ऑटो एक्सपो 2023 में कार निर्माता: पूर्ण ए-जेड गाइड

ऑटो एक्सपो 2023 ऑटोकार इंडिया

हालांकि पिछले संस्करणों जितना बड़ा नहीं था, ऑटो एक्सपो 2023 में अभी भी बहुत कुछ था - नए लॉन्च से लेकर वैश्विक अनावरण और भविष्य की अवधारणाएं। और भले ही महिंद्रा, होंडा, ऑडी, बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज-बेंज, जगुआर लैंड रोवर और कई अन्य कार निर्माताओं ने इस संस्करण को छोड़ने का फैसला किया, जो कार निर्माता उपस्थिति में थे, उनका मजबूत प्रदर्शन था। पेश है ऑटो एक्सपो 2023 में प्रत्येक कार निर्माता ने क्या प्रदर्शित किया था।

बीवाईडी

ऑटो एक्सपो 2023 में चीनी ईवी निर्माता बिल्ड योर ड्रीम्स का स्टार आकर्षण सील इलेक्ट्रिक सेडान था, जो 2023 की चौथी तिमाही तक भारत में लॉन्च होने के लिए तैयार है। सील को सिंगल-मोटर और डुअल-मोटर पावरट्रेन विकल्प मिलते हैं और यह दो के साथ आता है। बैटरी पैक - एक 61.4kWh यूनिट (550km का दावा किया गया रेंज) और एक 82.5kWh यूनिट (700km का दावा किया गया रेंज)। इसके अलावा BYD स्टॉल पर Atto 3 इलेक्ट्रिक SUV का एक नया सीमित संस्करण भी प्रदर्शित किया गया था। फ़ॉरेस्ट ग्रीन रंग में समाप्त, एटो 3 सीमित संस्करण की केवल 1,200 इकाइयाँ 34.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) पर उपलब्ध होंगी।

हुंडई

कोरियाई दिग्गज हुंडई ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपना Ioniq 5 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर लॉन्च किया। पहले 500 ग्राहकों के लिए EV की कीमत 44.95 लाख रुपये (शुरुआती, एक्स-शोरूम) है, जो कि Kia EV6 से करीब 16 लाख रुपये सस्ती है। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि जबकि किआ एक सीबीयू है, हुंडई सीकेडी मार्ग के माध्यम से भारत आती है। साथ ही, Hyundai ने Ioniq 6 इलेक्ट्रिक सेडान का भी प्रदर्शन किया, जो अपने आकर्षक, वायु-कुशल डिज़ाइन और Nexo ईंधन-सेल इलेक्ट्रिक वाहन के साथ सबसे अलग है।

किआ मोटर्स

ऑटो एक्सपो 2023 में, Kia Motors ने EV9 कॉन्सेप्ट के साथ अपनी प्रमुख इलेक्ट्रिक SUV का पूर्वावलोकन किया, जिसके 2023 के अंत तक उत्पादन में जाने की उम्मीद है। E-GMP प्लेटफॉर्म पर आधारित, SUV को 77.4kWh बैटरी पैक मिलता है, लेकिन आधिकारिक रेंज और आउटपुट के आंकड़े अभी सामने आने बाकी हैं। स्टॉल पर नई KA4 MPV भी थी, जिसे भारत में कार्निवल के नाम से भी जाना जाता है। यह नई-पीढ़ी की एमपीवी कुछ समय के लिए अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बिक्री पर रही है और इसके भारत में आने वाले समय में लॉन्च होने की उम्मीद है। इसके अतिरिक्त, किआ ने आपातकालीन सेवाओं के लिए दो उद्देश्य-निर्मित कैरन्स एमपीवी प्रदर्शित किए।

लेक्सस

ऑटो एक्सपो 2023 में लेक्सस का दमदार प्रदर्शन रहा, जिसमें कई तरह के वाहन प्रदर्शित किए गए। एसयूवी के संदर्भ में, जापानी कार निर्माता ने नई-जीन आरएक्स को उतारा, जिसके लिए बुकिंग अब मार्च लॉन्च से पहले खुली है, और फ्लैगशिप एलएक्स, जिसकी कीमत 2.82 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) है। लेक्सस ने एलएम एमपीवी भी प्रदर्शित की , जो जल्द ही भारत में लॉन्च होने वाली है, और एलसी 500एच कूपे। लेक्सस स्टॉल के आसपास एलएफ-जेड और एलएफ-30 ईवी अवधारणाएं थीं। दोनों में ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम मिलता है, लेकिन जहां पहले में डुअल-मोटर सेट-अप है, बाद वाले में चार इन-व्हील मोटर्स हैं।

मारुति सुजुकी

मारुति के ऑटो एक्सपो 2023 स्टॉल पर सबसे बड़ी बातों में से एक नई ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी अवधारणा थी। यह ब्रांड की पहली बोर्न-इलेक्ट्रिक एसयूवी का पूर्वावलोकन करता है जो 2025 में बिक्री के लिए जाएगी। अन्य बड़े आकर्षण बहुप्रतीक्षित जिम्नी 5-डोर और बलेनो-आधारित फ्रोंक्स कॉम्पैक्ट एसयूवी थे, जो इस साल लॉन्च होने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा मारुति स्टॉल पर आगामी ब्रेज़ा सीएनजी , वैगन आर का एक फ्लेक्स-फ्यूल संस्करण और ब्रेज़ा और ग्रैंड विटारा एसयूवी के मैट ब्लैक संस्करण भी थे।

एमजी मोटर

SAIC के स्वामित्व वाली MG Motor ने अपने वैश्विक पोर्टफोलियो से ऑटो एक्सपो 2023 में विद्युतीकृत वाहनों की एक पूरी मेजबानी की। MG स्टॉल पर प्रदर्शित बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों में MG4 हैचबैक , MG5 एस्टेट , Mifa 9 MPV और मार्वल R SUV थे। MG ने eHS SUV, Roewe eRX5 SUV और eMG6 सेडान के रूप में कुछ हाइब्रिड भी प्रदर्शित किए। MG स्टॉल पर तीसरे प्रकार का विद्युतीकृत वाहन Euniq 7 हाइड्रोजन ईंधन-सेल MPV था। राउंड ऑफ करते हुए, निर्माता ने अपनी Hector और Hector Plus ICE SUVs के फेसलिफ़्टेड संस्करण भी लॉन्च किए।

प्रावैग

बेंगलुरु स्थित स्टार्ट-अप प्रवीग ने वीर ईवी का प्रदर्शन किया , जिसका उद्देश्य सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग करना है। वीर एक 408hp, डुअल-मोटर सेट-अप का उपयोग करता है जो सभी चार पहियों को शक्ति भेजता है, जिसमें 90.9kWh की बैटरी होती है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह 500 किमी से अधिक की रेंज देती है। ईवी में एक थर्मल इमेजिंग सेंसर, एयरलिफ्ट हुक, एक चार टन की चरखी और हथियारों या उपकरणों के लिए एक माउंट भी है, जो इसके इच्छित उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए है।

टाटा मोटर्स

टाटा मोटर्स के पास शायद ऑटो एक्सपो 2023 में सबसे प्रभावशाली उत्पाद लाइन-अप था। ईवीएस के साथ शुरू करते हुए, टाटा ने हैरियर ईवी , सिएरा ईवी और अविन्या के अवधारणा संस्करणों का प्रदर्शन किया। साथ ही उपस्थिति में कर्व एसयूवी कूप अवधारणा एक करीबी-से-उत्पादन, आईसीई की आड़ में थी। अपने वर्तमान लाइन-अप में, टाटा ने पंच और अल्ट्रोज़ के सीएनजी संस्करण, टियागो ईवी और अल्ट्रोज़ के स्पोर्टियर संस्करण और हैरियर और सफारी एसयूवी के नए रेड डार्क संस्करण दिखाए। कार निर्माता 2025 तक नौ नई कारों और एसयूवी को लॉन्च करने के लिए तैयार है।

टोयोटा

बहन ब्रांड लेक्सस की तरह, टोयोटा के ऑटो एक्सपो 2023 स्टैंड पर कई मॉडल प्रदर्शित किए गए थे। नया लैंड क्रूजर एलसी 300 सेंटर स्टेज पर था, लगभग 14 वर्षों में पहला बिल्कुल नया लैंड क्रूजर। इसके अलावा प्रदर्शन पर कई वैकल्पिक ईंधन वाले वाहन जैसे हाइड्रोजन-संचालित कोरोला क्रॉस, bZ4X बैटरी इलेक्ट्रिक एसयूवी, मिराई हाइड्रोजन ईंधन-सेल ईवी और फ्लेक्स-ईंधन-संचालित कोरोला सेडान थे। Toyota ने Glanza हैचबैक का एक अधिक रेसर संस्करण भी दिखाया, जिसे Glanza Sport और Hilux पिक-अप का एक संशोधित संस्करण कहा गया।

और देखें:

ऑटो एक्सपो 2023 इमेज गैलरी

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *