635hp स्पोर्ट एसवी अभी तक की सबसे शक्तिशाली रेंज रोवर है

रेंज रोवर स्पोर्ट एसवी

लैंड रोवर ने अपनी अब तक की सबसे शक्तिशाली और सबसे तेज़ उत्पादन एसयूवी, नई रेंज रोवर स्पोर्ट एसवी के बारे में विवरण जारी किया है, जिसमें 635hp 4.4-लीटर V8 इंजन है। अब सिर्फ एसवी कहा जाता है - पिछली पीढ़ी की एसयूवी के 'आर' प्रत्यय को हटाते हुए - यह जेएलआर की स्पेशल व्हीकल्स टीम की नवीनतम परियोजना है और स्पोर्ट्स एसयूवी का "सबसे गतिशील और तकनीकी रूप से उन्नत" संस्करण है।

  1. रेंज रोवर स्पोर्ट एसवी 3.6 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है
  2. फैक्ट्री से सीधे 23-इंच कार्बनफाइबर पहिए प्राप्त करने वाली पहली SUV
  3. संस्करण 1 इकाइयाँ केवल आमंत्रण द्वारा बेची जा रही हैं

रेंज रोवर स्पोर्ट एसवी: सुपरकार परफॉर्मेंस वाली एसयूवी

4.4-लीटर बीएमडब्ल्यू-सोर्स इंजन से 635hp और 800Nm को बाहर निकालता है, जो कि ट्विन-टर्बोचार्ज्ड और हल्का हाइब्रिडाइज़्ड है, SV पिछले SVR के 575hp को रौंदता है, जो सुपरचार्ज्ड 5.0-लीटर V8 से हासिल किया गया है। रेंज रोवर स्पोर्ट एसवी 3.6 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है और 290 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप-स्पीड पर जा सकती है। यह आठ गति स्वचालित गियरबॉक्स के माध्यम से चार पहियों को चलाता है।

नवीनतम पीढ़ी के रेंज रोवर स्पोर्ट पर आधारित, नया हेलो एसवी लैंड रोवर की अंतिम नई दहन कारों में से एक है। जेएलआर, अपनी रीइमेजिन परिवर्तन योजना के तहत , लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट , रेंज रोवर स्पोर्ट, इवोक और वेलार गो इलेक्ट्रिक से 2025 से पहले, अगले साल एक रेंज रोवर ईवी लॉन्च करेगी।

रेंज रोवर स्पोर्ट एसवी: परफॉर्मेंस से संबंधित स्टाइलिंग ट्वीक्स

रेगुलर स्पोर्ट मॉडल की तुलना में सूक्ष्म डिज़ाइन परिवर्तन हैं, जिसमें व्यापक फ्रंट और रियर ट्रैक्स, बढ़ा हुआ कैम्बर, एक नया फ्रंट बम्पर और ग्रिल ट्रीटमेंट, साइड स्कर्ट, और चार राउंड एग्जॉस्ट के साथ एक रियर बम्पर शामिल हैं, जो पहले की तुलना में अधिक "ईमानदार" कहा जाता है। पिछले एसवीआर के स्क्वायर टेलपाइप्स।

V8 इंजन - और ब्रेक की बढ़ी हुई शीतलन आवश्यकताओं के कारण नया फ्रंट ट्रीटमेंट आंशिक रूप से आवश्यक है। भूमि या रेंज रोवर पर पहली बार, विशेष वाहन वैकल्पिक अतिरिक्त के रूप में आठ-पिस्टन कैलिपर्स और 23-इंच कार्बन फाइबर पहियों के साथ कार्बन-सिरेमिक ब्रेक की पेशकश कर रहे हैं। स्पेशल व्हीकल्स का कहना है कि इससे एसयूवी के अनस्प्रंग मास को रेगुलर स्पोर्ट की तुलना में 70 किग्रा कम करने में मदद मिलती है। मानक कच्चा लोहा रोटार और जाली मिश्र धातु पहियों के साथ, 23 इंच के भी, कार का बिना लदे वजन 2,560 किलोग्राम है।

एक कार्बन फाइबर बोनट भी वैकल्पिक है, जैसा कि कार्बन फाइबर या कार्बन-लुक दोनों के अंदर और बाहर का विवरण है। कार के अप्रोच एंगल को बेहतर बनाने के लिए फ्रंट स्प्लिटर को ग्राहक द्वारा हटाया जा सकता है और यह लैंड रोवर के ऑफ-रोड-सेंट्रिक टेरेन रिस्पांस सिस्टम को बनाए रखता है।

रेंज रोवर स्पोर्ट एसवी: चेसिस और निलंबन

चेसिस को नियमित स्पोर्ट से अनुकूलित किया गया है, और यह 10 मिमी कम बैठता है। सभी मौजूदा खेलों की तरह इसमें एयर सस्पेंशन की सुविधा है, लेकिन एसवी पर इसकी शुरुआत एक लिंक्ड हाइड्रोलिक सिस्टम है। McLarens जैसे अन्य हाइड्रोलिक डैम्पिंग सेट-अप के विपरीत, यूनिट न केवल कार के आर-पार तिरछे जुड़ी हुई है, बल्कि सीधे बाएँ-दाएँ और सामने-पीछे से भी जुड़ी हुई है, ताकि पिच और रोल मूवमेंट दोनों को नियंत्रित किया जा सके।

नतीजतन, कोई यांत्रिक एंटी-रोल बार नहीं हैं और विशेष वाहन कहते हैं, सिस्टम अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली है। एक सक्रिय 48V मैकेनिकल एंटी-रोल बार सिस्टम को 1600Nm के कुल बल को रोल नियंत्रण में रखने में सक्षम होने का दावा किया जाता है।

हालाँकि, यह प्रणाली प्रभावी रूप से 2,300Nm को रोल कंट्रोल में और 4,000Nm को पिच कंट्रोल में डाल सकती है। JLR का कहना है कि SV पार्श्व में 1.1g खींच सकता है, जिस बिंदु पर इसमें केवल 3.5-4 डिग्री का झुकाव होता है। विशेष वाहन निदेशक जमाल हमीदी ने कहा, "इसे उत्पन्न करने के लिए कुछ चेसिस जादू बोलता है," विशेष रूप से यह सभी मौसम टायरों पर उद्धृत आंकड़ा है।

जबकि पिछला एसवीआर मानक के रूप में नियमित 'समर' टायर के साथ आया था, यहाँ फैक्ट्री-फिट टायर ऑल-सीज़न मिशेलिन पायलट स्पोर्ट 4s - 285/40 R23s सामने और 305/35 R23s पीछे हैं।

साथ ही ऑफ-रोड मोड, एसवी समेत विभिन्न सड़क-केंद्रित ड्राइव मोड हैं, जो 15 मिमी निलंबन ड्रॉप लाता है। एक इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित रियर डिफरेंशियल (कभी-कभी स्पोर्टी मोड में, एसवी प्रभावी रूप से रियर संचालित होता है) और मानक के रूप में सक्रिय रियर स्टीयर भी है। अंत में, स्टीयरिंग अनुपात को 17.5:1 से 13.6:1 तक बढ़ा दिया गया है।

रेंज रोवर स्पोर्ट एसवी: आंतरिक उन्नयन

अंदर, एसवी में एकीकृत हेड रेस्ट्रेंट के साथ नई सीटें हैं, जिन्हें चमड़े या तकनीकी कपड़े में निर्दिष्ट किया जा सकता है। स्टीयरिंग व्हील का एक नया डिज़ाइन छोटा है और इसमें एक मोटा रिम है, जिसमें स्पष्ट रूप से ढली हुई हाथ की स्थिति है। इसमें एसवी या व्यक्तिगत ड्राइव मोड को सक्रिय करने के लिए एक एसवी बटन भी शामिल है।

एकीकृत हेड रेस्ट्रेंट इसे दो रियर कुर्सियों पर भी बनाते हैं, लेकिन अन्यथा आंतरिक वास्तुकला काफी हद तक अपरिवर्तित रहती है। ट्रांसड्यूसर (स्पीकर लेकिन वे कंपन करते हैं) को आगे की सीटों के पीछे वैकल्पिक रूप से लगाया जा सकता है। सबपैक नामक कंपनी के संयोजन के साथ विकसित, तकनीक एक पहनने योग्य प्रणाली का उत्पादन करती है जो संगीत को कंपन के माध्यम से शरीर तक पहुंचाती है।

रेंज रोवर स्पोर्ट एसवी: प्रोडक्शन शेड्यूल

JLR का कहना है कि उत्पादन के पहले वर्ष, जिसमें विशेष संस्करण 1 मॉडल शामिल हैं, पहले ही बिक चुके हैं, हालांकि विशेष वाहन यह कहने से इनकार करते हैं कि दुनिया भर में कितने होंगे। पहली विदेशी ग्राहक डिलीवरी इस साल के अंत से पहले होगी। सभी संस्करण 1 इकाइयां केवल भारतीय बाजार में भी आमंत्रण के माध्यम से बेची जा रही हैं।

यह भी देखें:

रेंज रोवर एसयूवी लाइन-अप जल्द ही हाइब्रिड होगी

लैंड रोवर डिफेंडर 130 को 500hp V8 मिलता है

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *