मारुति सुजुकी जिम्नी एटी की दीर्घकालिक समीक्षा; 8,400 किमी की रिपोर्ट

आसानी से तंग पार्किंग स्थानों में फिट बैठता है; मुंबई जैसे शहर में वरदान।

हमारी दीर्घकालिक जिम्नी मेरे लिए जितना मैंने सोचा था उससे कहीं अधिक खास साबित हुई। नहीं, मैं इसकी ऑफ-रोड क्षमता की बात नहीं कर रहा हूँ जिसने मुझे आश्चर्यचकित कर दिया है, बल्कि यह कुछ ऐसा करने में कामयाब रही है जो मैं वर्षों से किसी अन्य कार के साथ नहीं कर पाया - अपनी माँ को चलाने के लिए कहा। यह विशेष है क्योंकि मेरी माँ ने इससे पहले कभी गाड़ी नहीं चलायी है। मेरी हाल ही में नासिक की घर वापसी पर, माँ वास्तव में इस एसयूवी की कॉम्पैक्टनेस से प्रभावित हुईं और उन्होंने तुरंत कहा, "मुझे इसे चलाना अच्छा लगेगा।" बिना देर किए, मैं उसे एक खुले मैदान में ले गया और उसे जाने दिया। बेशक, मैं उसकी सहायता करने के लिए यात्री सीट पर था, और आश्चर्य की बात है कि नियंत्रण के बारे में एक संक्षिप्त विवरण के बाद, उसने इसे एक पेशेवर की तरह चलाया! कुछ ऐसा जो काफी समय से मेरी और माँ की चेकलिस्ट पर है।

लंबी यात्रा का सस्पेंशन उबड़-खाबड़ सड़कों से शानदार ढंग से निपटता है।

अपनी पहली ड्राइव के बाद वह पूरी तरह मुस्कुरा रही थी। वास्तव में, उसके बटन-जैसे आकर्षक लुक के कारण उसे चलाने से पहले ही उसके चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान थी; जिम्नी अपने लॉन्च के महीनों बाद भी लोगों का ध्यान खींचने में कामयाब रही है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि यह स्मार्ट दिखता है, खासकर हमारे पास मौजूद काइनेटिक-येलो वेरिएंट में। एक तरफ देखने पर, जिम्नी के बारे में और भी बहुत कुछ है जो पसंद किया जा सकता है। इसके कॉम्पैक्ट आयाम, एक ऐसी चीज़ हैं जिसकी मैं वास्तव में सराहना करता हूँ, खासकर मुंबई के अव्यवस्थित यातायात में। चारों ओर अच्छी दृश्यता और उच्च ड्राइविंग स्थिति के साथ, मेरे दैनिक आवागमन के दौरान शहर में ड्राइव करना बहुत आसान है। हालाँकि, सस्पेंशन सेटअप मेरे लिए एक बड़ा आकर्षण है, और मैंने नासिक की अपनी ड्राइव पर इसकी बहुत अधिक सराहना की, जो कि अनगिनत गड्ढों से भरा हुआ है। यह बस सड़क के टूटे हुए हिस्सों को समतल करने में कामयाब रहा और रंबल स्ट्रिप्स को ऐसा महसूस कराया जैसे उनका अस्तित्व ही नहीं था; यह वास्तव में बहुत आज्ञाकारी है।

सीट पर कब्जा न होने पर भी चेतावनी की घंटी बजने से रोकने के लिए पीछे की सीट बेल्ट को बांधने की जरूरत है।

हालाँकि सब कुछ सही नहीं है। कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका मैं प्रशंसक नहीं हूं, जैसे टर्निंग रेडियस; यू-टर्न लेने के लिए स्टीयरिंग पर बहुत अधिक मोड़ लगते हैं, जो जिम्नी के छोटे आकार को देखते हुए अजीब लगता है। सुस्त 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ संयुक्त 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन भी थोड़ा लोकप्रिय है, खासकर राजमार्गों पर। ओवरटेक करने के लिए बहुत अधिक प्रयास, प्रत्याशा और धैर्य की आवश्यकता होती है। हालांकि शुक्र है कि गियर लीवर में एक ओवरड्राइव ऑन/ऑफ स्विच की सुविधा है, जो निचले गियर को लंबे समय तक पकड़ने में मदद करता है, जिससे ओवरटेक करना थोड़ा आसान हो जाता है। अपनी 40-लीटर टैंक क्षमता के साथ, जिम्नी बिल्कुल एक मील-मंचर नहीं है और इसे लगभग हर 300-350 किमी पर ईंधन टॉप-अप की आवश्यकता होती है। मेरी मुंबई-नासिक-मुंबई यात्रा (333 किमी) पर, इसने 11.8kpl की ईंधन दक्षता हासिल की, जो कि बहुत अच्छी नहीं है, क्योंकि मैंने इसे ठीक से नहीं चलाया।

अपनी पहली ड्राइव के बाद माँ पूरी तरह मुस्कुरा रही थीं।

हालाँकि मैं शिकायत नहीं कर रहा हूँ। सब कुछ कहा और किया, यह एक मज़ेदार कार है, और मज़ा तर्कसंगत नहीं है। मज़ेदार चीज़ें आपके चेहरे पर मुस्कान ला देती हैं और आपको और अधिक चाहने पर मजबूर कर देती हैं। मुझे आश्चर्य है कि क्या मेरी माँ जल्द ही किसी गंभीर ऑफ-रोडिंग के लिए तैयार हैं।

यह भी देखें:

मारुति सुजुकी जिम्नी एटी दीर्घकालिक समीक्षा, 2,700 किमी रिपोर्ट

मारुति सुजुकी जिम्नी दीर्घकालिक समीक्षा, 5500 किमी रिपोर्ट

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *