लेक्सस LBX का खुलासा, बना ब्रांड का सबसे छोटा मॉडल

लेक्सस एलबीएक्स बाहरी

लेक्सस   अपनी सबसे छोटी क्रॉसओवर SUV, LBX से पर्दा उठा दिया है, जो सबसे पहले यूरोप में बिक्री के लिए जाएगी। 'लेक्सस ब्रेकथ्रू क्रॉसओवर' पहला मॉडल है जिसे मार्के ने विशेष रूप से यूरोपीय बाजार के लिए डिजाइन किया है; टोयोटा के टीएनजीए-बी प्लेटफॉर्म को यूरोपियन-स्पेक यारिस क्रॉस एसयूवी के साथ साझा करना।

  1. लेक्सस एलबीएक्स का मुकाबला वोल्वो एक्ससी40, ऑडी क्यू3 से होगा
  2. 1.5-लीटर पेट्रोल-हाइब्रिड पावरट्रेन मिलता है
  3. पहले यूरोप में बिक्री के लिए जाना

लेक्सस एलबीएक्स पावरट्रेन और बैटरी

लेक्सस यूरोप के बॉस दिमित्रिस ट्रिपोस्पाइटिस के अनुसार, एलबीएक्स के तकनीकी विनिर्देश को अपने लक्षित ग्राहकों की मांगों के अनुसार आकार दिया गया है, जिसमें "बड़े बहुमत" समानांतर-हाइब्रिड पावरट्रेन चाहते हैं। सेट-अप में 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन और एक एकल इलेक्ट्रिक मोटर शामिल है, और संयुक्त रूप से, आगे के पहियों को 136hp तक भेजती है। यह एक नई बाइपोलर निकल-मेटल-हाइड्राइड बैटरी से बिजली लेता है, जिसका पहली बार बड़े लेक्सस आरएक्स में इस्तेमाल किया गया था जिसे इस अप्रैल में भारत में लॉन्च किया गया था।

मुख्य अभियंता कुनिहिको एंडो ने कहा कि यह पारंपरिक लिथियम-आयन सेल की तुलना में बहुत अधिक बिजली घनत्व और थ्रूपुट क्षमता प्रदान करता है, जिससे एलबीएक्स को बैटरी-इलेक्ट्रिक कारों के साथ तुलनीय ऑफ-द-मार्क त्वरण प्रदान करने की अनुमति मिलती है - यह 9.2sec में 0-100kph स्प्रिंट को डिस्पैच करता है।

लेक्सस एलबीएक्स: यारिस क्रॉस का टीएनजीए-बी प्लेटफॉर्म

टीएनजीए-बी प्लेटफॉर्म को भी लेक्सस की तरह एलबीएक्स ड्राइव सुनिश्चित करने के लिए संशोधित किया गया था। व्हीलबेस को 20 मिमी तक बढ़ाया गया था, ओवरहैंग्स कम हो गए और ट्रैक चौड़ा हो गया, जिसका अर्थ है कि क्रॉसओवर 4,190 मिमी लंबा, 1,825 मिमी चौड़ा और 1,545 मिमी ऊंचा है, जिसमें 2,580 मिमी लंबा व्हीलबेस है। संदर्भ के लिए, अब बंद हो चुकी CT हैचबैक - जो हाल तक बेची गई सबसे छोटी लेक्सस मॉडल थी - 165 मिमी लंबी और 195 मिमी चौड़ी थी। फिर भी, इसका व्हीलबेस एलबीएक्स की तुलना में केवल 20 मिमी लंबा था।

लेक्सस एलबीएक्स इंटीरियर

अंदर, एलबीएक्स को चालक पर ध्यान केंद्रित करने के साथ डिजाइन किया गया है, जिसमें अधिकांश क्रॉसओवर की तुलना में बैठने की स्थिति बहुत कम है। डैशबोर्ड और केंद्र कंसोल को जितना संभव हो सके सरलीकृत किया गया है, कुंजी नियंत्रणों में अभी भी भौतिक स्विच हो रहे हैं।

Apple CarPlay और Android Auto स्मार्टफोन मिररिंग के साथ 9.8 इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, और 12.3 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले मानक उपकरण हैं।

लेक्सस एलबीएक्स प्रतिद्वंद्वियों और बिक्री लक्ष्य

LBX के उन मॉडलों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद है जो ऑडी क्यू3 और वोल्वो एक्ससी40 जैसे आकार में एक वर्ग ऊपर हैं। 2024 की पहली तिमाही में डिलीवरी शुरू होने पर यूरोप में लेक्सस की बिक्री की मात्रा के एक महत्वपूर्ण हिस्से के लिए मॉडल की योजना बनाई गई है।

यह भी देखें:

नेक्स्ट जेन लेक्सस जीएक्स एसयूवी टीज़र रग्ड लक्ज़री ऑफ-रोडर का पूर्वावलोकन करता है

लेक्सस आरएक्स रिव्यू: द ज़ेन एक्सपीरियंस

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *