स्विच EiV22 बस संचालित: मुंबई की नई इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस

हाल ही में, मैंने सबसे छोटे ईवी में से एक को चलाया , टाटा नैनो-आधारित नियो। इस सप्ताह यह सबसे बड़े में से एक है। लगभग पाँच मीटर ऊँचा, लगभग दस मीटर लंबा और एक डायनासोर को बैठने और ध्यान देने के लिए पर्याप्त बड़ा, भारत की पहली इलेक्ट्रिक डबल-डेकर बस इतनी बड़ी है, एक बार जब मैं करीब आ गया तो मैंने एक अप्राप्य गाली दी। और जितना करीब आता हूं, उतना ही बड़ा दिखता है। हालांकि यह कोई विलुप्त डिनो नहीं है; से बहुत दूर। पूरी तरह से एक कंपनी द्वारा बनाई गई पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बस जिसने दुनिया भर में ई-बसों के साथ बड़ी सफलता देखी है, यह चेन्नई में निर्मित स्विच EiV22 है।

स्विच EiV22 क्या है?

तो हमारे यहाँ वास्तव में क्या है? ई-डबल डेकर को बसों और ईवी दोनों में व्यापक अनुभव वाली कंपनी द्वारा तैयार किया गया है। स्विच मोबिलिटी यूके की अशोक लेलैंड और ऑप्टारे के एक साथ आने से बनी थी। पूर्व को यहां भारत में किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है और उत्तरार्द्ध के पास बस डिजाइन और निर्माण में एक सदी से अधिक की विशेषज्ञता है।

एक बार जब आप आयामों के अभ्यस्त हो जाते हैं तो यह बारी-बारी से तेज और अच्छी तरह से संतुलित महसूस करता है।

जब बेस्ट के डबल डेकर के लिए पहली निविदा जारी की गई, तो स्विच ने यूके में इलेक्ट्रिक डबल डेकर को देखा। लेकिन स्विच इंडिया के सीईओ महेश बाबू के अनुसार यह अनुपयुक्त साबित हुआ। कम 300 मिमी मंजिल की बस मुंबई की सड़कों पर काम नहीं करेगी, एयर कंडीशनिंग को बढ़ाना होगा और फिर बस का छोटा सा मामला £6,00,000, या लगभग 6 करोड़ रुपये का था। इसलिए स्विच ने भारत के लिए एक बनाने का फैसला किया। इसने भारत में निर्मित नौ मीटर सिंगल-डेक ईवी बस चेसिस के साथ शुरुआत की और इसके चारों ओर एक स्टील और एल्यूमीनियम फ्रेम के साथ एक डबल डेकर डिजाइन किया। मंजिल की ऊंचाई अब 900 मिमी थी, अतिरिक्त वजन और अतिरिक्त मंजिल के झुकने वाले भार को लेने के लिए हवाई जहाज़ के पहिये को मजबूत किया गया था, और बस को बेहतर स्थिरता के लिए बड़े एंटी-रोल बार दिए गए थे। स्विच ने रियर के लिए एयर सस्पेंशन का भी इस्तेमाल किया और अधिक स्थिरता के लिए 1.5 टन की बैटरी को मुख्य चेसिस रेल के नीचे रखा गया।

EiV22 बाहरी और आंतरिक स्विच करें

जबकि बस को स्विच द्वारा डिजाइन किया गया है, बस की बॉडी वास्तव में मुंबई में कोचबिल्डर एंटनी द्वारा बनाई गई है। एक पूरी तरह से आधुनिक दिखने वाला डबल डेकर, यह बस ऐसा लगता है जैसे यह कांच और ऐक्रेलिक पैनलिंग में सिकुड़ा हुआ है। सामने व्यावहारिक रूप से सभी ग्लास हैं। ऊपर और नीचे की विंडस्क्रीन एक आधुनिक, फ्लश वन पीस या पिलरलेस लुक के लिए एक ऐक्रेलिक पैनल के साथ जुड़ी हुई है, और इसके अलावा नाक को छोटे लेकिन शक्तिशाली एलईडी हेडलाइट्स की एक पूरी श्रृंखला मिलती है। बगल में, आपको कुछ ऐसा मिलता है जिससे हम सभी परिचित हैं, एक 'फ्लोटिंग रूफ'; और जो विशेष रूप से आकर्षक दिखता है वह है भारी रंग का हरा कांच जो सूरज की रोशनी पड़ने पर जलता है। जिस तरह से छत पीछे की ओर झुकती है और कमर ऊपर की ओर झुकती है, वह भी अच्छा लगता है। साफ़।

शीर्ष डेक लंबा है और इसका एक अलग सर्वश्रेष्ठ अनुभव है; इसमें दो सीढ़ियाँ और दो दरवाजे हैं।

निचले डेक पर कोई रियर विंडस्क्रीन नहीं है। छिद्रित धातु पैनलिंग के पीछे एयरकॉन सिस्टम है और पीछे के डेक ढक्कन के नीचे, मोटर कंट्रोल यूनिट, बैटरी प्रबंधन प्रणाली और जुड़वां चार्जर्स के लिए हार्डवेयर (बस के दाईं ओर रखा गया है)। एक्सल के पास पुणे में दाना द्वारा बनाई गई एक विशाल कॉफी टेबल के आकार की स्थायी चुंबक मोटर है। इससे बनने वाली 320hp को भूल जाइए, आपको द्रव्यमान को स्थानांतरित करने के लिए टॉर्क की आवश्यकता होती है और यह मोटर 3,100Nm का चौंका देने वाला मंथन करता है। बस का यह संस्करण 231kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ आता है जिसे 650-वोल्ट सिस्टम के माध्यम से ट्विन डीसी चार्जिंग गन द्वारा डेढ़ घंटे में चार्ज किया जा सकता है।

घर में सबसे अच्छी सीटें, लेकिन खिड़की नहीं खुलेगी।

बस अंदर से भी आधुनिक है। बड़ी, फिक्स्ड विंडो, छत पर एयरलाइनर जैसी ट्विन एयरकॉन डक्ट्स, सीसीटीवी कैमरे और एक पब्लिक एड्रेस सिस्टम। आग लगने की स्थिति में चारों तरफ पैनिक स्टॉप बटन के साथ-साथ हर खिड़की के पास हथौड़े भी लगे होते हैं। बस स्वचालित और मैन्युअल अग्निशामक यंत्र, रिमोट बैटरी मॉनिटरिंग और एक बटन के साथ आता है जो आपात स्थिति में बैटरी को अलग करता है। हालांकि अंदर से सुधार की गुंजाइश है। कई जगहों पर फ़िट और फ़िनिश उतनी अच्छी नहीं है जितनी होनी चाहिए और कुछ सीटों पर जगह कम पड़ जाती है.

स्विच EiV22 सवारी और हैंडलिंग

अब मुश्किल बिट के लिए, पहिये के पीछे जाना। मैंने देखा कि एयर कंडीशनिंग के बावजूद मुझे पसीना आ रहा है। पावर स्टीयरिंग से लैस व्हील बहुत बड़ा नहीं है, और जैसे ही मैं हाथ से संचालित एयर ब्रेक जारी करता हूं और डी का चयन करता हूं, बस कंपकंपी का विशाल फ्रेम। समस्या मेरे दाहिने पैर की है। मैं अभी ब्रेक जारी करने के लिए तैयार नहीं हूँ। क्या होगा अगर यह अपार्टमेंट-ब्लॉक-ऑन-व्हील सिस्टम के माध्यम से आने वाले सभी टोक़ के साथ आगे बढ़ता है? क्या होगा अगर यह लचर हो, पोरपोइज़, बन्नी हॉप करना शुरू कर दे। लेकिन जैसे ही मैं ब्रेक को सावधानी से हटाता हूं, डबल डेकर किनारों को सुचारू रूप से आगे बढ़ाता है; कोई झटके नहीं, कोई दोलन नहीं। काहे। और जल्द ही, मैं धीरे से थ्रॉटल पर चढ़ जाता हूं और दूर हट जाता हूं। थ्रॉटल प्रतिक्रियाएं, शुक्र है, नुकीली नहीं हैं, लेकिन जैसे ही इलेक्ट्रिक मोटर स्पिन करना शुरू करती है, आप उसमें भारी मात्रा में ट्विस्ट महसूस कर सकते हैं।

नई ईवी बस के सामने व्यावहारिक रूप से सभी ग्लास और ऐक्रेलिक पैनल हैं।

एक बार चलते-चलते, मैं नीचे लटकने वाली शाखाओं, बुरी तरह से फंसी केबलों और लटकती छतों की तलाश शुरू कर देता हूं। पेड़ों से टकराने का डर, खासकर बस के ऊपर से, वास्तविक है। यही कारण है कि नए ज़माने के 'ग्लास' डबल डेकर्स में रैपराउंड विंडस्क्रीन के साथ मेटल ब्रेसेस लगे होते हैं। जबकि अचल संपत्ति का एक टुकड़ा चलाने की भावना आपको कभी नहीं छोड़ती है, डबल डेकर के आयाम मुझे जितना अधिक ड्राइव करते हैं उतना कम परेशान करते हैं। और तभी मुझे एहसास होता है कि यह अपने आकार के लिए कितना चुस्त है। फ्लैट स्टीयरिंग को निश्चित रूप से कुछ घुमाने की जरूरत है, लेकिन बस मुड़ने में संकोच नहीं करती है। इससे भी मदद मिलती है कि दृश्यता अच्छी है। जल्द ही मैं और अधिक थ्रोटल का उपयोग कर रहा हूं, मैं अधिक गति और आत्मविश्वास के साथ मुड़ रहा हूं, और जो चीज मुझे सबसे ज्यादा प्रभावित करती है वह यह है कि दुबले होने के बावजूद यह लंबा लड़का कितना संतुलित महसूस करता है। पागल बात यह है कि मैंने यूटिलिटी व्हीकल्स और एसयूवी चलाई हैं जो इस डबल डेकर से ज्यादा लुढ़की हैं। लगता है कि मजबूत एंटी-रोल बार, एयर सस्पेंशन और कम रखी गई भारी बैटरी अपना काम अच्छी तरह से कर रही हैं। फिर भी, मुझे यकीन है कि जब लोड किया जाता है और उच्च गति पर चलाया जाता है तो यह मुश्किल होगा। यहां तक ​​कि सवारी बस के लिए अच्छी है। कुछ मात्रा में गति है, लेकिन चूंकि यह कोई मोनोकॉक चेसिस नहीं है, इसकी केवल उम्मीद की जा सकती है।

ट्विन डीसी चार्जर डेढ़ घंटे में बड़े बैटरी पैक को भर देते हैं; इसकी स्थिति गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को कम रखने में मदद करती है।

हालाँकि, ब्रेक के लिए कुछ आदत डालने की आवश्यकता होती है। प्रारंभिक मंदता केवल औसत है, जो कम और मध्यम गति पर ठीक है, लेकिन कुछ को इसकी आदत हो जाती है कि ब्रेकिंग फील और फीडबैक अलग-अलग होते हैं। इसके बावजूद, बस में आगे की तरफ डिस्क ब्रेक, एंटी-लॉक-ब्रेक और यहां तक ​​कि हिल-होल्ड भी है। हमने यह भी सीखा है कि BEST की शेष 198 बसें ESP या इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता कार्यक्रम के साथ आएंगी। काश वे मैनुअल एयर हॉर्न को बरकरार रखते, जैसे उन्होंने पुरानी शैली की घंटी को बरकरार रखा है। कभी-कभी पुरानी तकनीक ही बेहतर होती है।

मुंबई डबल डेकर बस: आगे क्या है?

डबल डेकर बसें मुंबई में 86 साल से हैं।

डबल डेकर मुंबई की विरासत का हिस्सा हैं और करीब 86 साल से हैं। वे व्यावहारिक भी हैं, लगभग दोगुने यात्रियों को ढोते हैं, 36 प्रतिशत अधिक ऊर्जा दक्ष हैं और जितने यात्रियों को ले जाते हैं उनके लिए सड़क पर कम जगह घेरते हैं। स्विच का EiV22 भी कोई स्थानीय उत्सर्जन नहीं करेगा; यह फुर्तीला है और यातायात के साथ बना रहेगा और कई लोग वातानुकूलित आराम से यात्रा करके खुश होंगे। मुंबई की आगामी तटीय सड़क के साथ शीर्ष डेक पर सवारी करना पसंद करेंगे; क्या यह मजेदार नहीं होगा!

स्विच मोबिलिटी के सीईओ महेश बाबू से बातचीत:

प्रश्न: सामान्य डीजल चालित डबल डेकर बस से स्विच EiV22 कितना अलग है? क्या सिंगल-डेकर चेसिस को डबल-डेकर बॉडी के लिए उपयुक्त बनाने के लिए अपग्रेड किया गया है?

ए: हमने बहुत पहले डीजल संचालित डबल डेकर चेसिस का निर्माण बंद कर दिया था। अब हमारे पास 9-मीटर लंबी EV चेसिस है जिस पर स्विच EiV22 डबल डेकर आधारित है। शरीर एल्यूमीनियम और मिश्रित सामग्री के मिश्रण से बनाया गया है।

चूंकि बैटरी चेसिस में स्थित है, इसलिए गुरुत्वाकर्षण का केंद्र कम होना चाहिए और अधिकांश वजन कमर के नीचे होता है और इससे स्थिरता में मदद मिलती है। इस तरह हमने 9-मीटर लंबी सिंगल-डेकर चेसिस ली, इसे मजबूत किया और इसे एल्यूमीनियम संरचना डबल डेकर बॉडी के लिए उपयुक्त बनाया। और इसी तरह हम स्विच ईआईवी22 डबल-डेकर बस के साथ आए।

प्रश्न: अतिरिक्त वजन लेने के लिए आप लोगों ने चेसिस पर क्या संरचनात्मक उन्नयन किया है, आप जानते हैं, क्योंकि बैटरी और सब कुछ समान है, ट्रैक्शन मोटर और सब कुछ समान है?

ए: 9-मीटर चेसिस में एक ही मोटर, बैटरी और आर्किटेक्चर है। हमने डबल डेकर के वजन को पूरा करने के लिए चेसिस को मजबूत किया है; हमने डबल डेकर की धुन को पूरा करने के लिए गतिकी पर काम किया है। हमने बस के प्रदर्शन का ध्यान रखने के लिए डबल डेकर के भार भार को पूरा करने के लिए सभी समुच्चयों को पूरा किया है।

सबसे बड़ी चुनौती वजन को 19 टन की कैटेगरी से नीचे रखना था और इसलिए हमें एल्युमीनियम कंपोजिट बॉडी करनी पड़ी।

प्रश्न: डीजल डबल डेकर बस और नए ईवी पुनरावृत्ति के चेसिस डिजाइन में क्या अंतर है?

ए: अब यह पूरी तरह से अलग है क्योंकि वह डिजाइन पुराना है। यह 70 के दशक का एक डिज़ाइन है, जो अब अप्रासंगिक है। उदाहरण के लिए, डीजल डबल डेकर में केवल पीछे की सीढ़ियाँ थीं, और ग्राहकों ने शिकायत की कि ऊपर जाने और नीचे आने से भीड़भाड़ होती है। इसलिए हमने न केवल अपनी टीम बल्कि ग्राहक उपयोग के सभी इनपुट लिए और हमारे डबल डेकर ईवी में, हमने आगे और पीछे के चरण जोड़े। हमने ग्राहकों से सभी इनपुट लिए, पुराने डीजल डबल डेकर से इंजीनियरिंग के साथ-साथ लंदन में ईवी डबल डेकर से भी, लेकिन हमने भारत के लिए एक नई बस डिजाइन की।

अकबर मर्चेंट के इनपुट्स के साथ

EiV22 तकनीक विनिर्देशों को स्विच करें
कीमत 2 करोड़ रुपये (लगभग सुविधाओं और विकल्पों के आधार पर)
लंबाई 9800 मिमी
चौड़ाई 2600 मिमी
ऊंचाई 4750 मिमी
व्हीलबेस 4860 मिमी
फ्रंट सस्पेंशन वेवेलर प्रकार (रबर हथकड़ी)
पीछे का सस्पेंशन हवा निलंबन
ब्रेक एफ/आर डिस्क/ड्रम
बैटरी 231kWh लिथियम-आयन
विद्युत मोटर स्थायी चुंबक तुल्यकालिक
शक्ति 320एचपी
टॉर्कः 3100 एनएम
यात्री सीटें 63

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *