BMW i16, i8 का उत्तराधिकारी है जो कभी नहीं बनाया गया था

बीएमडब्ल्यू ने i8 की जगह लेने के लिए एक रेडिकल मिड-इंजन हाइब्रिड सुपरकार डिजाइन किया, लेकिन इसे कभी उत्पादन में नहीं डाला। चार साल तक गुप्त रखा गया और अब केवल बीएमडब्ल्यू हेड डिजाइनर डोमागॉज डुकेक ने सोशल मीडिया पर खुलासा किया है कि आकर्षक आई16, 1978 एम1 सुपरकार के बाद एम परफॉर्मेंस डिवीजन का दूसरा बीस्पोक मॉडल हो सकता था।

ड्यूक ने कहा, "2020 में COVID-19 महामारी की शुरुआत में दुनिया बदल गई" और "दुर्भाग्य से परियोजना पर काम रोकना पड़ा"। एम डिवीजन ने तब से एक्सएम सुपर-एसयूवी को अपने दूसरे विशेष उत्पाद के रूप में पेश किया है - सुपरकार के लिए एक नाटकीय रूप से अलग प्रस्ताव यहां सामने आया है।

यह विज़न एम नेक्स्ट कॉन्सेप्ट का एक वफादार विकास है जिसे बीएमडब्ल्यू ने 2019 में प्रकट किया था, हालांकि इसे सड़क-कानूनी बनाने के उद्देश्य से कुछ सूक्ष्म संशोधनों के साथ।

ड्यूकेक ने i16 को "भविष्य के क्लासिक की सभी शैली" के रूप में वर्णित किया और इसके कोणीय, कैब-फॉरवर्ड सिल्हूट, वेंटेड रियर मेहराब और लाउव्रेड इंजन ढक्कन में जियोर्जेटो गिउजिरो-डिज़ाइन किए गए एम 1 के प्रभाव को नोट किया। विकास लागत में कटौती करने और इस प्रकार एक उत्पादन कार के रूप में इसकी व्यवहार्यता को बढ़ाने के लिए i16 की कल्पना i8 की समग्र संरचना का उपयोग करने के लिए की गई थी, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि इसमें समान प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन का उपयोग किया गया होगा या नहीं।

i8 बीएमडब्लू का पहला PHEV था, जिसमें 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन को फ्रंट एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 374hp के कुल आउटपुट और 4.3 सेकंड के 0-100kph समय के साथ जोड़ा गया था, जिससे यह एक प्राकृतिक पोर्श 911 प्रतिद्वंद्वी बन गया। . ट्रांसमिशन टनल में एक बैटरी ने 48 किमी से अधिक की केवल इलेक्ट्रिक रेंज दी।

i8 का उत्पादन 2014 से 2020 तक किया गया था, iX3 और iX सहित कस्टम इलेक्ट्रिक बीएमडब्ल्यू मॉडल की एक नई लाइन के लिए रास्ता बनाने के लिए इसे बंद कर दिया गया। यह मॉडल 2015 में भारत में बिक्री के लिए भी गया था, हालांकि, रोडस्टर को पेश नहीं किया गया था, हालांकि इसे 2018 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था।

विज़न एम नेक्स्ट ने संकेत दिया कि i8 उत्तराधिकारी कैसा दिख सकता है, लेकिन उच्च अनुसंधान एवं विकास लागत और कम बिक्री क्षमता के बारे में चिंताओं के कारण इसके उत्पादन की योजना को स्थगित कर दिया गया था। हालाँकि, एम बॉस फ्रैंक वैन मील ने 2022 में हमारी सहयोगी प्रकाशन ऑटोकार यूके को संकेत दिया था कि एक नए हाइब्रिड सुपरकार की संभावना के लिए दरवाजा पूरी तरह से बंद नहीं है, उन्होंने कहा: "यह हमेशा कुछ ऐसा है जिसे हम देख सकते हैं। कार लोगों के रूप में, हम' आप हमेशा ऐसी कारें बनाने का सपना देखते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि हम उन्हें बनाएंगे, लेकिन हम उन विचारों की खोज करते रहते हैं।''

उन्होंने कहा कि i16 को रद्द करने का मतलब यह नहीं है कि बीएमडब्ल्यू "सुपर-स्पोर्ट्स कार के बारे में नहीं सोच रही थी," उन्होंने यह भी कहा कि वह "हमेशा यह पता लगाने की कोशिश कर रहे थे कि यह कैसे काम करेगी"।

यह भी देखें:

बीएमडब्ल्यू i8 इंडिया समीक्षा, टेस्ट ड्राइव

बीएमडब्ल्यू iX1 समीक्षा: सबसे मज़ेदार X1

नई बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, आई5 एलडब्ल्यूबी भारत में इस त्योहारी सीजन में लॉन्च होगी

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *