडा ने नई कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ 2026 तक 1 लाख वार्षिक बिक्री का लक्ष्य रखा है

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *