Hyundai Exter: अपकमिंग SUV के बारे में 5 मुख्य बातें

हुंडई एक्सटर फ्रंट

Hyundai 10 जुलाई को Exter सब-कॉम्पैक्ट SUV लॉन्च करेगी, जो भारत में अभी तक की सबसे किफायती SUV है। यह Grand i10 Nios और Aura के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है, लेकिन अन्य दो की तुलना में इसका बाहरी डिजाइन काफी अलग है। Exter में सनरूफ और डैशकैम जैसे सेगमेंट-फर्स्ट फीचर भी होंगे। इसके लॉन्च से पहले, यहां पांच प्रमुख बिंदु हैं जो आपको Hyundai Exter के बारे में जानने चाहिए।

1. Hyundai Exter पहली सब-कॉम्पैक्ट CNG SUV होगी

कोई अन्य सब-कॉम्पैक्ट SUV, चाहे वह Citroen C3 , Tata Punch या Maruti Suzuki Ignis हो, फैक्ट्री-फिटेड CNG किट की पेशकश नहीं करती है। यहां तक ​​कि उच्च अंत पर एक्सटर की संभावित प्रतिस्पर्धा - निसान मैग्नाइट और रेनॉल्ट किगर - कारखाने से सीएनजी किट के साथ नहीं आती है। Exter में Grand i10 Nios और Aura जैसा ही 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और CNG किट मिलेगा।

2. हुंडई एक्सटर सनरूफ के साथ सेगमेंट में पहली बार होगी

एक्सटर के लिए एक और सेगमेंट-फर्स्ट फीचर सिंगल-पैन सनरूफ है, जिसे वॉयस कमांड के जरिए भी ऑपरेट किया जा सकता है। यह सुविधा सबसे अधिक उच्च वेरिएंट पर पेश की जाएगी, लेकिन लॉन्च होने पर, एक्सटर भारत में सनरूफ के साथ सबसे सस्ती कार या एसयूवी बन सकती है।

3. डैशकैम पाने के लिए सेगमेंट में हुंडई एक्सटर पहले

सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स की होड़ को जारी रखते हुए फ्रंट विंडशील्ड पर डैशकैम जोड़ा गया है, जो केबिन व्यू और बाहरी व्यू दोनों को रिकॉर्ड करता है। सबसे पहले वेन्यू एन लाइन में पेश किया गया, डैशकैम में तीन रिकॉर्डिंग मोड हैं - ड्राइविंग (सामान्य), इवेंट (सुरक्षा) और अवकाश (टाइमलैप्स) - और पूर्ण-एचडी वीडियो रिज़ॉल्यूशन का समर्थन करता है। डैशकैम में 2.31 इंच का एलसीडी डिस्प्ले के साथ-साथ स्मार्टफोन ऐप-आधारित कनेक्टिविटी भी मिलती है।

4. Hyundai Exter का डिज़ाइन बोल्ड है

एक्सटर को बॉक्सी अनुपात और एक ईमानदार रुख के साथ एक अद्वितीय डिजाइन मिलता है, और इसकी ग्रिल, सी-पिलर और टेल गेट में हुंडई की पैरामीट्रिक डिजाइन भाषा है। एक्सटर को स्प्लिट-हेडलैंप डिज़ाइन मिलता है और इसके एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप और टेल-लाइट को एच पैटर्न मिलता है। अपने प्रतिद्वंद्वियों के अनुरूप, एक्सटर में व्हील आर्च और दरवाजों पर भारी क्लैडिंग भी है।

5. Hyundai Exter ने Grand i10 Nios, Aura के साथ प्लेटफॉर्म शेयर किया

जैसा कि पहले बताया गया है, Exter ग्रैंड i10 Nios हैचबैक और ऑरा कॉम्पैक्ट सेडान के समान K1 प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह अपने 1.2-लीटर पेट्रोल और सीएनजी पावरट्रेन को भी पेट्रोल के साथ साझा करता है जो समान 83hp और 114Nm का टार्क पैदा करता है। जबकि पेट्रोल इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी के साथ जोड़ा जाएगा, सीएनजी केवल मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगी। पावरट्रेन के साथ, अधिकांश इंटीरियर को इसके हैचबैक और सेडान सिबलिंग के साथ भी साझा किया गया है।

यह भी देखें:

Hyundai i20 फेसलिफ्ट इंडिया की टेस्टिंग शुरू

हुंडई 3-पॉइंट सीटबेल्ट, 4 एयरबैग मानक बनाती है

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *