नई ऑडी आरएस5 अवंत 2025 में लॉन्च होगी

ऑडी आरएस4 अवंत कॉम्पिटिशन प्लस का उपयोग केवल प्रतिनिधित्व के लिए किया जाता है।

नई ऑडी आरएस5 अवंत 2025 में एक डरावने स्पोर्ट्स एस्टेट के रूप में आने वाली है जो ऑडी स्पोर्ट परफॉर्मेंस डिवीजन द्वारा विद्युतीकरण की दिशा में कदम बढ़ा देगी। ऑडी स्पोर्ट का पहला प्लग-इन हाइब्रिड आज के प्योर-V6 RS4 का उत्तराधिकारी होगा, लेकिन दहन कारों को विषम संख्या और ईवी को सम संख्या देने की ऑडी की योजना के अनुरूप एक नया नाम लेता है। समतुल्य इलेक्ट्रिक मॉडल, बैज आरएस4 ई-ट्रॉन, 2026 तक आने की उम्मीद है।

  1. नए आरएस अवंत में 14.4kWh बैटरी के साथ 2.9-लीटर V6 इंजन मिलेगा
  2. मर्सिडीज़-एएमजी सी 63 और बीएमडब्ल्यू एम5 को टक्कर देती है
  3. ऑडी स्पोर्ट हाइब्रिड के माध्यम से विद्युतीकरण में उतरेगी

नई ऑडी आरएस5 अवंत: पावरट्रेन, प्लेटफॉर्म

हालांकि इसे एक नया नाम और अंदर और बाहर एक नया लुक मिलता है, ऑडी की फास्ट फैमिली एस्टेट अपने 2.9-लीटर V6 को बनाए रखने के लिए तैयार है, लेकिन आज के संस्करण के 450hp और 600Nm से अधिक आउटपुट बढ़ाने वाली एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ। अगली पीढ़ी की A5 वोक्सवैगन समूह के MLB प्लेटफॉर्म का उपयोग करना जारी रखेगी।

हालाँकि, इसे प्लग-इन हाइब्रिड संस्करणों में एक बड़ी, 14.4kWh बैटरी को समायोजित करने की अनुमति देने के लिए संशोधित किया जाएगा, जो वर्तमान A6 PHEV को 72 किमी की इलेक्ट्रिक रेंज देता है।

विशेष रूप से, मर्सिडीज-एएमजी सी 63 - आरएस5 के निकटतम प्रतिद्वंद्वियों में से एक - ने भी प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन पर स्विच कर दिया है और अब अपने वी8-इंजन वाले फोरबियर की सटीक गति से मेल खाने के लिए एक विशाल 680 एचपी और 1020 एनएम का उत्पादन करता है।

ऑडी स्पोर्ट के मुख्य मॉडलों में से एक के लिए पीएचईवी पावरट्रेन का कदम 2035 तक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन में बदलाव को आसान बनाने और मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने के लिए प्रदर्शन प्रभाग की रणनीति का हिस्सा है। ऑडी स्पोर्ट के प्रबंध निदेशक रॉल्फ मिशेल ने हमारे सहयोगी प्रकाशन ऑटोकार यूके को बताया, "यहां तक ​​कि ऑडी स्पोर्ट भी विद्युतीकरण कर रही है, और वहां तक, हम प्लग-इन हाइब्रिड के बारे में सोच रहे हैं और चर्चा कर रहे हैं।

"मैं इंजन अवधारणा के विवरण पर ध्यान केंद्रित नहीं करूंगा, बल्कि इस तथ्य पर ध्यान केंद्रित करूंगा कि आरएस मॉडल का डीएनए हमेशा प्रतिबिंबित होता है, जिसका अर्थ है कि आपके पास रोजमर्रा की बहुमुखी प्रतिभा और उत्कृष्ट ड्राइविंग प्रदर्शन है।"

वर्तमान में, ऑडी द्वारा पेश किए गए एकमात्र हाइब्रिड A3, A6 , A8 , Q5 , Q7 और Q8 के TFSIe संस्करण हैं। अपने सबसे शक्तिशाली रूप में, ऑडी का TFSIe सेट-अप 3.0-लीटर पेट्रोल टर्बोचार्ज्ड V6 को कुल 462hp की पावर और 700Nm के टॉर्क के साथ एक इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ता है।

कोई भी मौजूदा हॉट एस या आरएस कार प्लग-इन हाइब्रिड रूप में पेश नहीं की जाती है। माइकल ने स्वीकार किया कि विद्युत ऊर्जा में परिवर्तन एक "कदम-दर-कदम" प्रक्रिया है क्योंकि कंपनी "ग्राहकों को खोना नहीं चाहती"। उन्होंने स्वीकार किया कि वह प्रौद्योगिकी की प्रगति से "आश्चर्यचकित" थे, जो अगले कुछ वर्षों में ब्रांड के लिए मौलिक होने की उम्मीद है "क्योंकि त्वरण और गतिशीलता अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं"।

बीएमडब्ल्यू अगली पीढ़ी के एम5 के रूप में एक प्रतिद्वंद्वी प्रदान करेगा, जो प्लग-इन हाइब्रिड पावरट्रेन का भी उपयोग करेगा और 2007 के बाद पहली बार एक एस्टेट बॉडी की पेशकश करेगा।

एमएलबी प्लेटफॉर्म जो नए नामित ए5 और ए7 मॉडल लाइनों को रेखांकित करता है, उसे 48V क्षमता के साथ एक नया इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर शामिल करने के लिए हाल के ऑडी मॉडल में अपग्रेड किया गया है।

यह अतिरिक्त कार्यों को अपनाने में सक्षम बनाता है जैसे कि A6, A7, A8, Q7 और Q8 द्वारा उपयोग किए जाने वाले रियर व्हील स्टीयरिंग सिस्टम, साथ ही वर्तमान में ऑडी के कार.सॉफ्टवेयर डिवीजन द्वारा विकसित किए जा रहे नए लेवल 2 स्वायत्त ड्राइविंग फ़ंक्शन।

हम समझते हैं कि नया A5 वर्तमान मॉडल के एल्यूमीनियम-सघन मल्टी-लिंक फ्रंट और रियर सस्पेंशन का एक अद्यतन संस्करण चलाएगा, चयनित मॉडलों पर अनुकूली डंपिंग के साथ।

पहले अटकलों से पता चला था कि अगले A5 में रियर एयर स्प्रिंग्स होंगे, लेकिन ये विशेष रूप से इलेक्ट्रिक A4 ई-ट्रॉन के लिए आरक्षित हो सकते हैं।

ऑडी आरएस5 अवंत: बाहरी, आयाम

सार्वजनिक रूप से देखे गए पहले प्रोटोटाइप से पता चलता है कि ऑडी स्पोर्ट की पहली पीएचईवी अपने प्रदर्शन बिलिंग को स्पष्ट कर देगी, जिसमें भारी घुमावदार मेहराब और बड़े व्यास वाले ड्रिल्ड ब्रेक डिस्क को कवर करने वाले विशाल, पांच-स्पोक स्पोर्ट्स व्हील होंगे।

फ्रंट व्हील आर्च के पीछे एक प्रमुख एयर आउटलेट भी है, और ऐसा लगता है कि फ्रंट एंड को इंजन कूलिंग और एयरफ्लो को अनुकूलित करने के लिए तैयार किया गया है। मानक A5 के लिए सेडान और अवंत एस्टेट बॉडी स्टाइल की पेशकश की जाएगी और वर्तमान A4 की तुलना में प्रत्येक का आकार बढ़ने की संभावना नहीं है। संदर्भ के लिए, मौजूदा मॉडल 4,772 मिमी लंबा, 1,847 मिमी चौड़ा और 1,435 मिमी लंबा है।

अब तक केवल एस्टेट को फुल-बोर आरएस रूप में परीक्षण करते हुए देखा गया है और अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि क्या ऑडी एक सेडान संस्करण पेश करने की योजना बना रही है, जैसा कि मर्सिडीज-एएमजी सी 63 के साथ करती है। ईवी लाइन-अप में इसकी धीमी बदलाव के बावजूद मिशेल ने ऑटोकार यूके को बताया कि ऑडी स्पोर्ट ऑडी के व्यापक विद्युतीकरण कार्यक्रम के साथ तालमेल बिठाने में सक्षम होगी। उन्होंने कहा, ''हम बहुत तालमेल से काम कर रहे हैं।''

ऑडी स्पोर्ट हाइब्रिड होगी

"हमारे पास [मूल कंपनी] ऑडी एजी के साथ प्रौद्योगिकी तालमेल है, इसलिए हमें मुख्य निर्णय यह लेना है कि किस मॉडल को किस तरह से अपनाया जाना है।"

यह पूछे जाने पर कि क्या ब्रांड इलेक्ट्रिक होने पर अपने ग्राहकों की तत्काल प्रतिक्रिया के बारे में चिंतित है, मिचेल ने कहा: “मुझे लगता है कि ग्राहकों के साथ मिलकर एक रास्ता भी है। हम कार-दर-कार देख रहे हैं और हमारे पास उपयोग प्रोफ़ाइल पर स्पष्ट रूप से नज़दीकी नज़र है।"

एक उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा: “आरएस4 और आरएस6 रोजमर्रा की कारें हैं जिनका इस्तेमाल लंबी दूरी के लिए किया जाता है, इसलिए संभवत: [विद्युतीकरण का] रास्ता [अचानक] नहीं है। हम संकरण के लिए जाएंगे और आप देखेंगे कि लोग कहेंगे कि वे विद्युतीकरण के लिए अतिरिक्त मूल्य से खुश हैं।

यह स्पष्ट नहीं है कि ऑडी मौजूदा RS6 में माइल्ड-हाइब्रिड V8 को बदलने के लिए किस पावरट्रेन का उपयोग करेगी, लेकिन एक नए A6 के साथ - जिसे A7 के रूप में रीबैज किया गया है - और सीमित-रन RS6 GT को जश्न मनाने वाले रन-आउट संस्करण के रूप में प्रदर्शित किया गया है। 630hp फैमिली वैगन, एक प्लग-इन हाइब्रिड उत्तराधिकारी के दूर होने की उम्मीद नहीं है।

नई ऑडी आरएस5 अवंत: भारत विवरण

हालांकि भारत में नए आरएस5 के आने के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन ब्रांड का मौजूदा मॉडल स्पोर्टबैक फोर-डोर कूप फॉर्म में 1.13 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) में बिक्री के लिए मौजूद है। प्री-फेसलिफ्ट दूसरी पीढ़ी का मॉडल, जो 2018 में लॉन्च हुआ था, केवल दो-दरवाजे कूप की आड़ में उपलब्ध था।

यह भी देखें:

2021 ऑडी आरएस5 स्पोर्टबैक समीक्षा

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *