मर्सिडीज-बेंज जीएलए बनाम बीएमडब्ल्यू एक्स1 तुलना: डीजल द्वंद्व

यदि आप अपनी पहली लक्जरी कार के लिए बाजार में हैं, अतिरिक्त ग्राउंड क्लीयरेंस की आवश्यकता है तो केवल एक क्रॉसओवर या एसयूवी ही आपको मिल सकती है, और एक डीजल होना चाहिए, आपकी पसंद उन दो मॉडलों पर निर्भर करती है जो आप यहां देख रहे हैं। पोर्टिमाओ ब्लू कोने में, हमारे पास तीसरी पीढ़ी की बीएमडब्ल्यू एक्स1 है जो पिछले साल बिक्री पर गई थी। और स्पेक्ट्रल ब्लू कोने में, हमारे पास दूसरी पीढ़ी की मर्सिडीज-बेंज जीएलए है जिसे अभी अपडेट किया गया है। लेकिन वह कौन सा है जो आपको आपके पैसे का अधिक मूल्य देता है?

मर्सिडीज-बेंज जीएलए बनाम बीएमडब्ल्यू एक्स1 तुलना: डिज़ाइन

सबसे पहली बात, वे कैसे दिखते हैं। दोनों मॉडल अपने नवीनतम अवतारों में काफी अच्छे हैं (बीएमडब्लू चारों ओर से बड़ा है), लेकिन यदि आप यही चाहते हैं तो कोई भी हॉकिंग नहीं है (फॉर्च्यूनर के बारे में सोचें)।

स्वूपी स्टांस GLA को एक क्रॉसओवर लुक देता है। ईमानदार X1 अधिक SUV जैसा।

जो बात स्पष्ट है वह डिज़ाइन के प्रति उनके अलग-अलग दृष्टिकोण हैं। X1, अपने अपेक्षाकृत सीधे खंभों और बड़े ग्लासहाउस के साथ, हर किसी की एसयूवी की छवि के करीब है। अपनी बड़ी किडनी ग्रिल के कारण यह स्पष्ट रूप से बीएमडब्ल्यू जैसा ही है, जबकि टेल-लाइट्स का उभरा हुआ प्रभाव विशेष रूप से आकर्षक है। डीजल पर पेश किया गया एम स्पोर्ट पैकेज स्पोर्टियर बंपर लाता है, हालांकि मैं मदद नहीं कर सकता, लेकिन सोचता हूं कि मानक 18 इंच से बड़े पहियों के साथ बिमर कितना अच्छा लगेगा।

मर्क स्क्रीन पर नेविगेट करना आसान; एसी वेंट बहुत अच्छे लगते हैं.

स्वूपियर जीएलए अपने समग्र रूप में अधिक क्रॉसओवर है, हालांकि सड़क पर इसकी उपस्थिति निश्चित रूप से कम नहीं है, विशेष रूप से टॉप-स्पेक एएमजी लाइन फॉर्म में जो आकर्षक 19-इंच एएमजी पहियों पर चलती है। यदि आप सोच रहे हैं, तो 2024 मॉडल वर्ष जीएलए के लिए बम्पर पर एक बॉडी कलर मैचिंग एप्रन और नए हेडलाइट और टेल-लाइट इंटरनल आपके लिए एकमात्र उपहार हैं।

मर्सिडीज-बेंज जीएलए बनाम बीएमडब्ल्यू एक्स1 तुलना: इंटीरियर और फीचर्स

आप चाहते हैं कि आपकी 50 लाख रुपये से अधिक की लक्जरी कार अंदर से विशेष लगे और X1 और GLA दोनों उस मोर्चे पर अच्छा प्रदर्शन करें। X1 का असममित डैश बीएमडब्ल्यू टेम्पलेट से एक अच्छा ब्रेक है और सामने की सीटों के बीच फ्लोटिंग सेंटर कंसोल और यहां तक ​​​​कि डैश के आधार पर सीधा वायरलेस चार्जिंग पैड जैसी चीजें इंटीरियर को एक नया लुक देती हैं। आप जो कुछ भी छूते हैं वह प्रीमियम लगता है क्योंकि X1 स्मार्ट तरीके से अपने कम प्लास्टिक को GLA की तुलना में डैश के नीचे छिपाता है।

जीएलए केबिन युवा दिखता है और एएमजी लाइन ट्रीटमेंट इसे स्पोर्टी अपील देता है। नया स्टीयरिंग रिफ्रेश का हिस्सा है।

जीएलए के अंदर एक युवा खिंचाव है, और मुख्य आकर्षण में टरबाइन जैसे एयर-कंडक्टर वेंट हैं जो एक बहुत ही संतोषजनक क्लिक के साथ काम करते हैं। ट्विन स्क्रीन चलाने वाले सॉफ़्टवेयर को 2024 के लिए अपडेट किया गया है और आप डिजिटल डायल के लिए मर्क की थीम की अधिक विविधता और इसके टचस्क्रीन को संचालित करने में सापेक्ष आसानी की सराहना करेंगे। बीएमडब्लू प्रणाली अपने मेनू और उप-मेनू के साथ तीव्र सीखने की अवस्था पर जोर देती है। हालाँकि, यह नहीं कहा जा सकता कि हम GLA के नए स्टीयरिंग टचपैड नियंत्रण के प्रशंसक हैं; उनका उपयोग करना उतना आसान नहीं है जितना बटनों का होता।

X1 डैश का एसिमेट्रिक लुक दिलचस्प है। बीएमडब्ल्यू कम सामग्री को छुपाने का बेहतर काम करती है।

दोनों मॉडलों में आगे की सीट पर बैठने वालों को अच्छी सुविधाएं दी गई हैं। जबकि GLA AMG लाइन की सीटों के लिए अलकेन्टारा-लुक अपहोल्स्ट्री स्पोर्टी है, X1 की बड़ी फ्रंट सीटें अधिक सपोर्ट प्रदान करती हैं और लम्बर मसाज फ़ंक्शन के अतिरिक्त बोनस में पैक होती हैं। X1 पीछे की सीट पर बैठने वालों को बैकरेस्ट रिक्लाइन फ़ंक्शन (हालांकि एक कमजोर टैग के माध्यम से) और जरूरत पड़ने पर घुटने की जगह और सामान की जगह को संतुलित करने के लिए सीट को आगे/पीछे ले जाने का विकल्प प्रदान करता है। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि X1 की बड़ी फ्रंट सीटें पीछे की सीटों से सामने की दृश्यता को प्रतिबंधित करती हैं।

जीएलए में जगह तो है लेकिन आर्मरेस्ट का न होना परेशान करता है।

प्रशंसनीय रूप से, दोनों मॉडल छह फुट की दूरी पर पीछे की ओर आराम से बैठने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करते हैं, लेकिन कोई भी तीन फुट की दूरी पर बैठने के लिए आदर्श नहीं है। उनकी पिछली सीटों का आनंद दो लोगों को सबसे ज्यादा मिलता है, जो कि GLA में रियर सेंटर आर्मरेस्ट की चौंकाने वाली कमी को भी उजागर करता है।

आप दोनों मॉडलों में उपलब्ध सामान स्थान से संतुष्ट रहेंगे। जैसा कि उल्लेख किया गया है, बीएमडब्लू अतिरिक्त समायोजन क्षमता प्रदान करता है, लेकिन दोनों ही जरूरत पड़ने पर सीटों को सपाट मोड़ने का विकल्प देते हैं। और आपके पूछने से पहले, आपको दोनों कारों के फर्श के नीचे जगह बचाने वाले अतिरिक्त टायर रख दिए जाते हैं।

X1 विशाल भी; अधिक सीट समायोजन क्षमता प्रदान करता है।

सुविधाओं के संदर्भ में, दोनों में ऑटो हाई बीम के साथ एलईडी हेडलाइट्स, डुअल जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक सनरूफ, एडजस्टेबल एम्बिएंट लाइटिंग, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, कनेक्टेड तकनीक और जेस्चर-नियंत्रित और पावर्ड टेल गेट्स जैसे आइटम शामिल हैं। GLA अपने 360-डिग्री कैमरे के साथ एक कदम आगे जाता है।

सुरक्षा किट में एयरबैग (मर्क पर सात, बीएमडब्ल्यू पर छह), ईएससी, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट शामिल हैं। दोनों मॉडलों में कुछ एडीएएस फ़ंक्शन भी शामिल हैं, जैसे ऑटो आपातकालीन ब्रेकिंग और ब्लाइंड स्पॉट चेतावनी। लेन प्रस्थान चेतावनी केवल बीएमडब्ल्यू पर ही दी जाती है।

मर्सिडीज-बेंज जीएलए बनाम बीएमडब्ल्यू एक्स1 तुलना: पावरट्रेन और प्रदर्शन

X1 और GLA फ्रंट-व्हील ड्राइव प्लेटफॉर्म पर आधारित हैं। हालाँकि, जबकि बीएमडब्ल्यू भारत में X1 को केवल फ्रंट-व्हील-ड्राइव प्रारूप में बेचता है, GLA डीजल अब मानक के रूप में ऑल-व्हील ड्राइव के साथ आता है। जीएलए पर चर्चा का दूसरा बड़ा मुद्दा बिजली है। इसका 2-लीटर डीजल इंजन 190hp और 400Nm बीएमडब्ल्यू 2-लीटर डीजल के 150hp और 360Nm से बिल्कुल स्पष्ट है।

बीएमडब्ल्यू का प्रदर्शन सुखद है, मर्क मुस्कुराहट पैदा करने वाला है।

बड़ी संख्याएँ जुड़ती हैं क्योंकि GLA वह दमदार मिड-रेंज और तैयार शक्ति प्रदान करता है जिसे आप एक मजबूत टर्बो-डीज़ल इंजन के साथ जोड़ सकते हैं। इसका 0-100 किमी प्रति घंटे का समय 7.4 सेकंड प्रभावशाली है और इंजन का मजबूत खिंचाव कुछ ऐसा है जिसका आप दैनिक ड्राइव पर आनंद लेंगे। मजबूत प्रदर्शन आनंददायक हैंडलिंग शिष्टाचार द्वारा समर्थित है। पकड़ अच्छी है, स्टीयरिंग व्हील पर पर्याप्त कनेक्ट है और यह केवल तब होता है जब आप बहुत जोर से धक्का दे रहे होते हैं कि सेटअप का फ्रंट-व्हील ड्राइव पूर्वाग्रह सामने आता है। 8-स्पीड डुअल-क्लच गियरबॉक्स अपनी सहायक भूमिका अच्छी तरह से निभाता है लेकिन बहुत कम गति पर कभी-कभी खराब हो जाता है। शायद ख़राब सतहों पर GLA का व्यवहार अधिक ध्यान देने योग्य होगा। सवारी दृढ़ प्रतीत होती है और निलंबन गड्ढों पर भी असर करेगा। GLA के इंजन का शोर (यह हमेशा सुनाई देता है और बढ़ाने पर कराहता है) भी इसे कम करता है।

बीएमडब्ल्यू की नुकीली टेल-लाइटें विशिष्ट और ध्यान खींचने वाली हैं।

ऐसा प्रतीत होता है कि GLA के कम अंक X1 के अधिक मजबूत हैं और इसके विपरीत। बीएमडब्ल्यू गड्ढों पर अधिक अवशोषक महसूस करती है और धक्कों को बेहतर तरीके से पार करती है। इंजन परिशोधन भी एक मुख्य आकर्षण है। यह निष्क्रिय अवस्था में शांत रहता है और चलते समय भी मर्क इकाई की तरह तेज़ नहीं होता है। ध्यान देने योग्य बात यह है कि औसत शहरी ड्राइविंग में आपको उत्साह की कमी महसूस नहीं होती है। बिमर तेजी से गति पकड़ता है और रैखिक डिलीवरी इसे काफी उत्सुक महसूस कराती है। यह राजमार्ग पर है कि प्रदर्शन की कमी सबसे अधिक महसूस की जाती है। बीएमडब्ल्यू इंजन में मर्क यूनिट की मध्य-श्रेणी की शक्ति नहीं है, और उस अर्थ में वेनिला लगता है। यह बड़े करीने से मुड़ता है लेकिन जोश के साथ ड्राइव करें और आपको एक ऐसा स्टीयरिंग मिलेगा जो सटीक नहीं लगता है और धक्का देने पर टायर टेढ़ा हो जाता है। यहाँ तक कि मुकाबला करने के लिए टॉर्क स्टीयर भी है। X1 एक घुमावदार सड़क को रोशन करने वाली बीएमडब्ल्यू नहीं है।

मर्सिडीज-बेंज जीएलए बनाम बीएमडब्ल्यू एक्स1 तुलना: फैसला

बीएमडब्ल्यू एक्स1 और मर्सिडीज जीएलए कई मापदंडों पर काफी मेल खाते हैं और दोनों में से आपका चयन आपकी प्राथमिकता के अनुरूप होना चाहिए। बीएमडब्ल्यू का आकार अधिक प्रशंसित एसयूवी जैसा हो सकता है, लेकिन एक्स1 एसड्राइव 18डी कागज पर बहुत विश्वसनीय नहीं लगती है। आपके 52.5 लाख रुपये में आपको 150 एचपी मिलती है और ऑल-व्हील ड्राइव का कोई अतिरिक्त सुरक्षा जाल नहीं मिलता है। कई लोगों के लिए केवल निम्न शक्ति का आंकड़ा ही X1 को पूरी तरह नज़रअंदाज़ करने के लिए पर्याप्त कारण है। जो शर्म की बात है क्योंकि बीएमडब्ल्यू एक ऐसा मॉडल है जो आप पर हावी होता है। समय के साथ, आप इसके इंजन की शांति की सराहना करेंगे और आपको शहरी कामकाज के लिए प्रदर्शन भी पर्याप्त लगेगा।

लेकिन GLA 220d (54.75 लाख-56.9 लाख रुपये, एक्स-शोरूम) उन लोगों के लिए बेचना आसान है जो विलासिता को शक्ति और प्रदर्शन से जोड़ते हैं। विडंबना यह है कि यह मर्क ही है जो ड्राइविंग का वह आनंद प्रदान करता है जो बीएमडब्ल्यू नहीं देता। निश्चित रूप से, इंजन जितना तेज़ होना चाहिए उससे अधिक तेज़ है और सस्पेंशन उतना ही मजबूत हो सकता है, लेकिन एक पैकेज के रूप में, यह मर्क है जो दिमाग के साथ-साथ दिल पर भी अधिक असर करता है।

यह भी देखें:

2024 मर्सिडीज बेंज जीएलए वीडियो समीक्षा

2023 बीएमडब्ल्यू एक्स1 समीक्षा: हरफनमौला

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *