Mahindra Thar 5-door: हम अब तक क्या जानते हैं?

महिंद्रा थार फ्रंट क्वार्टर

दूसरी पीढ़ी की थार महिंद्रा के लिए एक सफल सफलता रही है, और मार्च 2023 में, तीन-द्वार पुनरावृत्ति ने 1 लाख उत्पादन-इकाई के मील के पत्थर को पार कर लिया। एसयूवी निर्माता ने हाल ही में अधिक किफायती थार 2डब्ल्यूडी भी पेश किया, जो अपने कम कीमत टैग और 4डब्ल्यूडी मॉडल के समान दिखने के कारण खरीदारों के बीच काफी हिट साबित हुआ है।

इस साल, थार लाइन-अप को और अधिक व्यावहारिक पांच-द्वार पुनरावृत्ति के साथ विस्तारित किया जाएगा। लंबे व्हीलबेस और पीछे के दरवाजों की अतिरिक्त सुविधा का मतलब है कि थार 5-डोर अधिक परिवार के अनुकूल ऑफ-रोडर की तलाश करने वालों को आकर्षित करेगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए, यहां इस थार के बारे में पांच बातें हैं जो आपको जानने की जरूरत है।

1. महिंद्रा थार 5-डोर सिग्नेचर डिजाइन एलिमेंट्स को बनाए रखने के लिए

थार 5-डोर में पारंपरिक डिजाइन तत्व होंगे लेकिन नए बॉडी पैनल मिलने की संभावना है।

थार की अपील इसके रेट्रो डिज़ाइन के इर्द-गिर्द केंद्रित है, और महिंद्रा इसे पाँच-द्वार मॉडल में बरकरार रखे हुए है। जैसा कि जासूसी तस्वीरों से देखा जा सकता है, इसमें अभी भी बॉक्सी अनुपात, गोल हेडलैंप, फ्लेयर्ड व्हील आर्च और टेलगेट-माउंटेड स्पेयर व्हील मिलता है। हालांकि, इसे पूरी तरह से नए बॉडी पैनल मिलने की संभावना है क्योंकि महिंद्रा बेहतर स्थिरता के लिए इष्टतम व्हीलबेस-टू-ट्रैक अनुपात के लिए पहियों के बीच ट्रैक या चौड़ाई बढ़ा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि थार फाइव-डोर में पीछे के दरवाजों के लिए पिलर-माउंटेड हैंडल मिलेगा। अलॉय व्हील का डिजाइन भी नया लगता है।

2. महिंद्रा थार 5-डोर में और अधिक फीचर मिलने की उम्मीद है

इंटीरियर भी काफी हद तक थ्री-डोर मॉडल के समान होगा, कुछ मामूली बदलावों और महत्वपूर्ण रूप से, अधिक सुविधाओं को छोड़कर। पिछली जासूसी तस्वीरों के अनुसार, थार 5-डोर में फ्रंट-सेंटर आर्मरेस्ट, एक सनग्लास होल्डर और महिंद्रा के एड्रेनोएक्स सॉफ्टवेयर का समर्थन करने वाले एक अपडेटेड टचस्क्रीन की संभावना जैसी अधिक सुविधाएँ मिलती हैं।

थार 5-डोर में थ्री-डोर मॉडल की तुलना में 300 मिमी लंबा व्हीलबेस होने की उम्मीद है। इस अतिरिक्त व्हीलबेस का मतलब थार 5-डोर में दूसरी पंक्ति में थार 3-डोर की तुलना में अधिक जगह होगी। दिलचस्प बात यह है कि लंबी थार के अब तक देखे गए सभी परीक्षण खच्चर अलग-अलग पीछे की सीटों के साथ आते हैं, और यह देखा जाना बाकी है कि क्या महिंद्रा बेंच-सीट लेआउट पेश करेगी।

3. महिंद्रा थार 5-डोर कई पावरट्रेन विकल्पों के साथ आएगी

थार 5-डोर, जैसे 3-डोर में 4X2 का विकल्प मिलेगा।

महिंद्रा 5-डोर थार के लिए पावरट्रेन विकल्पों की एक विस्तृत चयन की पेशकश करने के लिए तैयार है। हमारे सूत्रों के अनुसार, यह थार 3-डोर वाले 2.2-लीटर डीजल और 2.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन को मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स में ले जाएगा। कुछ हफ्ते पहले सामने आई एक जासूसी तस्वीर से सेंटर कंसोल पर 4X4 लीवर की अनुपस्थिति का पता चलता है, जिससे यह पुष्टि होती है कि महिंद्रा थार 5-डोर का 4X2 पुनरावृत्ति भी तैयार कर रहा है। हालाँकि, जबकि थार 3-डोर 4X2 को छोटा 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलता है, थार 5-डोर 4X2 अपने बड़े अनुपात और अधिक वजन के कारण अधिक शक्तिशाली 2.2-लीटर यूनिट प्राप्त करेगा।

4. Mahindra Thar 5-door सीधे Jimny 5-door को टक्कर नहीं देगी

ऑटो एक्सपो 2023 में, मारुति सुजुकी के जिम्नी 5-डोर ने अपनी वैश्विक शुरुआत की, और इस थार की तरह, यह तीन-डोर ऑफ-रोडर का एक फैला हुआ संस्करण भी है। जबकि दोनों गंभीर ऑफ-रोड गियर का उपयोग करते हैं और कठोर बॉडी-ऑन-फ्रेम निर्माण करते हैं, वे प्रत्यक्ष प्रतिस्पर्धी नहीं हैं। थार 5-द्वार के बड़े आयाम और अधिक शक्तिशाली इंजन हैं, और इसलिए, यह एक उच्च खंड के अंतर्गत आता है। न तो जिम्नी और न ही थार 5-डोर की कीमतें अभी तक बाहर हैं, लेकिन आकार और शक्ति के लाभ को देखते हुए, थार 5-डोर के काफी अधिक महंगे होने की संभावना है। एक अधिक उपयुक्त प्रतिद्वंद्वी फोर्स गोरखा 5-डोर के रूप में आएगी, जिसे तैयार भी किया जा रहा है।

5. महिंद्रा थार 5-डोर इस साल आएगी

महिंद्रा ने अभी तक थार 5-डोर के लॉन्च की तारीख की घोषणा नहीं की है, लेकिन इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि इसे साल के अंत से पहले लॉन्च किया जाएगा। जब यह बिक्री के लिए जाएगी, तो यह महिंद्रा का सातवां बॉडी-ऑन-फ्रेम मॉडल होगा।

यह भी देखें:

Mahindra Thar को नया 4x4 एंट्री-लेवल वेरिएंट मिलने की संभावना है

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *