जेएलआर दुनिया के लिए भारत में ईवी विनिर्माण का मूल्यांकन करता है

रेंज रोवर वेलार PHEV का उपयोग केवल प्रतिनिधित्व के लिए किया जाता है।

भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते पर चल रही गहन बातचीत के बीच, टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाला प्रमुख ब्रांड जेएलआर (पूर्व में जगुआर लैंड रोवर) भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण की संभावना तलाश रहा है। चर्चा, जो निष्कर्ष के उन्नत चरण में है, अगर हरी झंडी मिल जाती है, तो यूके के बाहर जेएलआर के लिए सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा तैयार हो जाएगी। निवेश गुजरात के साणंद में किए जाने की संभावना है, हालांकि, कंपनी अपने मूल गृह आधार पुणे सहित अन्य विकल्प तलाश रही है।

  1. जेएलआर गुजरात के साणंद में निवेश कर सकती है
  2. टाटा अविन्या रेंज को रेखांकित करने के लिए ईएमए प्लेटफॉर्म
  3. लागत को नियंत्रण में रखने के लिए ईएमए आर्किटेक्चर को स्थानीयकृत करना

जेएलआर की भारत ईवी विनिर्माण योजना

सूत्रों के मुताबिक, जेएलआर ईएमए आर्किटेक्चर का उपयोग करने की संभावनाएं तलाश रही है, जिसे टाटा मोटर्स द्वारा अपनी अवीन्या रेंज की कारों के लिए स्थानीयकृत किया जाएगा। मूल Avinya प्लेटफ़ॉर्म को 2022 में कंपनी के Gen 3 या शुद्ध EV प्लेटफ़ॉर्म के रूप में सामने लाया गया था। हालाँकि, जेएलआर की वास्तुकला को अपनाने के पक्ष में एविन्या प्लेटफॉर्म को इन-हाउस विकसित करने की योजना को कार्यक्रम में एक वर्ष के लिए छोड़ दिया गया था। इस बदलाव के कारण पहली जेन 3 आर्किटेक्चर-आधारित ईवी के रोलआउट में लगभग छह महीने की देरी हो गई है, जो अब 2026-27 में होने की उम्मीद है, जो एक लक्जरी एसयूवी होने की संभावना है जो कंपनी की मॉडल रेंज में हैरियर और सफारी से ऊपर है। .

हमारे सहयोगी प्रकाशन ऑटोकार प्रोफेशनल को पता चला है कि इस परियोजना में आने वाले दशक में टाटा मोटर्स और जेएलआर प्रत्येक से कम से कम चार मॉडल विकसित करने के लिए कई अरब पाउंड का निवेश हो सकता है। अनुमानित मात्रा लगभग 3,00,000 इकाइयों की परिकल्पना की गई है, जिसमें एक तिहाई टाटा मोटर्स के लिए और लगभग दो-तिहाई जेएलआर के लिए नियोजित है - जो मुख्य रूप से भारत में घरेलू बाजार के एक बहुत छोटे हिस्से के साथ निर्यात बाजारों को आपूर्ति करेगी।

पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस महत्वाकांक्षी परियोजना ने गति पकड़ ली है, क्योंकि प्रस्तावित भारत-यूके एफटीए वार्ता एक उन्नत चरण में पहुंच गई है, प्रधान मंत्री कार्यालय ने पिछले सप्ताह के अंत में वार्ता की प्रगति की समीक्षा की है। “समझौते के लिए बातचीत अब महत्वपूर्ण चरण में है। उच्चतम स्तर पर अब तक लगभग तीन समीक्षाएँ हो चुकी हैं, ”पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि दोनों देश शेष मुद्दों पर मतभेदों को दूर करने के लिए काम कर रहे हैं।

समाचार रिपोर्टों के अनुसार, अब तक 13 दौर की वार्ता पूरी हो चुकी है और 14वें दौर की बातचीत 10 जनवरी को शुरू हुई। टाटा मोटर्स के प्रवक्ता ने इस संबंध में ईमेल से पूछे गए सवालों पर कोई टिप्पणी नहीं की।

जेएलआर टाटा के स्वामित्व वाली एग्राटास के बैटरी पैक का उपयोग करेगी

टाटा समूह ने पहले सेल निर्माण कंपनी अग्राटास में 1.3 बिलियन डॉलर (10,000 करोड़ रुपये से अधिक) के निवेश की घोषणा की थी, जो गुजरात में अपना आधार स्थापित करेगी। इसने बैटरी प्रौद्योगिकी और सेल के वैश्विक आपूर्तिकर्ता के रूप में एनविज़न एईएससी के साथ साझेदारी की है। यदि परियोजना परवान चढ़ती है तो टाटा एग्राटस के कारोबार का एक बड़ा हिस्सा जेएलआर से आने की संभावना है।

इन वार्तालापों के क्रम में, टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (इसकी ईवी सहायक कंपनी) और जेएलआर ने रॉयल्टी शुल्क (इलेक्ट्रिकल आर्किटेक्चर सहित) के लिए जेएलआर के विद्युतीकृत मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (ईएमए) प्लेटफॉर्म के लाइसेंस के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे। नवंबर में टाटा के आगामी बोर्न-इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास के लिए इलेक्ट्रिक ड्राइव यूनिट, बैटरी पैक और विनिर्माण जानकारी)।

टाटा मोटर्स के ग्रुप सीएफओ पीबी बालाजी ने बताया था कि यह अंततः स्केटबोर्ड ईवी या जेन 3 उत्पादों में बदलाव की कंपनी की रणनीति का हिस्सा है। "अगर आपको याद हो, तो हमने जेन 1 - परिवर्तित आर्किटेक्चर, जेन 2 - लचीली आईसीई और बीईवी आर्किटेक्चर, और जेन 3 - शुद्ध ईवी आर्किटेक्चर की अपनी योजनाएं साझा की थीं। जब हमने शुद्ध ईवी के लिए एक मंच की तलाश की, तो हमें एहसास हुआ कि अविन्या, जिसे हमेशा प्रीमियम बनाने की योजना बनाई गई थी, जेएलआर आर्किटेक्चर अच्छी तरह से फिट बैठता है, "बालाजी ने कहा था।

उन्होंने यह भी कहा था कि अविन्या आर्किटेक्चर सिर्फ एक कार के लिए नहीं होगा बल्कि भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहनों के एक परिवार या रेंज को जन्म देने की संभावना है। अविन्या अवधारणा के साथ, शुरुआत से ही, टाटा मोटर्स की इसके साथ वैश्विक स्तर पर जाने की योजना थी। इसलिए, यह टाटा के किसी भी मौजूदा वाहन की तुलना में काफी अधिक प्रीमियम होगा, शायद जेएलआर के समकक्ष के समान स्थिति के साथ।

बालाजी ने कहा, "यह हमारे विकास के समय को कम करेगा, टाटा मोटर्स को उन्नत इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक वास्तुकला में आगे बढ़ाएगा और ब्रांड को भविष्य के स्वायत्त वाहनों के लिए तैयार करेगा। यह टाटा मोटर्स और जेएलआर दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण जीत-जीत की रणनीति है।"

जेएलआर का ईएमए आर्किटेक्चर विवरण

बोर्न-इलेक्ट्रिक ईएमए आर्किटेक्चर, जिसकी घोषणा 2021 में की गई थी, अगली पीढ़ी के वेलार, इवोक और डिस्कवरी स्पोर्ट को जन्म देगा। इनमें से, वेलार सबसे पहले आएगा और 2024 के अंत तक इसकी शुरुआत होने वाली है। ईएमए प्लेटफॉर्म उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणालियों और व्यापक क्लाउड कनेक्टिविटी को समायोजित करने में सक्षम होगा, कार निर्माता का दावा है कि यह संचार करने में सक्षम होगा अन्य कारें और बुनियादी ढांचा। ईएमए प्लेटफ़ॉर्म को "बैटरी के चारों ओर इंजीनियर किया गया है" जिसमें इसका सपाट फर्श अधिकतम आंतरिक स्थान की अनुमति देता है। यह विभिन्न रसायन विज्ञान की बैटरियों को समायोजित करने में भी सक्षम होगा।

इसके अलावा, प्लेटफ़ॉर्म पर सॉफ़्टवेयर ओवर द एयर (SOTA), लेवल 2+ स्वायत्तता और फ़ीचर ओवर द एयर (FOTA) क्षमताओं की अनुमति देने का दावा किया गया है। ईएमए प्लेटफॉर्म में सेल-टू-पैक बैटरी तकनीक, बैटरी प्रबंधन और चार्जिंग सिस्टम के साथ एक अत्यधिक एकीकृत प्रणोदन प्रणाली की सुविधा होगी। इसके अलावा, प्लेटफ़ॉर्म 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग और उच्च प्रदर्शन वाले वाहनों के लिए अल्ट्राफास्ट चार्जिंग तकनीकों के लिए भी पात्र होगा।

जेएलआर के ईएमए आर्किटेक्चर को स्थानीयकृत किया जाएगा

जब ईएमए प्लेटफॉर्म पर आधारित वाहनों का पहला बैच 2024 के अंत से उत्पादन में जाएगा, तो शुरुआत में इसका उत्पादन यूके में जेएलआर के हेलवुड प्लांट में किया जाएगा। मूल रूप से फोर्ड द्वारा खोला गया यह संयंत्र पहले से ही बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन के लिए रूपांतरण के दौर से गुजर रहा है। हालाँकि, 2025 से आने वाले मॉडलों की अविन्या श्रृंखला के साथ, टाटा मोटर्स प्रीमियम स्थिति बनाए रखते हुए लागत को प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के लिए भारत में ईएमए आर्किटेक्चर का स्थानीयकरण करेगी।

यह हैरियर और सफारी एसयूवी के बाद टाटा मोटर्स और जेएलआर द्वारा घोषित दूसरी बड़ी संयुक्त परियोजना है जो जगुआर लैंड रोवर फ्रीलैंडर के डी8 प्लेटफॉर्म पर आधारित है। हालाँकि, पूर्ण वाहन विकास कार्यक्रम के लिए ईएमए साझेदारी टाटा मोटर्स और जेएलआर के बीच सहयोग के स्तर में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यह भी देखें:

हेरिटेज कस्टम्स द्वारा निर्मित लैंड रोवर डिफेंडर कन्वर्टिबल का अनावरण किया गया

अपडेटेड लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट की कीमत 67.9 लाख रुपये है

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *