2023 ले मैंस 24 घंटे: पूरी गाइड

इस साल

यह साल के सबसे बहुप्रतीक्षित रेसिंग इवेंट्स में से एक का समय है। आइकॉनिक 24 आवर्स ऑफ ले मैंस इस साल अपनी 100वीं वर्षगांठ मना रहा है, और टोयोटा, फेरारी, पोर्श और कैडिलैक सहित ऑटो उद्योग के कुछ सबसे बड़े नाम शीर्ष सम्मानों के लिए संघर्ष करेंगे।

ले मैन्स के 24 घंटे व्यापक रूप से मोटरस्पोर्ट में मनुष्य और मशीन के अंतिम सहनशक्ति परीक्षण के रूप में माना जाता है। यहां जीतने के लिए, आपको केवल एक तेज़ कार और एक बेहतरीन ड्राइवर लाइन-अप से अधिक की आवश्यकता है। इसके अलावा, यह एक ऐसी दौड़ है जो वर्ल्ड एंड्योरेंस चैंपियनशिप की पटकथा को पलट सकती है क्योंकि डबल पॉइंट ऑफर पर हैं। इसका मतलब है कि विजेता दल अधिकतम 50 अंक एकत्र कर सकता है।

हाइपरकार प्रविष्टियाँ: टोयोटा, फेरारी और बहुत कुछ

वर्ल्ड एंड्योरेंस चैंपियनशिप की शीर्ष श्रेणी में एलएमएच (ले मैंस हाइपरकार) और एलएमडीएच (ले मैंस डेटोना एच) विनिर्देशों दोनों के लिए निर्मित कारें हैं। प्रदर्शन प्रणाली का एक संतुलन (जो वजन, अश्वशक्ति, वायुगतिकी आदि को समायोजित करता है) को दो तकनीकी नियमों और ब्रांडों के बीच खेल के मैदान को समतल करने के लिए लागू किया जाता है।

जैसा कि LMP1 वर्ग में घटती प्रविष्टियाँ देखी गईं, दर्शन में यह बदलाव अधिक विविधता प्रदान करने के लिए है, साथ ही लागतों को भी ध्यान में रखते हुए। और इसने काम किया है, इस साल के हाइपरकार वर्ग में सात ब्रांडों से 16 प्रविष्टियाँ देखी गईं।

चैंपियनशिप के पहले तीन राउंड में टोयोटा का दबदबा था, और कुछ हफ्ते पहले तक, वे इस साल की ले मैंस रेस भी जीतने के लिए तैयार लग रहे थे। हालांकि, आयोजकों ने तब से प्रदर्शन मापदंडों के संतुलन को बदल दिया है, दो एलएमएच कारों (टोयोटा, फेरारी) और दो एलएमडीएच कारों (कैडिलैक और पोर्श) को ले मैन्स के लिए वजन बढ़ा दिया है।

इसने टोयोटा को अपनी कारों के साथ सबसे कठिन मारा है जो अब 37 किग्रा भारी हैं। नतीजतन, यह एकमुश्त जीत के लिए खेल पर है।

फेरारी 2023 ले मैंस 24 घंटे के लिए पोल पर

फेरारी ने आगे की पंक्ति को बंद कर दिया है, एंटोनियो फूको, मिगुएल मोलिना और निकलस नीलसन के नंबर 50 फेरारी 499पी ने पोल से शुरू करने के लिए 3 मिनट 22.982 सेकेंड का सबसे तेज समय निर्धारित किया है। एलेसेंड्रो पियर गाइडी, जेम्स कैलाडो और एंटोनियो गियोविनाज़ी की नंबर 51 फेरारी 3 मिनट 23.755 सेकंड के समय के साथ दूसरे स्थान पर है।

50 वर्षों में यह पहली बार है जब फेरारी ने ले मैन्स के लिए समग्र पोल स्थिति हासिल की है। वे अब पूरी तरह से टोयोटा की लगातार जीत की दौड़ को समाप्त करने के लिए तैयार हैं।

टोयोटा के ब्रेंडन हार्टले ने चेकर ध्वज लहराए जाने से ठीक पहले अपने समय में सुधार किया, लेकिन यह दो फेरारी को हरा देने के लिए पर्याप्त नहीं था। इसका मतलब है कि हार्टले, सेबेस्टियन बुमेई और रियो हिराकावा का नंबर 8 टोयोटा क्रू ग्रिड पर तीसरे से शुरू होगा। माइक कॉनवे की बहन नंबर 7 टोयोटा, कामुई कोबायाशी और जोस मारिया लोपेज पांचवें स्थान पर हैं। फेलिप नस्र, मैथ्यू जैमिनेट और निक टैंडी के नंबर 75 पोर्श दो टॉयोटास को विभाजित करते हुए चौथे स्थान पर हैं।

हाइपरपोल सत्र को लाल झंडी दिखा दी गई जब नंबर 3 कैडिलैक, सेबस्टियन बोरडाइस द्वारा संचालित, मुल्सेन स्ट्रेट पर आग की लपटों में रुक गया। कैडिलैक ने खुलासा किया कि आग उच्च दबाव वाले ईंधन नली में फटने के कारण लगी थी। बोरडाइस उस समय P3 तक था, लेकिन हाइपरपोल नियमों का मतलब है कि उसकी सबसे तेज गोद को खरोंच कर दिया गया था और नंबर 3 कार ग्रिड पर आठवें से शुरू होगी।

हाइपरकार वर्ग की अन्य प्रविष्टियों में उनके रेडिकल 'विंगलेस' 9X8 के साथ प्यूज़ो शामिल हैं। वनवाल और ग्लिकेनहॉस भी गैर-हाइब्रिड एलएमएच कारों का क्षेत्ररक्षण कर रहे हैं, जबकि आईएमएसए स्क्वाड एक्शन एक्सप्रेस तीसरे कैडिलैक का क्षेत्ररक्षण कर रहा है।

LMP2, LMGTE Am कक्षाएं

LMP2 वर्ग की सभी कारें ORECA 07 चेसिस का उपयोग करती हैं और 4.2-लीटर गिब्सन इंजन द्वारा संचालित होती हैं। पॉल लाफार्ग, पॉल-लूप चैटिन और लॉरेंट्स हॉर का नंबर 48 आईडीईसी स्पोर्ट क्रू इस वर्ग में पोल ​​पोजीशन शुरू करेगा।

फिर हमारे पास LMGTE Am वर्ग है, जिसमें सड़क पर चलने वाले मॉडल से प्राप्त रेसिंग कारों की विशेषता है। कार्वेट, फेरारी और एस्टन मार्टिन जैसे हैवी-हिटर इस वर्ग में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। नंबर 33 कार्वेट एलएमजीटीई एम पोल पर है, जिसमें ड्राइवर निकी कैट्सबर्ग, बेन कीटिंग और निकोलस वेरोन हैं।

NASCAR ले मैंस प्रविष्टि

हां, इस वर्ष के 24 घंटे ले मैन्स में NASCAR की प्रविष्टि है। जनरल मोटर्स, गुडइयर और हेंड्रिक मोटरस्पोर्ट्स ने 24 घंटे की धीरज दौड़ में प्रतिस्पर्धा करने के लिए शेवरले केमेरो ZL1 को अनुकूलित करने के लिए सहयोग किया है। और वे 2010 के ले मैंस विजेता माइक रॉकेनफेलर, सात बार के NASCAR कप चैंपियन जिम्मी जॉनसन और 2009 के F1 चैंपियन जेनसन बटन सहित स्टार-स्टडेड लाइन-अप के साथ धधकते हुए सभी बंदूकें लेकर आए हैं।

वे गैराज 56 प्रविष्टि के रूप में प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जो एक अभिनव कार के लिए आरक्षित है।

ले मैंस को 24 घंटे कहां देखें

भारत से ट्यूनिंग करने वालों के लिए, 24 घंटे की ले मैंस रेस शनिवार 10 जून को शाम 7:30 बजे (IST) शुरू हो जाएगी। यूरोस्पोर्ट भारत में दौड़ के वर्गों का प्रसारण करेगा। लेकिन अभी के लिए, यह रविवार को सुबह 5-8 बजे तक सिर्फ तीन घंटे का कवरेज होगा।

दौड़ को FIA WEC TV और 24H Le Mans TV ऐप पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। € 12.99 (लगभग 1,153 रुपये) के लिए ले मैन्स-ओनली स्ट्रीम है, या उपयोगकर्ता € 39.99 (लगभग 3,551 रुपये) के लिए पूर्ण WEC सीज़न पास खरीद सकते हैं।

2023 ले मैंस 24 घंटे प्रारंभिक ग्रिड

यह भी देखें:

टोयोटा ने लगातार पांचवे साल ले मैंस जीता

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *