Hyundai Alcazar की दीर्घकालिक समीक्षा; 42,000 किमी की रिपोर्ट

हुंडई अलकज़ार

जब यह पहली बार 2022 के मध्य में हमारे पास आई, तो हमें नहीं पता था कि हम सभी को यह डीजल-मैनुअल, तीन-पंक्ति वाली हुंडई कितनी पसंद आएगी। पहले तो, लोग चाबियों के लिए बिल्कुल भी नहीं दौड़ रहे थे। एक तीन-पंक्ति वाली एसयूवी और बूट करने के लिए एक मैनुअल बिल्कुल शहर के अनुकूल नहीं है। लेकिन मैंने चाबियाँ पकड़ लीं, यह देखते हुए कि मेरे घर से कार्यालय तक चलने के लिए - दोनों तरफ 70 किमी से थोड़ा अधिक - एक डीजल-मैनुअल सबसे किफायती संयोजन है, और हुंडई इकाई विशेष रूप से ऐसा है। और, वास्तव में, यह एक ईंधन सिपर रहा है। कई महीनों में, हमने जो सबसे कम दक्षता दर्ज की वह प्रभावशाली 12.8kpl थी, सबसे अच्छी 19.4kpl थी; हमने टैंकफुल से टैंकफुल विधि का उपयोग करके खपत को सावधानीपूर्वक मापा। ड्राइवर के दैनिक काम में हल्के गियर लीवर और क्लच भी मदद करते हैं, जो कुछ हद तक यातायात की समस्या से राहत दिलाते हैं।

लेन वॉच कैमरा आपको अपने ब्लाइंड स्पॉट में आने वाले ट्रैफ़िक पर नज़र रखने की अनुमति देता है।

हालाँकि हाईवे पर दौड़ना बहुत आसान है; इसमें जीप कम्पास जैसी उच्च गति वाली स्थिरता नहीं है, लेकिन जब आप उचित गति रखते हैं तो यह पर्याप्त रूप से स्थिर है और, लड़के, क्या यह आरामदायक है। जैसे 2022 में हमारी कश्मीर से कन्याकुमारी तक की दौड़ में, हर कोई अलकज़ार में यात्रा करना चाहता था; पीछे की कैप्टन सीटें आरामदायक और विशाल हैं, रियर सेंटर कंसोल वास्तव में उपयोगी है, यहां तक ​​कि एक वायरलेस चार्जर और यूएसबी पोर्ट भी हैं, और फोल्ड-आउट फूड ट्रे अक्सर काम में आती हैं। K2K रन के दौरान, हमारे वीडियो एडिटर ने इसे अपने लैपटॉप पर फुटेज ट्रांसफर करने और क्लिप संपादित करने के लिए एक उपयोगी स्थान पाया, जबकि गोवा की पारिवारिक यात्रा पर, इसका उपयोग या तो स्नैक्स के लिए या फिल्में देखने के लिए फोन रखने के लिए किया गया था।

2022 में कश्मीर से कन्याकुमारी तक की हमारी ऐतिहासिक यात्रा में अलकज़ार हमारी सहायक कार थी।

तीसरी पंक्ति भी अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई है; मेरी बेटी वह है जो आमतौर पर वहां पहुंचती है और वह जगह और आराम से बहुत खुश है, लेकिन जो बात इसे वास्तव में अच्छी बनाती है वह यह है कि यहां यूएसबी पोर्ट, कपहोल्डर, एसी वेंट और ब्लोअर नियंत्रण भी हैं। इसके अलावा, खिड़कियाँ अच्छी और बड़ी हैं, इसलिए तीसरी पंक्ति में बैठे बच्चों के लिए, यह बिल्कुल भी दंडित होने जैसा महसूस नहीं होता है।

बोस म्यूजिक सिस्टम शानदार है और अच्छी बात यह है कि यह बेस को छोड़कर हर ट्रिम पर उपलब्ध है।

यह आरामदायक होने के साथ-साथ परिष्कृत भी है। मेरे साथ कई लोग इसमें यात्रा कर चुके हैं और अधिकांश लोग यह जानकर आश्चर्यचकित रह गए कि यह डीजल है। यदि आप बाहर खड़े हैं या स्टार्ट-अप के दौरान आप इंजन की गड़गड़ाहट सुन सकते हैं, लेकिन स्थिर गति से चलते समय यह अच्छा और शांत है। जब आप इधर-उधर घूम रहे हों और गाड़ी चला रहे हों तो ड्राइविंग एक वास्तविक आनंद है, लेकिन यह ड्राइवर की कार नहीं है - स्टीयरिंग हल्का है लेकिन वास्तविक अनुभव से रहित है। और जब मैं उन चीजों के बारे में बात कर रहा हूं जो मुझे पसंद नहीं थीं, तो टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम ने कई बार हमें झूठी 'कम दबाव' चेतावनी दी है, और सनरूफ नियंत्रण स्लाइडर को सिर्फ सनशेड खोलने के लिए केवल आधे प्रेस की आवश्यकता होती है; बिल्कुल अनभिज्ञ. एसी वेंट स्लाइडर नॉब भी टूट गया, लेकिन इसके अलावा, अल्कज़ार हमारे समय में उल्लेखनीय रहा है।

टीपीएमएस अधिकतर सटीक होता है, लेकिन कभी-कभी, हमें दोषपूर्ण निम्न-दबाव चेतावनियाँ दिखाई देती हैं।

बहुत जल्द, हर कोई इसकी चाबियों के लिए पहुंच रहा था जब उन्हें बाहर की यात्रा करनी होती थी या लोगों या सामान को ले जाना होता था। इसके बारे में बात करते हुए, हमने इसका उपयोग अपने कुछ सामान को ले जाने के लिए भी किया है, जैसे कार्यालय पार्टी के लिए स्नैक बॉक्स का भार उठाना या टायरों को फिट और संतुलित करने के लिए परिवहन करना।

यह अधिकांश शूटिंग के लिए ट्रैकिंग कार भी रही है। फिर, यह विशाल है और सस्पेंशन ऊबड़-खाबड़ जगहों को उठाने का अच्छा काम करता है, जिससे हमारे फोटोग्राफरों और वीडियोग्राफरों को शूट करने के लिए एक स्थिर मंच मिलता है। और फिर, हमारी अकाउंट्स टीम भी कम ईंधन बिल देखकर खुश है। तो हाँ, हमारे साथ अपने समय में, अल्कज़ार ने वास्तव में खुद को बहुत सारे लोगों का प्रिय बना लिया है और जैसे ही यह हमें अलविदा कहेगा, ऐसे बहुत से लोग होंगे जो इसे याद करेंगे।

यह भी देखें:

Hyundai Alcazar फेसलिफ्ट 2024 के मध्य तक लॉन्च होगी

Hyundai Alcazar की दीर्घकालिक समीक्षा, पहली रिपोर्ट

Hyundai Alcazar की दीर्घकालिक समीक्षा, दूसरी रिपोर्ट

Hyundai Alcazar की दीर्घकालिक समीक्षा, 30,000km रिपोर्ट

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *