टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी समीक्षा: दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ?

टाटा अल्ट्रोज़ आईसीएनजी छवि

सिद्धांत रूप में, सीएनजी कारें दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पेश करती हैं। आपको अपनी सामान्य पेट्रोल और डीजल कारों की तुलना में कम चलने वाली लागत मिलती है और वे उत्सर्जन पर भी कम होते हैं, जिससे वे पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। लेकिन सामान्य तौर पर सीएनजी कारों के साथ हमेशा कुछ समझौते होते रहे हैं - बूट स्पेस और ड्राइवेबिलिटी - जो अब तक संभावित खरीदारों को हतोत्साहित करता है; Tata Altroz ​​iCNG दर्ज करें।

Tata Altroz ​​iCNG टैंक, बूट स्पेस और स्पेयर टायर

Altroz ​​iCNG की यूएसपी यह तथ्य है कि आपको बूट स्पेस को पूरी तरह त्यागे बिना कम चलाने की लागत मिलती है। Tata Motors ने CNG टैंकों के लिए एक अभिनव ट्विन-सिलेंडर सेटअप का उपयोग किया है जो बूट फ्लोर के नीचे रखा गया है, जहाँ आप आमतौर पर स्पेयर व्हील पाते हैं। यह पैकेजिंग 210 लीटर बूट स्पेस को मुक्त करती है, जो कि मानक अल्ट्रोज़ के 345-लीटर बूट पर नीचे है, फिर भी कुछ भी नहीं होने से बेहतर है।

बूट स्पेस स्टैंडर्ड Altroz ​​के 345 लीटर से घटकर 210 लीटर रह गया है।

टैंकों की स्थिति एक और सवाल उठाती है: स्पेयर व्हील के बारे में क्या? टाटा ने भी इसके बारे में सोचा है। ICNG को एक छोटे आकार का स्पेयर मिलता है जो कार के नीचे लगा होता है, जैसा कि हमने SUVs पर देखा है। सीएनजी टैंकों के ठीक आगे, बूट के अंदर एक बोल्ट को ढीला करके स्पेयर को छोड़ा जा सकता है। टायर एक कॉर्ड पर नीचे गिर जाता है और आसानी से पर्याप्त रूप से अनहुक हो जाता है, और इसे वापस रखने के लिए, आप इसे फिर से हुक करते हैं और इसे दूसरे तरीके से घुमाते हैं। इतना ही नहीं, Tata Altroz ​​iCNG को पंचर रिपेयर किट भी मुहैया कराती है।

स्पेस सेवर स्पेयर नीचे माउंट किया गया है; बूट में बोल्ट खो कर उतारा जा सकता है।

सीएनजी कारों में सुरक्षा भी एक चिंता का कारण रही है, जहां तक ​​टैंकों को यात्री डिब्बे के करीब रखा गया है, इसलिए दुर्घटना या रिसाव की स्थिति में यह खतरनाक हो सकता है। उन चिंताओं को दूर करने के लिए, Altroz ​​में ड्राइवर की सीट के नीचे एक आग बुझाने वाला यंत्र और एक सिस्टम है जो रिसाव का पता चलने पर स्वचालित रूप से पेट्रोल में बदल जाता है। टाटा का यह भी दावा है कि उसने सीएनजी किट में "उन्नत सामग्री" का इस्तेमाल किया है। इसके अलावा, ईंधन भराव क्षेत्र में एक माइक्रो स्विच है, जो ईंधन भरने के दौरान कार को बंद कर देता है। इसे थर्मल इंसिडेंट प्रोटेक्शन भी मिलता है जो इंजन को सीएनजी की आपूर्ति को काट देता है और आग लगने पर गैस को वातावरण में छोड़ देता है। अल्ट्रोज़ के सीएनजी टैंक एक पालने में भी लगे होते हैं, जो दुर्घटना की स्थिति में इसे यात्री डिब्बे में प्रवेश करने से रोकता है।

लेकिन एक चीज जिसका आपको अभी भी सामना करना पड़ेगा वह है हमारे देश में सीएनजी का बुनियादी ढांचा, या इसकी कमी, और भरने के लिए लंबी कतारें।

Tata Altroz ​​iCNG इंजन, परफॉर्मेंस

Altroz ​​iCNG को पॉवर देना Tata का 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर इंजन है जो CNG मोड में 73.5hp और 103Nm और पेट्रोल मोड में 88hp और 115Nm का उत्पादन करता है। Altroz ​​iCNG का एक और फायदा यह है कि इसे सीधे CNG मोड में चलाया जा सकता है, जिससे स्टार्टिंग के दौरान पेट्रोल की बचत होती है। अब तक सीएनजी कारों के लिए मानक रहे दो की तुलना में यह केवल एक ईसीयू वाले अल्ट्रोज़ के लिए नीचे है। उपरोक्त लाभ के अलावा, एकल ईसीयू का एक और प्लस पॉइंट यह है कि सीएनजी और पेट्रोल मोड के बीच स्विच करने में कोई देरी नहीं होती है, जिससे पूरा अनुभव सहज हो जाता है।

Altroz ​​को CNG मोड में ही स्टार्ट किया जा सकता है.

जहाँ तक प्रदर्शन की बात है, दोनों मोड के बीच ध्यान देने योग्य अंतर है, लेकिन यह उतना बड़ा नहीं है जितना आप उम्मीद करते हैं। शुरुआत करने वालों के लिए, सीएनजी पर चलने पर इंजन तनाव महसूस नहीं करता है, जिसका मतलब है कि आप इसे ज्यादातर समय उस मोड में चलाने में प्रसन्न होंगे। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि प्रदर्शन कभी भी इस इंजन का मजबूत सूट नहीं था। यह एक शांत तरीके से गति बनाता है और यदि आप इसे संशोधित करते हैं तो भी शीर्ष छोर पर निकालने के लिए बहुत कुछ नहीं है। यह बहुत परिष्कृत भी नहीं है क्योंकि आप केबिन के अंदर बहुत सारे इंजन सुनते हैं।

सीएनजी से चलने पर भी इंजन में खिंचाव महसूस नहीं होता।

हालाँकि, क्लच हल्का और मॉड्यूलेट करने में आसान है, लेकिन 5-स्पीड गियरबॉक्स को स्लॉट करने के लिए कुछ प्रयास की आवश्यकता होती है। जब हम उन पर अपना हाथ रखते हैं।

Tata Altroz ​​iCNG राइड और हैंडलिंग

अतिरिक्त वजन (लगभग 150-200 किग्रा) की भरपाई करने के लिए, टाटा ने अल्ट्रोज़ के रियर सस्पेंशन को लगभग 15 प्रतिशत कड़ा कर दिया है। लेकिन इस कार की सवारी के तरीके पर इसका मामूली प्रभाव पड़ा है। यह थोड़ा सख्त महसूस होता है, खासकर कम गति पर, लेकिन यह कभी भी असहज नहीं होता। यह लगातार आराम महसूस करता है और धक्कों पर बना रहता है और जैसे-जैसे आप गति बढ़ाते हैं, यह एहसास बढ़ता जाता है। इससे भी मदद मिलती है कि Altroz ​​के ALFA प्लेटफॉर्म को CNG पावरट्रेन को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया था, इसलिए शुरुआत से ही जमीनी काम चल रहा था।

राइड और हैंडलिंग इसकी ताकत में से एक है।

Altroz ​​भी सबसे अच्छी हैंडलिंग वाली हैचबैक में से एक थी, और अभी भी यही स्थिति है। कोनों के चारों ओर शरीर की गतिविधियों को अच्छी तरह से नियंत्रित किया जाता है, और जैसे ही आप तेजी से आगे बढ़ते हैं, स्टीयरिंग कुछ महसूस होता है और अच्छी तरह से वजन करता है। यदि केवल इंजन में इस चेसिस की शानदार गतिशीलता से मेल खाने का प्रदर्शन होता।

टाटा अल्ट्रोज़ आईसीएनजी बाहरी डिजाइन

डिज़ाइन के मामले में चर्चा करने के लिए बहुत कुछ नहीं है क्योंकि लगभग कुछ भी नहीं बदला है। ध्यान देने योग्य बात केवल दो नए बैज हैं - बूट पर एक आईसीएनजी बैज और सी-पिलर पर '50 लाख कारें बिकीं' माइलस्टोन बैज। लेकिन फिर से, कुछ भी बदलने की जरूरत नहीं है क्योंकि अल्ट्रोज़ बाजार में सबसे स्टाइलिश हैच में से एक है। जहां तक ​​रंग विकल्पों की बात है, आप आईसीएनजी को डाउनटाउन रेड, आर्केड ग्रे, एवेन्यू व्हाइट और ओपेरा ब्लू शेड में यहां देख सकते हैं।

यह बाजार में सबसे अच्छी दिखने वाली हैचरी में से एक है; iCNG को चार रंगों में पेश किया गया है।

टाटा अल्ट्रोज़ आईसीएनजी इंटीरियर

इंटीरियर भी काफी हद तक अपरिवर्तित रहता है, लेकिन कुछ अंतर हैं। जिनमें से सबसे बड़ा नया 4 इंच का एलसीडी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है, जिसे टियागो और टिगोर आईसीएनजी मॉडल से लिया गया है और इसमें दो ईंधन संकेतक हैं - एक पेट्रोल के लिए और एक सीएनजी के लिए। हालांकि इस तरह की प्रीमियम हैचबैक पर यह जगह से बाहर दिखती है। अन्य बदलावों में स्टीयरिंग के दाहिनी ओर एक सीएनजी बटन और गियर लीवर के पास से ड्राइव मोड स्विच को हटाना शामिल है। इसके अलावा, Altroz ​​का स्टाइलिश, लेयर्ड डैश बाकी रेंज के समान ही है। सामग्री काफी अच्छी लगती है और आपको यह समझ में आता है कि यह लंबे समय तक चलने के लिए बनाया गया है।

नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर टियागो के साथ साझा किया गया है; दो ईंधन गेज पर ध्यान दें।

केबिन के अंदर का स्थान भी अल्ट्रोज़ के मजबूत बिंदुओं में से एक है। आगे की सीटें बड़ी और पीछे की ओर सहायक हैं, हालांकि घुटने का कमरा पर्याप्त से अधिक है, लंबे यात्रियों को हेडरूम थोड़ा तंग लगेगा। लेकिन अच्छी बात यह है कि आपको एक आर्मरेस्ट, डेडिकेटेड एसी वेंट, एक यूएसबी पोर्ट और पीछे के यात्रियों के लिए एडजस्टेबल हेडरेस्ट मिलते हैं।

Tata Altroz ​​iCNG वेरिएंट और फीचर्स

एक और चीज जो संभावित खरीदार सराहेंगे वह है Altroz ​​iCNG में पेश किए जाने वाले वेरिएंट्स की संख्या। जहां इसकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी, Baleno CNG, केवल दो मिड-स्पेक ट्रिम्स में पेश की जाती है, Altroz ​​iCNG छह ट्रिम्स में उपलब्ध है - बेस XE टॉप-स्पेक XZ+ O (S) के लिए। इससे खरीदारों को यह छूट मिलनी चाहिए कि वे फीचर से समझौता किए बिना अपनी जरूरत के हिसाब से सबसे उपयुक्त वैरिएंट का चुनाव कर सकें।

यह सनरूफ वाली पहली CNG हैचबैक भी है।

जिसके बारे में बात करते हुए, यह टॉप-स्पेक XZ + O (S) मॉडल जिसका हमने परीक्षण किया था, सनरूफ (भारत में CNG हैच के लिए पहली बार, जिसे वॉयस कमांड के माध्यम से भी संचालित किया जा सकता है), 16-इंच के मिश्र धातु, लेदरेट अपहोल्स्ट्री जैसी सुविधाओं से भरा हुआ था। , ऑटो हेडलैंप/वाइपर, एंबियंट लाइटिंग, Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ 7-इंच टचस्क्रीन, Tata की iRA कनेक्टेड कार टेक, एक वायरलेस फोन चार्जर और एक ऑनबोर्ड एयर प्यूरीफायर। सेफ्टी किट में डुअल एयरबैग, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, ISOFIX माउंट, एडजस्टेबल हेडरेस्ट, रियर कैमरा और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं। Altroz ​​को Global NCAP से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, लेकिन यह पुराने टेस्टिंग प्रोटोकॉल पर आधारित थी।

डैश बाकी रेंज के समान है; iCNG में ड्राइव मोड्स और क्रूज़ कंट्रोल की कमी है।

जबकि यह कार पूरी तरह से भरी हुई है, कुछ और विशेषताओं को देखना अच्छा होता जो पहले से ही अल्ट्रोज़ रेंज के बाकी हिस्सों में मौजूद हैं जैसे ड्राइव मोड, क्रूज़ कंट्रोल, कलर टीएफटी स्क्रीन के साथ डिजी-एनालॉग क्लस्टर और ऑटो इंजन स्टार्ट/ रुकना। इसके अलावा, इस प्रीमियम हैच में एलईडी हेडलाइट्स, वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, टाटा की नई 10.25-इंच टचस्क्रीन, अधिक एयरबैग और ईएससी जैसी चीजें अच्छी होतीं, लेकिन शायद इसे बाद के अपडेट के लिए सहेजा जा रहा है।

Tata Altroz ​​iCNG की कीमत और फैसला

Altroz ​​iCNG की कीमत बेस XE ट्रिम के लिए 7.55 लाख रुपये और टॉप-स्पेक XZ+ O (S) (शुरुआती कीमतें, एक्स-शोरूम, दिल्ली) के लिए 10.55 लाख रुपये है। इस बीच, इसके प्रतिद्वंद्वियों, बलेनो सीएनजी और ग्लैंजा सीएनजी की कीमत क्रमशः 8.35 लाख-9.28 लाख रुपये और 8.50 लाख-9.53 लाख रुपये के बीच है। हालांकि ऐसा लग सकता है कि वे अधिक किफायती हैं, वे केवल अपने मिड-स्पेक ट्रिम्स में पेश किए जाते हैं और बहुत सारी सुविधाओं को याद करते हैं जो कि टॉप-स्पेक Altroz ​​iCNG सनरूफ, लेदरेट अपहोल्स्ट्री और बहुत कुछ प्रदान करता है।

Altroz ​​iCNG छह ट्रिम्स में उपलब्ध है।

अंत में, अल्ट्रोज़ आईसीएनजी सीएनजी कार को प्रीमियम महसूस कराने का अच्छा काम करती है और ऐसा कुछ नहीं है जो सिर्फ टैक्सियों, वाणिज्यिक वाहनों और इस तरह के लिए आरक्षित है। ज़रूर, टॉप-स्पेक वैरिएंट महंगा है (इसकी कीमत उच्चतम-स्पेक अल्ट्रोज़ डीजल से भी अधिक है), लेकिन यह आपको पूरी तरह से भरी हुई सीएनजी कार रखने का विकल्प देता है, जो पहले हमारे बाजार में नहीं था। इसके अलावा, अल्ट्रोज़ भारत में बिक्री पर एकमात्र कार है जो पेट्रोल, डीजल, टर्बो-पेट्रोल और अब, सीएनजी पावरट्रेन विकल्प के साथ हो सकती है, जो संभावित खरीदारों के लिए एक वरदान है। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो सोचते हैं कि सीएनजी कारों में नियमित पेट्रोल या डीजल कार की तरह व्यावहारिकता या प्रीमियमनेस नहीं होगी, तो Altroz ​​iCNG आपको फिर से सोचने पर मजबूर कर देगी।

यह भी देखें:

टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी वीडियो की समीक्षा

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *