Suzuki Jimny EV 2026 में आने की उम्मीद है

सुजुकी जिम्नी ईवी

Suzuki की Jimny किसी खास वर्ग की नहीं है. अपने सार्वभौमिक रूप से पसंद किए जाने वाले लुक्स के किसी भी छोटे हिस्से में नहीं, यह एक ऐसी कार है जो ग्राहकों के विविध सेट को अपील करती है। कॉम्पैक्ट ऑफ-रोडर, वास्तव में इतना लोकप्रिय है, सुजुकी ब्रांड का निर्माण करने और अपनी सफलता को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक है। यही कारण है कि कंपनी अपनी आइकॉनिक ऑफ-रोडर के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही है।

Suzuki Jimny EV पहले यूरोप के लिए तीन-द्वार

जिम्नी ईवी की घोषणा यूरोपीय बाजार के लिए कर दी गई है। सुज़ुकी द्वारा यूरोप के लिए आगामी ईवी की घोषणा में कार का एक छायाचित्र दिखाई दिया। और यूरोप में तीन दरवाजों वाली जिम्नी के लिए ईवी जाना वास्तव में मायने रखता है। जिम्नी, याद रखें, आज केवल पेट्रोल संस्करण के उच्च CO2 पदचिह्न के कारण यूरोप में एक वाणिज्यिक वाहन के रूप में बेचा जाता है। यही वजह है कि Suzuki Jimny EV को सबसे पहले यूरोप में लॉन्च करेगी। और वह तीन दरवाजों वाला संस्करण होगा। इसके नक्शेकदम पर चलने वाला पांच दरवाजों वाला संस्करण होगा जो भारत में बनाया जाएगा।

Suzuki द्वारा यूरोप के लिए आगामी EV की घोषणा में Jimny EV का पूर्वावलोकन किया गया था।

सुजुकी जिम्नी ईवी: इलेक्ट्रिक जर्नी

Jimny को पूरी तरह से बिजली से चलाने के लिए री-इंजीनियरिंग करना आसान नहीं होगा। बॉडी-ऑन-फ़्रेम SUV को इलेक्ट्रिक में बदलने से कई तकनीकी चुनौतियाँ पेश आती हैं। आरंभ करने के लिए, एक समर्पित सीढ़ी-फ्रेम चेसिस बहुत अधिक जगह लेता है - अंतरिक्ष जो अन्यथा बैटरी द्वारा कब्जा कर लिया जा सकता था। और समस्या यह है कि जिम्नी के कॉम्पैक्ट आयाम इसके खिलाफ काम करते हैं।

फिर भी, बॉडी-ऑन-फ़्रेम SUVs या पिक-अप ट्रकों के बहुत सारे उदाहरण हैं जिन्हें सफलतापूर्वक इलेक्ट्रिक में परिवर्तित कर दिया गया है। फोर्ड का एफ-150 लाइटनिंग ऐसा ही एक सफल रूपांतरण है, और टोयोटा ने हाल ही में हिलक्स और इनोवा के ईवी संस्करण भी प्रदर्शित किए, जो दो साल में बाजार में आएंगे।

मारुति और सुजुकी जिम्नी पर क्या करने की संभावना है, फ्रेम के भीतर बैटरी पैक स्थापित करें। यह बैटरी की बेहतर सुरक्षा और पैकेजिंग समाधान के रूप में अच्छी तरह से काम करने दोनों की संभावना है। ऑटो एक्सपो में दिखाए गए ईवीएक्स कॉन्सेप्ट पर इस्तेमाल की गई 60kWh की बैटरी का इस्तेमाल जिम्नी के लिए किया जा सकता है, और अगर इंजीनियरों को अधिक जगह की जरूरत है, तो वे डबल-डेक बैटरी मॉड्यूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक ऐसा समाधान है जिसे अन्य बॉडी-ऑन-फ़्रेम SUVs में परिवर्तित करने के लिए पहले ही सफलतापूर्वक उपयोग किया जा चुका है।

एक अन्य विकल्प, जैसे कि हिलक्स पर, बैटरी को फ्रेम के नीचे नीचे स्थापित रक्षक के साथ रखना होगा। यह लंबे व्हीलबेस जिम्नी के ग्राउंड क्लीयरेंस को प्रभावित करेगा और 210 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस को और बढ़ाना होगा।

सुजुकी भी दोनों एक्सल पर एक मोटर स्थापित करना चाहेगी, अगर वह जिम्नी के ऑफ-रोड चरित्र को बरकरार रखने की इच्छुक है। इससे बहुत अधिक समस्या भी नहीं होनी चाहिए। सामने कोई इंजन और ट्रांसमिशन नहीं होने से, फ्रंट एक्सल के लिए काफी जगह होगी, और रियर इलेक्ट्रिक मोटर को भी रियर डिफरेंशियल के आसपास पैक किए जाने की संभावना है। इसमें ट्रांसफर केस नहीं होगा और इससे वजन कम होगा, लेकिन एक बड़े बैटरी पैक और ट्विन मोटर्स के साथ, जिम्नी ईवी भारी होने की संभावना है।

फिर भी, उच्च स्तर के पुनर्जनन प्रदान करने वाले दो धुरों के साथ, दक्षता बहुत अधिक प्रभावित होने की संभावना नहीं है। भारी ईवी, आखिरकार, भारी आईसीई वाहनों की तुलना में अक्षम नहीं हैं। और साफ-सुथरी बात यह है कि पांच दरवाजों वाली जिम्नी भी कुछ अतिरिक्त व्यावहारिकता हासिल कर सकती है; हां, इसमें आगे की तरफ 'फ्रंक' और सामान रखने के लिए कुछ वास्तविक जगह भी हो सकती है।

यह भी देखें:

राय: जिम्नी - (जिप्सी) राजा की वापसी

Suzuki Jimny रिव्यु: एक सुपरकार से ज्यादा लोगों का ध्यान खींचती है

'5-डोर जिम्नी ऑफ-रोड अपील नहीं खोएगा': मारुति सुजुकी सीटीओ

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *