Citroen C5 Aircross को अनौपचारिक रूप से Stellantis के रूस प्लांट में असेंबल किया जा रहा है

Citroen C5 Aircross वर्तमान में भारत में बिक्री पर है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, रूस के कलुगा में स्टेलंटिस के प्लांट का इस्तेमाल सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस मॉडल को असेंबल करने के लिए किया जा रहा है। यूक्रेन के साथ फरवरी 2022 में शुरू हुए संघर्ष के बीच कार निर्माता ने अप्रैल 2022 में रूस में उत्पादन रोक दिया था। हालांकि, फैक्ट्री, जिसमें इसकी 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है - बाकी मित्सुबिशी मोटर्स के पास है - कथित तौर पर इसका उपयोग किया जा रहा है। रूसी कंपनी ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजीज एसयूवी का निर्माण करेगी।

  1. डोंगफेंग द्वारा बनाई गई 42 किट चीन से रूस में आयात की गईं
  2. स्टेलैटिस का कहना है कि उसने "रूस में अपनी संस्थाओं पर नियंत्रण खो दिया है"
  3. यह स्पष्ट नहीं है कि इसे सिट्रोएन ब्रांड या नई रूसी नेमप्लेट के तहत बेचा जाएगा या नहीं

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल दिसंबर में ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजीज ने कलुगा प्लांट में सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस को असेंबल करने के लिए कम से कम 42 कार किट आयात की थीं। इसमें कहा गया है कि किट का उत्पादन चीन के डोंगफेंग मोटर ग्रुप द्वारा किया गया था, जो संयोग से, स्टेलेंटिस के साथ चीन में एक वाणिज्यिक संयुक्त उद्यम संचालित करता है, जिसके माध्यम से डोंगफेंग देश में स्टेलेंटिस कारों का निर्माण और बिक्री कर सकता है।

अपने ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए रूस की चीन पर निर्भरता को उजागर करते हुए, यह घटना रूसी परिचालन को निलंबित करने या देश छोड़ने के बाद पश्चिमी कंपनियों के अपने ब्रांडों पर नियंत्रण की कमी को भी उजागर करती है। प्रकाशन की रिपोर्ट के अनुसार, स्टेलेंटिस ने कहा कि उसने 31 दिसंबर, 2023 से यह निष्कर्ष निकाला है कि उसने "रूस में अपनी संस्थाओं पर नियंत्रण खो दिया है।"

परिचालन के निलंबन से पहले, कलुगा फैक्ट्री प्यूज़ो, सिट्रोएन, ओपल और मित्सुबिशी कारों का उत्पादन करती थी और इसकी वार्षिक क्षमता 1,25,000 वाहनों की थी।

कंपनी ने इसके परिणामस्वरूप 144 मिलियन यूरो (लगभग 1,288 करोड़ रुपये) के नुकसान का दावा किया है, जिसमें 87 मिलियन यूरो (लगभग 778 करोड़ रुपये) नकद और नकद समकक्षों का नुकसान भी शामिल है। पिछले महीने ही, हुंडई ने अपने सेंट पीटर्सबर्ग प्लांट की बिक्री की घोषणा की थी , जिससे फैक्ट्री बेचने पर लगभग 1,830 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ।

एसयूवी में Citroen ब्रांड नहीं हो सकता है

कथित तौर पर रूस में कार डीलरों को बताया गया है कि उन्हें ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजीज से आयातित किटों से कलुगा में असेंबल किए गए सिट्रोएन सी5 एयरक्रॉस मॉडल प्राप्त होंगे। ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजीज मार्च 2023 में मॉस्को में पंजीकृत कंपनी है और इसका 100 प्रतिशत स्वामित्व गैलिना डोलगोलेंको के पास है। कंपनी ने दिसंबर में कहा था कि वह 2024 में शुरू होने वाले बड़े पैमाने पर उत्पादन से पहले 48 आयातित कारों के एक पायलट बैच को असेंबल कर रही है, लेकिन उसने कार के आपूर्तिकर्ता या मॉडल का नाम नहीं बताया।

यह स्पष्ट नहीं है कि प्लांट में उत्पादित होने वाली कारों में सिट्रोएन बैज बरकरार रहेगा या नहीं। 2022 में, रूस ने सोवियत-युग के मोस्कविच ब्रांड नाम को पुनर्जीवित किया, लेकिन मोस्कविच 3 कथित तौर पर जेएसी मोटर्स, चीन द्वारा बनाया गया एक सेहोल एक्स4 है, और एक चीनी भागीदार से खरीदी गई किट का उपयोग करके मॉस्को में इकट्ठा किया गया है।

जबकि कई कार निर्माताओं ने रूसी बाजार छोड़ दिया है, कुछ आपूर्ति "समानांतर आयात" योजना के माध्यम से उपलब्ध रहती है, जो आयातकों को ट्रेडमार्क मालिक की अनुमति के बिना उत्पाद लाने की अनुमति देती है।

स्रोत

यह भी देखें:

यूक्रेन पर रूस का आक्रमण ऑटोमोटिव उद्योग को कैसे प्रभावित कर रहा है?

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *