द ब्रदर स्टेट: सिक्किम के माध्यम से 10 दिन की सवारी

मेरा बुखार अब तीन अंकों में ठीक हो गया था, और इसके साथ अन्य पर्याप्त लक्षण भी थे जो मुझे घर पर परीक्षण करने के लिए प्रेरित कर रहे थे। जैसा कि मैं सिलीगुड़ी में अपने होटल के कमरे में बैठा था, ऊर्जा से लबरेज, मेरे हाथ में एक दयालु नकारात्मक परिणाम के साथ, आइकन ने आगे आने वाले 10 दिनों पर विचार किया। लगभग 18,000 फीट की चढ़ाई, उप-शून्य तापमान, बारिश और यहां तक ​​कि रास्ते में बर्फबारी को सहन करना।

कुछ अत्यधिक दवाओं का मतलब था कि मैं अगली सुबह मोटरसाइकिल पर सवार होने के लिए पर्याप्त रूप से फिट था, लेकिन केवल। शुक्र है, डोमिनार 400 एक स्वागत योग्य घोड़ा बना। जैसे ही मैं कंपनी के लिए 10 डोमिनार मालिकों के साथ सिलीगुड़ी से बाहर निकला, इसने मुझे उचित आराम में बिठाया, और बिना कर या शारीरिक बने, मनोरंजक साबित करने के लिए नल पर पर्याप्त शक्ति थी। हमारी मशीनों की समानता डोमिनार नॉर्थईस्ट टूर तक थी, जो उन कई अभियानों में से एक है जो बजाज अपनी प्रमुख मोटरसाइकिल के मालिकों के लिए आयोजित करता है।

ठंड की वह पुरानी कहावत ठंड को मार देती है, एक बार सच हो गया। होटल छोड़ने के 60 किमी के भीतर, हम 6,000 फीट की ऊंचाई पर थे, और कुरकुरा, ठंडा पहाड़ मेरी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी था। हम अभी पश्चिम बंगाल से सिक्किम के पार भी नहीं गए थे जब पहला उपन्यास अनुभव हमारे सामने आया। यह हर दिन नहीं है कि आप एक ट्रेन के साथ सड़क साझा करते हैं, 131 साल पुराने स्टीम लोकोमोटिव द्वारा खींचे जाने की बात तो छोड़ ही दीजिए। लेकिन ठीक यही दार्जिलिंग तक की यात्रा की तरह है, जिसमें प्रसिद्ध दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे साथ-साथ चलती है और अक्सर राजमार्ग को काटती है। और रेलमार्ग और वास्तविक सड़क के बीच कोई बाधा नहीं होने के कारण, आपके पास अपने बारे में सबसे अच्छी बुद्धि होती है। शुक्र है, यह उन ट्रेनों में से एक है जो वास्तव में अभी भी "चू-चू" चलती है।

1892 में निर्मित, इस हिमालयन रेलवे स्टीम लोकोमोटिव ने अपने जीवन का 40 प्रतिशत से अधिक ब्रिटिश शासन के तहत बिताया है।

जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, दवाएँ खत्म होती गईं, और मैं बस अपने आप को राज्य की सीमा से घसीटते हुए पेलिंग में अपने रात भर के पड़ाव तक पहुँचाने में कामयाब रहा। सड़क पर पहली रात अपने साथियों को जानने में बीती, लेकिन मेरे पास साथी सवारों के अलावा और भी बहुत कुछ था। वाशरूम में अपने से कुछ फीट की दूरी पर अपनी फैली हुई हथेली के आकार की एक चंकी मकड़ी को देखकर मुझे याद आया कि मैं मुंबई में अपने आरामदायक, वन्यजीव-मुक्त घर से बहुत दूर था। कहने की जरूरत नहीं है, कि शॉवर छोटा कर दिया गया था।

स्वास्थ्य में सुधार का मतलब है कि अगली सुबह आत्माएं अधिक थीं, और रवंगला के अविश्वसनीय सुरम्य शहर (मंगन के हमारे मार्ग पर दोपहर का भोजन) ने भी मदद करने के लिए अपनी पूरी कोशिश की। अंदर और बाहर जाने वाली चिकनी और टेढ़ी-मेढ़ी सड़कों के साथ, सूँघने और छींकने से मुस्कुराना आसान था। एक स्वादिष्ट (और बल्कि भारी) स्थानीय दोपहर के भोजन का मतलब था कि कोई भी जाने की जल्दी में नहीं था, इसलिए दोपहर रावंगला के प्यारे बुद्ध पार्क की खोज में बिताई गई। 130 फुट की चमकदार बुद्ध प्रतिमा के प्रभुत्व में, जो चारों ओर सब कुछ पर चढ़ती है, इसने एक सुंदर, शांत वातावरण प्रदान किया जिसके खिलाफ हम अपने पेट के बसने का इंतजार करते थे।

रवांग ला में 130 फुट ऊंची इस बुद्ध प्रतिमा को बनाने में 60 टन तांबे का इस्तेमाल हुआ है।

अगली सुबह हमने मंगन को यह जानते हुए छोड़ दिया कि अगले तीन दिनों तक हमारे पास कोई ईंधन पंप नहीं होगा - हम वास्तव में अब पहाड़ों में रहने वाले थे। सड़क से ज्यादा दूर नहीं, हमने चुंगथांग में वाई-फोर्क का सामना किया, जहां आपका सामना उत्तर सिक्किम में दो मार्गों से होता है। सौभाग्य से हमारे लिए, हम अपनी सवारी पर दोनों रास्तों की खोज कर रहे थे, और हमने लाचेन की ओर, बाईं ओर से शुरुआत की।

लाचेन तक की यात्रा कई कारणों से धीमी थी। शुरुआत करने वालों के लिए, सड़क ने अचानक एक होने को रोकने की प्रवृत्ति विकसित की, बाद में चिकनी डामर पर लौटने से पहले, अक्सर अचानक एक गंदे रास्ते में बिखर जाती है। जैसे-जैसे हम सीमा के करीब पहुंचे, सेना की मौजूदगी भी एक कारक बन गई, और उनके भारी ट्रक खड़ी और संकरी पहाड़ी पर चढ़ गए। हालांकि किसी भी चीज से ज्यादा धीमी गति से चल रहा था क्योंकि हम खुद को रोक नहीं पा रहे थे और तस्वीरें खींच रहे थे। हर बार जब हमने सोचा कि दृश्य संभवतः बेहतर नहीं हो सकता है, हम एक और लंबवत हेयरपिन मोड़ पर चढ़ेंगे, और सब कुछ फिर से अगले स्तर पर ले जाया जाएगा।

बारिश की बूंदों और शटर क्लिक के साउंडट्रैक के लिए, हमारा काफिला लाचेन में लुढ़का, और छोटे शहर की आबादी को तुरंत दोगुना कर दिया। ऊंचाई के साथ अब 9,000 फीट के करीब और तापमान एक अंक में अच्छी तरह से, वह शाम गर्मी की तलाश में बिताई गई थी। और चुना गया तरीका लोगों को एक कमरे में (बाहरी गर्मी के लिए) रटना था और उनमें (आंतरिक गर्मी के लिए) कुछ रम प्राप्त करना था।

चांग, ​​स्थानीय पेय, किण्वित बाजरा पर गर्म पानी डालकर बनाया जाता है।

यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रेरक दल था, जिसमें देश के सभी हिस्सों का प्रतिनिधित्व किया गया था। इन कट्टर डोमिनार मालिकों ने इस साहसिक कार्य को शुरू करने में सक्षम होने के लिए अपनी निजी बाइक को केरल और तमिलनाडु जैसे दूर से सिलीगुड़ी भेज दिया था। कई लोगों के लिए यह उनकी पहली लंबी राइड थी। राइडिंग गियर सावधानी से खरीदे गए थे और इस यात्रा के लिए विशेष रूप से मोटरसाइकिलों को श्रमसाध्य रूप से एक्सेस किया गया था। हमारे साथ सवार एक बुजुर्ग सज्जन हमें यह बताने के लिए बहुत बाद तक छोड़ देते थे कि उनके दिल में स्टेंट है।

हमारे काम में सवारी की भारी मात्रा और विविधता के साथ, हम मोटरिंग पत्रकार अक्सर हमारे द्वारा प्रवेश किए जाने वाले अधिकांश कमरों में सबसे कट्टर बाइकर्स होने पर गर्व करते हैं। उस शाम, उस कंपनी में, हालांकि, मैं मदद नहीं कर सकता था, लेकिन एक दिवा की तरह महसूस कर रहा था, बिना किसी तार के सीधे बागडोगरा में उड़ गया, और एक थाली में साफ-सुथरी चलने वाली मोटरसाइकिल सौंप दी।

फिर भी, अगली सुबह जब हमने अपनी यात्रा का सबसे कठिन दिन शुरू किया, तो हर किसी को अपने भीतर के कट्टर मोटरसाइकिल सवार को ढूंढना पड़ा। शुरुआती घंटों में, हमने अपनी ऊंचाई दोगुनी करके 17,000 फीट से अधिक कर ली। इंजन और सवार दोनों ऑक्सीजन के लिए हांफ रहे थे और लगभग जमे हुए ठोस के साथ, हम असंभव रूप से सुंदर गुरुडोंगमार झील तक लुढ़क गए। पानी और आकाश के बीच, पैलेट पर नीले रंग की लगभग हर छाया का हिसाब है, और दोनों को अलग करने वाली ऊबड़-खाबड़ बर्फ से ढकी चोटियाँ हैं जो आपके जबड़े को गिरा देती हैं। मुझे भयानक शब्द बहुत पसंद नहीं है, मुझे लगता है कि यह बहुत अधिक उपयोग किया जाता है (और अक्सर जहां अनुपयुक्त होता है)। लेकिन इस सेटिंग के लिए, यह सबसे उपयुक्त शब्द है जिसके साथ मैं आ सकता हूँ।

वंश के बाद जो हुआ वह चुंगथांग वाई-फोर्क का दूसरा पक्ष था, जिसने समान रूप से मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य प्रस्तुत किया। युमथांग घाटी को अक्सर फूलों की घाटी के रूप में जाना जाता है, लेकिन आप इन पृष्ठों पर कुछ भी नहीं देखेंगे। असामान्य मौसम के पैटर्न का मतलब था कि शानदार फूलों वाले खेतों के स्थान पर, हमें एक समान रूप से दिलचस्प मोनोक्रोम विंटर वंडरलैंड मिला - शंकुधारी पेड़ बर्फ से धुल गए, और नरम छोटे गुच्छे टपकते हुए जैसे-जैसे हम आगे बढ़े।

राजधानी शहर गंगटोक में एक आराम का दिन महत्वपूर्ण था। न केवल इसलिए कि इसने हमें सवारी से बहुत जरूरी राहत दी, बल्कि इसलिए भी कि यह एक अविश्वसनीय रूप से आकर्षक छोटी जगह है, और अन्वेषण के एक दिन का हकदार है। शुरुआत के लिए, यह लंबवत है। एक पहाड़ के किनारे पर स्थित, हर सैर एक रोमांच की तरह महसूस होती है, क्योंकि आप दूध और अंडे खरीदने के लिए अपने रास्ते पर एक के बाद एक हेयरपिन पर हमला करते हैं। इसका केंद्रबिंदु, एमजी रोड (हाँ, गंगटोक में भी एक है), एक जीवंत, गुलजार सैरगाह है, जो सभी प्रकार की दुकानों और स्टालों से सुसज्जित है, जहाँ वाहनों की अनुमति नहीं है।

गंगटोक के एमजी रोड को वाहनों की कमी से अपना अनूठा आकर्षण मिलता है।

जिज्ञासाएँ खरीदीं, पेट भरे और दिल खुश हुए, हम प्रसिद्ध नाथुला दर्रे के लिए रवाना हुए। यहां, आप तिब्बत की सीमा के इतने करीब पहुंच जाते हैं कि आपका फोन अपने आप समय क्षेत्र बदल लेता है। जैसा कि आप उम्मीद करते हैं, हर जगह एक सर्वव्यापी सेना की उपस्थिति थी, और यहां 14,000 फीट पर तैनात इन लोगों के लिए प्रशंसा, आभार और सम्मान महसूस करना मुश्किल नहीं था, ठंड के मौसम में, हमारी सीमाओं की रक्षा करते हुए। हालांकि, अक्सर ऐसा लगता था कि उनके चेहरे पर गर्मजोशी भरी मुस्कान थी, जैसा कि सिक्किम में हम जहां भी गए, ज्यादातर स्थानीय लोगों के साथ हुआ।

संतुलन महत्वपूर्ण है। चट्टानों को ढेर करते समय, दो पहियों पर और जीवन में।

हमने कलिम्पोंग में विचित्र छोटे ज़खांग रेस्तरां में एक बेहद स्वादिष्ट दोपहर के भोजन के साथ अपनी यात्रा पूरी की - भूटानी परिवार द्वारा संचालित एक प्रामाणिक भूटानी रेस्तरां जो सीमा पार से अपनी अधिकांश उपज भी खरीदता है। यदि आप कभी शहर में हों तो यात्रा के लायक।

अब वापस मुंबई की गर्म, धूल भरी अराजकता में, मैं यह सोचे बिना नहीं रह सकता कि सिक्किम एक छिपा हुआ रत्न है। पूर्वोत्तर की सात बहनों के साथ समूहीकृत नहीं, न ही हिमाचल प्रदेश और लद्दाख की ऊंचाइयों के साथ वर्णित, यह ज्यादातर लोगों के राडार के तहत उड़ती है (इस यात्रा से पहले मेरा सहित)। लेकिन रास्ते के हर कदम पर, आपके पास बर्फ से ढके पहाड़, हिमाच्छादित झरने, मनोरम घाटियाँ और आश्चर्यजनक छोटे शहर हैं जो आपका ध्यान खींच रहे हैं। मैं गंदे कपड़े धोने के पहाड़ के अलावा और कुछ नहीं लौटा, एक फोन गैलरी तेजी से फट रही थी, और वापस जाने की गहरी, जलती हुई इच्छा थी।