नई मारुति सुजुकी डिजायर टूर एस 6.51 लाख रुपये में लॉन्च हुई

नई मारुति सुजुकी डिजायर टूर सीएनजी फ्रंट ट्रैकिंग

मारुति सुजुकी ने भारत में फ्लीट मार्केट के लिए नई डिजायर टूर एस लॉन्च कर दी है। कॉम्पैक्ट सेडान की कीमतें एसटीडी (ओ) पेट्रोल संस्करण के लिए 6.51 लाख रुपये से शुरू होती हैं और एसटीडी (ओ) सीएनजी संस्करण के लिए 7.36 लाख रुपये तक जाती हैं। नया टूर एस पुराने मॉडल की जगह लेता है जो दूसरी पीढ़ी की डिज़ायर पर आधारित था और एर्टिगा (टूर एम) और वैगनआर (टूर एच3) मॉडल में शामिल हो गया है। तीनों मॉडल मारुति सुजुकी के एरिना और वाणिज्यिक डीलरशिप के माध्यम से बेचे जाते हैं।

  1. न्यू टूर एस थर्ड जनरेशन डिजायर पर आधारित है
  2. दोहरी एयरबैग, एबीएस और ईएसपी जैसी सुरक्षा सुविधाएं मिलती हैं
  3. दावा किया गया सीएनजी ईंधन दक्षता 32.12km/kg है

नई टूर एस, तीसरी पीढ़ी की डिजायर पर आधारित होने के कारण, मारुति को पैमाने की बेहतर अर्थव्यवस्थाओं के साथ मदद करेगी, इससे पहले जब कार की दो पीढ़ियां एक साथ बेची जाती थीं। नई डिज़ायर टूर एस के लिए विस्तृत मूल्य तालिका यहां दी गई है:

नई मारुति सुजुकी डिजायर टूर एस की कीमतें
प्रकार कीमत
एसटीडी (ओ) 1.2 पेट्रोल एमटी 6.51 लाख रुपये
एसटीडी (ओ) 1.2 सीएनजी एमटी 7.36 लाख रुपये

नई मारुति सुजुकी डिजायर टूर एस: बाहरी डिजाइन, विशेषताएं

नया टूर एस तीन कलर ऑप्शन- आर्कटिक व्हाइट, मिडनाइट ब्लैक और सिल्की सिल्वर में उपलब्ध है। नया टूर एस डिजाइन के मामले में मौजूदा डिजायर के समान ही है, हालांकि स्टील व्हील्स, ब्लैक डोर हैंडल्स और मिरर कैप्स जैसे कुछ प्रमुख अंतरों और टेलगेट पर 'टूर एस' बैजिंग के साथ।

उपकरण के संदर्भ में, नए टूर एस में एलईडी टेल-लाइट, मैनुअल एयर कंडीशनिंग और स्पीड-सेंसिटिव डोर लॉक हैं। कॉम्पैक्ट सेडान में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP), एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), डुअल एयरबैग और ISOFIX सीट एंकरेज जैसी सुरक्षा सुविधाएँ भी मिलती हैं।

नई मारुति सुजुकी डिजायर टूर एस: पावरट्रेन

नई डिजायर टूर एस 1.2-लीटर के सीरीज इंजन द्वारा संचालित है जो पेट्रोल मोड में 90hp और 113Nm का पीक टॉर्क देता है। हालाँकि, CNG मोड में स्विच करने पर यह 77hp और 98.5Nm का टार्क हो जाता है। मारुति का दावा है कि पेट्रोल से चलने वाली डिज़ायर टूर एस 23.15kpl का दावा किया गया ईंधन अर्थव्यवस्था का आंकड़ा पेश करती है, जबकि CNG-संचालित संस्करण 32.12km/kg प्रदान करता है। ब्रांड के अनुसार, नया टूर एस सीएनजी मौजूदा मॉडल की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक कुशल है।

नई मारुति सुजुकी डिजायर टूर एस: प्रतिद्वंद्वी

नई डिजायर टूर एस बिक्री पर एकमात्र आईसीई-संचालित फ्लीट वाहन है क्योंकि हुंडई अब पुराने एक्सेंट या मौजूदा ऑरा के फ्लीट संस्करण को नहीं बेचती है। यह केवल अन्य प्रतियोगिता टाटा एक्सप्रेस टी ईवी है, जो टिगोर ईवी का फ्लीट-ओनली समकक्ष है।

निजी खरीदारों के लिए मारुति सुजुकी डिजायर

निजी खरीदारों के लिए Dzire कॉम्पैक्ट सेडान चार ट्रिम्स - LXI, VXI, ZXI और ZXi+ में उपलब्ध है और वर्तमान में इसकी कीमत 6.44 लाख-9.31 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। Dzire बाजार में हाल ही में फेसलिफ्टेड Hyundai Aura (6.30 लाख-8.87 लाख रुपये), Honda Amaze (6.89 लाख-9.48 लाख रुपये) और Tata Tigor (6.20-8.90 लाख रुपये) जैसी अन्य कॉम्पैक्ट सेडान को टक्कर देती है।

यह भी देखें:

Maruti Brezza, Ertiga और अन्य Arena मॉडल में ब्लैक एडिशन मिलता है

Maruti S Presso, Alto K10, Wagon R और Celerio पर 46,000 रुपये तक की छूट

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *