भारतीय सेना को महिंद्रा अर्माडो बख्तरबंद वाहन मिलना शुरू हो गया है

महिंद्रा अर्माडो आर्मर्ड कार

Mahindra & Mahindra की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी Mahindra Defence Systems (MDS) ने भारतीय सशस्त्र बलों को Armado की डिलीवरी शुरू कर दी है। अर्माडो एक आर्मर्ड लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल (ALSV) है, जिसे महिंद्रा द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।

  1. Mahindra Armado में 215hp, 500Nm, 3.2-लीटर टर्बो-डीजल है
  2. इसका इस्तेमाल आतंकवाद विरोधी अभियानों में किया जा सकता है
  3. Armado को LHD या RHD के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है

महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स अर्माडो: यह क्या है?

आर्माडो को एक मॉड्यूलर प्रकार के वाहन के रूप में डिज़ाइन किया गया है जिसे एमडीएस के अनुसार विभिन्न प्रकार की परिचालन भूमिकाओं के अनुरूप उन्नत या कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। अर्माडो B7, स्टैनाग लेवल II तक बैलिस्टिक सुरक्षा प्रदान करता है।

एमडीएस के अनुसार, अरमाडो का उपयोग आतंकवाद विरोधी अभियानों में किया जा सकता है जैसे उच्च तीव्रता वाले क्षेत्रों में गश्त, विशेष बल संचालन और त्वरित प्रतिक्रिया दल। ALSV के लिए अन्य उपयोग मामलों में एक हथियार वाहक, एक टोही वाहन, एक सीमा सुरक्षा वाहन के साथ-साथ खुले या रेगिस्तानी इलाकों में छापे में इस्तेमाल किया जाना शामिल है।

महिंद्रा डिफेंस सिस्टम अर्माडो पावरट्रेन, प्लेटफॉर्म

हुड के तहत, अर्माडो को 3.2-लीटर, टर्बोचार्ज्ड, डायरेक्ट-इंजेक्शन डीजल इंजन मिलता है जो नाटो-ग्रेड डीजल पर भी चल सकता है। इंजन 215hp और 500Nm का टार्क पैदा करता है और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के जरिए चारों पहियों को पावर दिया जाता है। अर्माडो की अधिकतम गति 120 किमी प्रति घंटे और 12 सेकंड के 0-60 किमी प्रति घंटे का दावा किया गया है, और इसकी पेलोड क्षमता 1,000 किलोग्राम है।

अर्माडो में चारों कोनों के लिए बिलस्टीन स्वतंत्र निलंबन है और इसमें 318/80 R17 टायर हैं। टायर बिना हवा या पंचर के भी 50 किमी तक चल सकते हैं और अर्माडो में सेंट्रलाइज्ड टायर इन्फ्लेशन सिस्टम भी है। इसमें पावर स्टीयरिंग सिस्टम मिलता है और दिलचस्प बात यह है कि इसे लेफ्ट-हैंड ड्राइव या राइट-हैंड ड्राइव के रूप में कॉन्फ़िगर किया जा सकता है।

महिंद्रा डिफेंस सिस्टम अर्माडो इंटीरियर, विशेषताएं

अर्माडो में चालक सहित छह यात्रियों की बैठने की क्षमता है, और इसे आठ तक बैठने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। इसमें एक पब्लिक एड्रेस (PA) सिस्टम, GPS, ऑटोमैटिक ग्रेनेड लॉन्चर, इलेक्ट्रिक विंच, HF/UHF/VHF रेडियो के साथ-साथ सेल्फ-क्लीनिंग-टाइप एग्जॉस्ट स्कैवेंजिंग और बेहद धूल भरी जलवायु के लिए एयर फिल्ट्रेशन सिस्टम भी मिलता है।

स्रोत

आप महिंद्रा अर्माडो बख्तरबंद वाहन के बारे में क्या सोचते हैं? हमें टिप्पणियों में बताएं।

यह भी देखें:

Mahindra Auto हेड BE.05 इलेक्ट्रिक SUV इंटीरियर दिखाता है

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *