नई जीएनसीएपी क्रैश टेस्ट में टॉप रेटेड कारें, एसयूवी: अद्यतन सूची

हुंडई वर्ना, टाटा सफारी ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट छवि

नए ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल को लागू हुए एक साल से अधिक समय हो गया है। नए प्रोटोकॉल के तहत, किसी वाहन को 5-स्टार रेटिंग तभी मिलती है, जब उसे ग्लोबल एनसीएपी के लिए ईएससी, पैदल यात्री सुरक्षा, साइड इफेक्ट और सीट बेल्ट रिमाइंडर आवश्यकताओं के अनुरूप आवश्यक स्कोर मिलते हैं। इस नए प्रोटोकॉल के तहत अब तक 13 मेड-इन-इंडिया मॉडल का परीक्षण किया जा चुका है और उनकी रैंकिंग इस प्रकार है।

10. मारुति सुजुकी स्विफ्ट - 19.19 अंक (1 स्टार)

मारुति की ग्रैंड आई10 निओस प्रतिद्वंद्वी, स्विफ्ट ने वयस्क यात्री सुरक्षा परीक्षण में संभावित 34 अंकों में से 19.19 अंक हासिल किए , जिससे इसे 1-स्टार रेटिंग मिली। जहां तक ​​साइड डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट की बात है तो इसने 17 में से 12.9 अंक हासिल किए, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन के लिए संभावित 49 में से 16.68 अंक हासिल किए।

ग्लोबल एनसीएपी ने यह भी नोट किया कि फुटवेल क्षेत्र के साथ-साथ बॉडीशेल भी अस्थिर थे, और आगे किसी भी भार को झेलने में सक्षम नहीं थे। यह पैदल यात्री सुरक्षा मानदंडों का भी पालन नहीं करता था। मानक के रूप में, स्विफ्ट दोहरी एयरबैग, ईएससी (परीक्षण के समय मानक नहीं) और बच्चों की सीटों के लिए ISOFIX माउंटिंग पॉइंट से सुसज्जित है।

9. मारुति सुजुकी वैगन आर - 19.69 अंक (1 स्टार)

मारुति सुजुकी वैगन आर ने वयस्क यात्री सुरक्षा के लिए अधिकतम 34 अंकों में से 19.69 अंक हासिल किए , जिसमें साइड डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में 17 में से 13 अंक शामिल हैं, जिससे इसे 1-स्टार रेटिंग मिली। कोई साइड पोल इम्पैक्ट टेस्ट नहीं हुआ क्योंकि कार में कर्टेन एयरबैग नहीं है और यह पैदल यात्री सुरक्षा मानदंडों को भी पूरा नहीं करती है। जहां तक ​​बाल सुरक्षा का सवाल है, वैगन आर ने 49 में से 3.40 अंक हासिल करते हुए शून्य स्टार रेटिंग हासिल की।

इसके अलावा, फ़ुटवेल और बॉडीशेल को भी 'अस्थिर' के रूप में दर्जा दिया गया था और वे आगे किसी भी भार का सामना करने में असमर्थ थे। वैगन आर दोहरे एयरबैग, ईएससी (परीक्षण के समय मानक नहीं) और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे सुरक्षा उपकरणों के साथ मानक आता है।

8. मारुति सुजुकी एस प्रेसो - 20.03 अंक (1 स्टार)

वैगन आर, स्विफ्ट और इग्निस की तरह, मारुति की एस प्रेसो भी वयस्क यात्रियों की सुरक्षा के लिए केवल 1 स्टार ही हासिल कर पाई , अधिकतम 34 में से 20.03 अंक हासिल कर पाई। साइड डिफॉर्मेबल क्रैश टेस्ट में, यह संभावित में से 11.9 अंक हासिल करने में सफल रही। 17. हालाँकि, इसे पोल-इम्पैक्ट परीक्षण के अधीन नहीं किया गया था, क्योंकि इसमें विकल्प के तौर पर भी किसी प्रकार की साइड हेड सुरक्षा नहीं थी। बच्चों की सुरक्षा के लिए, इसे संभावित 49 (शून्य स्टार) में से केवल 3.52 अंक दिए गए।

परीक्षकों ने यह भी उल्लेख किया कि एस प्रेसो का बॉडीशेल अस्थिर था और आगे के भार को झेलने में सक्षम नहीं था। एस प्रेसो डुअल एयरबैग और सीट बेल्ट रिमाइंडर के साथ मानक आता है, जबकि ईएससी एएमटी वेरिएंट के लिए आरक्षित है।

7. मारुति सुजुकी ऑल्टो K 10 - 21.67 अंक (2 स्टार)

सबसे छोटा मॉडल होने के बावजूद, ऑल्टो K10 इस सूची में सबसे ज्यादा स्कोर करने वाला मारुति मॉडल है । ऑल्टो K10 ने वयस्क यात्री सुरक्षा परीक्षणों में संभावित 34 अंकों में से 21.67 अंक हासिल किए और 2-स्टार रेटिंग हासिल की। साइड डिफॉर्मेबल बैरियर टेस्ट में इसे 17 में से 12.4 अंक मिले। ग्लोबल एनसीएपी ने नोट किया कि बॉडीशेल स्थिर था, और आगे के भार को झेलने में सक्षम था, हालांकि फुटवेल क्षेत्र को अस्थिर दर्जा दिया गया था। हालाँकि, K10, यहां अन्य मारुति कारों की तरह, पर्दा एयरबैग की पेशकश नहीं करता है, और इसलिए, इसे साइड पोल प्रभाव परीक्षण के अधीन नहीं किया गया था और यह नए पैदल यात्री सुरक्षा मानदंडों का अनुपालन भी नहीं करता था।

जहां तक ​​बच्चों की सुरक्षा का सवाल है, ऑल्टो K10 को शून्य-स्टार रेटिंग के संभावित 49 में से केवल 3.52 अंक मिले। ऑल्टो K10 में मानक सुरक्षा सुविधाओं में डुअल एयरबैग और सीट बेल्ट रिमाइंडर शामिल हैं।

6. हुंडई वर्ना - 28.18 अंक (5 स्टार)

नई वर्ना 5-स्टार रेटिंग पाने वाली भारत में बिकने वाली पहली हुंडई बन गई जब सेडान ने वयस्क यात्री सुरक्षा में 34 में से 28.18 अंक हासिल किए । साइड पोल प्रभाव परीक्षण में, वर्ना को 'ओके' रेटिंग दी गई थी, लेकिन बॉडी शेल को अस्थिर और आगे के भार को झेलने में सक्षम नहीं बताया गया था। परीक्षण किया गया मॉडल मानक के रूप में सभी सीटों के लिए 6 एयरबैग, ईएससी, रियर आईएसओफ़िक्स माउंट और सीट बेल्ट रिमाइंडर से सुसज्जित था।

जहां तक ​​बच्चों की सुरक्षा का सवाल है, वर्ना ने 49 में से 42 अंक हासिल किए और यह यूएन 127 और जीटीआर9 पैदल यात्री सुरक्षा मानदंडों का भी अनुपालन करती है। दिलचस्प बात यह है कि साइड-इफ़ेक्ट परीक्षण के बाद सीआरएस (चाइल्ड रेस्ट्रेंट सिस्टम) की विफलता नोट की गई थी, लेकिन निर्माता ने इसे एकबारगी के रूप में पहचाना; ग्लोबल एनसीएपी ने बाद में उच्च ऊर्जा दुष्प्रभाव परीक्षण किया और सीआरएस ने विफलता का कोई और संकेत नहीं दिखाया।

5. महिंद्रा स्कॉर्पियो एन- 29.25 अंक (5 स्टार)

महिंद्रा की स्कॉर्पियो एन एसयूवी ने वयस्क यात्री सुरक्षा परीक्षणों में 34 में से प्रभावशाली 29.25 अंक हासिल किए , जिसके परिणामस्वरूप इसे 5-स्टार रेटिंग मिली। इसके अलावा, विकृत अवरोध के साथ साइड इम्पैक्ट परीक्षण में, स्कॉर्पियो एन को 17 में से 16 अंकों के स्कोर के साथ अच्छी सुरक्षा मिली और इसे साइड पोल इम्पैक्ट परीक्षणों के लिए 'ओके' रेटिंग प्राप्त हुई। इस बीच, बाल यात्री सुरक्षा परीक्षणों में, स्कॉर्पियो एन ने 49 में से 28.93 अंक हासिल किए और 3-स्टार रेटिंग अर्जित की।

ग्लोबल एनसीएपी ने उल्लेख किया कि स्कॉर्पियो एन का बॉडीशेल और फुटवेल क्षेत्र स्थिर था और आगे के भार को झेलने में सक्षम था। स्कॉर्पियो एन नई पैदल यात्री सुरक्षा आवश्यकताओं को भी पूरा करता है। मानक सुरक्षा सुविधाओं के लिए, स्कॉर्पियो एन दो एयरबैग, सीटबेल्ट रिमाइंडर और ईएससी (Z2 और Z4 ट्रिम्स पर वैकल्पिक, अन्य पर मानक) में पैक होता है।

4. वोक्सवैगन ताइगुन/स्कोडा कुशाक - 29.64 अंक (5 स्टार)

एक ही प्लेटफॉर्म पर निर्मित होने के कारण, वोक्सवैगन और स्कोडा की इन मध्यम आकार की एसयूवी का स्कोर समान है। कुशाक और ताइगुन अद्यतन परीक्षण प्रोटोकॉल के तहत परीक्षण की जाने वाली पहली कारें थीं और उन्हें 5-स्टार रेटिंग प्राप्त हुई , 34 में से वयस्क यात्री सुरक्षा परीक्षण में 29.64 अंक प्राप्त हुए। ग्लोबल एनसीएपी ने दो एसयूवी के दो-एयरबैग संस्करण का उपयोग किया , जबकि साइड पोल प्रभाव परीक्षण के लिए छह-एयरबैग संस्करण का उपयोग किया गया था। पहले में, दोनों ने संभावित 17 में से 14.5 अंक हासिल किए, जबकि बाद के लिए उन्हें 'ओके' रेटिंग मिली। दोनों एसयूवी यूएन 127 पैदल यात्री सुरक्षा मानदंडों को पूरा करती थीं, लेकिन जीटीआर9 मानदंडों को पूरा नहीं करती थीं।

इसके अतिरिक्त, उन्होंने चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में 49 में से 42 अंक हासिल करते हुए 5-स्टार रेटिंग भी हासिल की। ​​परीक्षकों ने एसयूवी के बॉडीशेल को भी स्थिर और आगे के भार को झेलने में सक्षम बताया। दोनों में मानक सुरक्षा किट में डुअल एयरबैग, ईएससी, ट्रैक्शन कंट्रोल और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट शामिल हैं।

3. वोक्सवैगन वर्टस/स्कोडा स्लाविया - 29.71 अंक (5 स्टार)

अपने एसयूवी भाई-बहनों की तरह, वोक्सवैगन वर्टस और स्कोडा स्लाविया ने भी 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की । हालाँकि, उच्च वयस्क यात्री रेटिंग के परिणामस्वरूप, सेडान हमारी सूची में उच्च स्थान पर हैं। मध्यम आकार की सेडान ने वयस्क यात्री सुरक्षा परीक्षणों में कुल 34 में से 29.71 अंक प्राप्त किए, जिसमें विकृत बाधा के साथ साइड इफेक्ट परीक्षण में संभावित 17 में से 14.2 अंक शामिल हैं। इसके अलावा, साइड पोल प्रभाव परीक्षणों में, उन दोनों को 'ओके' रेटिंग प्राप्त हुई। हालाँकि, एसयूवी के विपरीत, सेडान ने यूएन 127 और जीटीआर9 दोनों पैदल यात्री सुरक्षा मानदंडों को पारित किया।

स्लाविया और वर्टस ने बाल अधिभोगी सुरक्षा परीक्षणों में भी सफलता हासिल की, क्योंकि उन्हें कुल 49 में से 42 अंक मिले और उन्होंने 5-स्टार रेटिंग अर्जित की। जीएनसीएपी की रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि स्लाविया और वर्टस का बॉडीशेल और फुटवेल क्षेत्र स्थिर था और आगे के भार को झेलने में सक्षम था। दोनों सेडान में डुअल एयरबैग, ईएससी, ट्रैक्शन कंट्रोल और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट जैसे मानक सुरक्षा किट हैं।

2. टाटा नेक्सन - 32.22 अंक (5 स्टार)

इसके 2023 फेसलिफ्ट के बाद, नेक्सॉन का ग्लोबल एनसीएपी द्वारा अधिक कड़े परीक्षण प्रोटोकॉल के तहत तीसरी बार क्रैश परीक्षण किया गया था। नेक्सन को पहले से ही 5-स्टार रेटिंग प्राप्त थी , लेकिन इसने वयस्क अधिभोग सुरक्षा (एओपी) के लिए 32.22 अंक (अधिकतम 34 में से) और बाल अधिभोग सुरक्षा (सीओपी) के लिए 44.52 (49 में से) के साथ अपने स्कोर को बेहतर बनाया, जिससे दोनों श्रेणियों में 5-स्टार स्कोरिंग। संयोग से, यह भारत के लिए सुरक्षित कारों के अभियान में वयस्क और बच्चों की सुरक्षा के लिए दूसरा उच्चतम स्कोर भी था। टाटा मोटर्स ने फेसलिफ्ट के साथ एसयूवी की संरचनात्मक ताकत में भी सुधार किया, जिससे स्कोर में सुधार हुआ।

फ्रंट इम्पैक्ट, साइड-इम्पैक्ट और साइड पोल इम्पैक्ट परीक्षणों में, नेक्सन ने साइड पोल टेस्ट में छाती क्षेत्र को छोड़कर, सभी पहलुओं में कम से कम पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि नेक्सॉन फेसलिफ्ट अपने पूर्ववर्ती के सीओपी स्कोर को बड़े अंतर से बेहतर बनाती है; नेक्सॉन को 2018 में सीओपी के लिए 3 स्टार दिए गए थे। नेक्सॉन पर मानक सुरक्षा सुविधाओं में छह एयरबैग, ईएससी, सीट बेल्ट रिमाइंडर, आईएसओफिक्स एंकर और एक यात्री एयरबैग अक्षम करने वाला स्विच शामिल हैं।

1. टाटा हैरियर/सफारी - 33.05 अंक (5 स्टार)

टाटा मोटर्स की प्रमुख एसयूवी, हैरियर और सफारी को आखिरकार ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट के अधीन किया गया है और दोनों ने पूर्ण 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग हासिल की है । नई टाटा हैरियर और सफारी ने वयस्क यात्रियों की सुरक्षा के लिए 34 में से 33.05 अंक हासिल किए और दोनों के लिए बॉडी शेल को "स्थिर" और आगे के भार को झेलने में सक्षम के रूप में दर्जा दिया गया। इस बीच, विकृत अवरोध के साथ साइड इफेक्ट परीक्षण में, एसयूवी में सिर, छाती, पेट और श्रोणि के लिए "अच्छी सुरक्षा" थी।

हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट ने चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन टेस्ट में 49 में से 45 अंक हासिल किए और 5-स्टार रेटिंग हासिल की। दोनों एसयूवी में मानक सुरक्षा सुविधाओं में 6 एयरबैग, ईएसपी, सभी सीटों के लिए रिमाइंडर के साथ 3-पॉइंट सीट बेल्ट, ईबीडी के साथ एबीएस और एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम शामिल हैं।

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *