मारुति सुजुकी फ्रोंक्स बनाम ब्रेज़ा: क्या अलग है

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स, ब्रेज़ा

ऑटो एक्सपो 2023 में सबसे बड़े अनावरण में से एक मारुति सुजुकी द्वारा बलेनो-आधारित कूप-एसयूवी, फ्रोंक्स के रूप में था। नया मॉडल मारुति की लाइन-अप में ब्रेज़ा कॉम्पैक्ट एसयूवी के साथ होगा, लेकिन ब्रेज़्ज़ा के विपरीत नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाएगा, जो एरिना डीलरशिप के माध्यम से उपलब्ध है।

दोनों के बीच चयन करना थोड़ा भ्रमित करने वाला हो सकता है क्योंकि ये दोनों कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हैं, लेकिन हम आपको बताते हैं कि वे कागज पर कैसे भिन्न हैं।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स बनाम ब्रेज़ा: पावरट्रेन

मारुति कॉम्पैक्ट एसयूवी के बीच सबसे बड़ा अंतर हुड के नीचे पाया जा सकता है। Fronx को दो इंजनों के विकल्प के साथ पेश किया गया है - एक 90hp, 113Nm, 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और एक 100hp, 147.6Nm, 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन। जबकि पूर्व को 5-स्पीड मैनुअल या एएमटी के साथ जोड़ा गया है, बाद वाले को 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है।

1.0 बूस्टरजेट (बाएं) फ्रोंक्स पर वापसी करेगा।

इस बीच, ब्रेज़्ज़ा 1.5-लीटर के-सीरीज़ इंजन से लैस है जो 103hp और 137Nm का टार्क पैदा करता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। ऑटो एक्सपो 2023 में, मारुति सुजुकी ने ब्रेज़ा सीएनजी का भी प्रदर्शन किया, जो स्वचालित गियरबॉक्स पाने के लिए बाजार में पहली सीएनजी-संचालित कार होगी।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स बनाम ब्रेज़ा: बाहरी अंतर

इन दोनों एसयूवी के बीच एक और बड़ा अंतर इनकी बाहरी स्टाइलिंग है। जबकि ब्रेज़्ज़ा सीधी छत के साथ एक अधिक पारंपरिक एसयूवी स्टाइल का अनुसरण करता है, फ्रोंक्स में एक स्वूपिंग रूफ लाइन है। ब्रेज़्ज़ा एक बॉक्सी डिज़ाइन भाषा का अनुसरण करता है जबकि फ्रोंक्स बहुत कम सीधी रेखाओं के साथ अधिक घुमावदार डिज़ाइन भाषा का अनुसरण करता है।

फ्रोंक्स (बाएं) का फ्रंट एंड ग्रैंड विटारा के समान है।

फ्रोंक्स नेक्सा के डिजाइन दर्शन का अनुसरण करता है जिसमें तीन-ब्लॉक एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल) ऊपर और तीन-ब्लॉक एलईडी टेल-लाइट्स हैं जो टॉप-एंड वेरिएंट में एक लाइट बार के माध्यम से जुड़े हुए हैं। इस बीच, Brezza में दो टेल-लैंप के बीच Brezza लेटरिंग के साथ L-आकार के DRLs और पतले LED टेल लैंप मिलते हैं। जहां फ्रोंक्स में नए 17 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं, वहीं ब्रेजा में नए 16 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स बनाम ब्रेज़ा: आंतरिक अंतर

अंदर की तरफ, दोनों को मारुति का नया 9.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ सॉफ्टवेयर मिलता है। दोनों को एचवीएसी के लिए समान टॉगल स्विच और नियंत्रण भी मिलते हैं। जहां Brezza पर ट्रिम तत्व डैश से सेंटर कंसोल तक प्रवाहित होते हैं, वहीं Fronx पर ट्रिम तत्व डैशबोर्ड के शीर्ष आधे हिस्से तक ही सीमित हैं। ब्रेज़्ज़ा एक सपाट डैशबोर्ड को स्पोर्ट करता है जबकि फ्रोंक्स में अधिक बहने वाला डैशबोर्ड डिज़ाइन है।

फ्रोंक्स (बाएं) और ब्रेजा (दाएं) में मारुति का स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम है।

दिलचस्प बात यह है कि ब्रेज़्ज़ा उन दो मारुति मॉडलों में से एक है जिसमें सनरूफ है - ग्रैंड विटारा को पैनोरमिक सनरूफ के साथ पेश किया गया है। फ्रोंक्स और ब्रेज़ा की सामान्य विशेषताओं में वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, 360-डिग्री कैमरा, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल और वायरलेस चार्जिंग शामिल हैं।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स बनाम ब्रेज़ा: मंच और आयाम

चूंकि फ्रोंक्स बलेनो पर आधारित है, इसलिए यह मारुति के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर आधारित है। दूसरी ओर, ब्रेज़्ज़ा टीईसीटी प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो सिर्फ एक बदला हुआ ग्लोबल सी प्लेटफॉर्म है जो अपने पूर्ववर्ती को भी रेखांकित करता है।

फ्रोंक्स (बाएं) और ब्रेज़ा (दाएं) दोनों की लंबाई 4 मीटर से कम है।

सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए दोनों उप -4 मी श्रेणी के अंतर्गत आते हैं। फ्रोंक्स की लंबाई 3,995 मिमी, चौड़ाई 1,765 मिमी और ऊंचाई 1,550 मिमी है और इसका व्हीलबेस 2,520 मिमी है। ब्रेज़ा की कुल लंबाई समान है, यह 25 मिमी चौड़ा है लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह फ्रोंक्स की तुलना में 135 मिमी लंबा है। हालांकि, ब्रेजा का व्हीलबेस फ्रोंक्स से 20mm छोटा है। फ्रोंक्स का ग्राउंड क्लीयरेंस 190 मिमी है, जो ब्रेज़्ज़ा के ग्राउंड क्लीयरेंस से सिर्फ 8 मिमी कम है।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स बनाम ब्रेज़ा: प्रतिद्वंद्वी और स्थिति

दिलचस्प बात यह है कि फ्रोंक्स और ब्रेज़ा एसयूवी के एक ही सेट को टक्कर देते हैं - Tata Nexon, Mahindra XUV300, Kia Sonet, Hyundai Venue, Nissan Magnite और Renault Kiger। जहां वे भिन्न होंगे वह मारुति के पोर्टफोलियो में स्थिति है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, फ्रोंक्स ब्रांड की डीलरशिप की अधिक प्रीमियम श्रृंखला - नेक्सा - के माध्यम से उपलब्ध होगी, जबकि ब्रेज़ा अधिक मुख्यधारा एरिना डीलरशिप के माध्यम से खुदरा बिक्री करती है। अंतर अनिवार्य रूप से प्रत्येक डीलरशिप से खरीदारी के अनुभव को कम करेगा।

फ्रोंक्स (बाएं) नेक्सा के माध्यम से उपलब्ध होगा जबकि ब्रेज़ा (दाएं) एरिना के माध्यम से उपलब्ध होगा।

फ्रोंक्स अप्रैल में बिक्री पर जाएगा और इसकी कीमत लगभग 8 लाख रुपये से 11 लाख रुपये होने की उम्मीद है। Brezza की कीमत 7.99 लाख रुपये से 13.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) के बीच है।

और देखें:

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स: वेरिएंट, फीचर्स की व्याख्या

ऑटो एक्सपो 2023: मारुति सुजुकी ईवीएक्स ईवी एसयूवी कॉन्सेप्ट ने तोड़ा पर्दा

स्कूप! XUV700, सफारी को लेने के लिए मारुति ग्रैंड विटारा तीन-पंक्ति

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *