Maruti Suzuki Jimny को एंट्री-लेवल 2WD वेरिएंट नहीं मिलेगा

मारुति सुजुकी जिम्नी

लंबे समय से प्रतीक्षित मारुति सुजुकी जिम्नी7 जून को भारत में बिक्री के लिए जाएगी। मॉडल को 1.5-लीटर K15B पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा, जिसे 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटो गियरबॉक्स विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा। सुजुकी का ऑलग्रिप प्रो फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम रेंज में मानक फिट है । दिलचस्प बात यह है कि भविष्य में कम कीमत वाले दोपहिया ड्राइव संस्करण की कोई योजना नहीं है।

सूत्रों का कहना है कि दो-पहिया ड्राइव संस्करण मेज पर नहीं था क्योंकि सुजुकी चाहती थी कि जिम्नी अपनी ऑफ-रोड विरासत के लिए सही हो। मूल Jimny को 1970 में जापान में लॉन्च किया गया था और तब से नेमप्लेट ऑफ-रोड क्षमता का पर्याय बन गया है। यहां तक ​​कि 80 के दशक में भारत में लॉन्च की गई जिप्सी को भी अपने पूरे जीवनचक्र में कभी भी 4x2 सिस्टम नहीं मिला, जो 2019 में समाप्त हो गया।

यह भी देखें: Suzuki Jimny 5 डोर यूरोप में नहीं बेची जाएगी

3-डोर फॉर्म में विदेशों में बेची जाने वाली वर्तमान-जीन जिम्नी ने दुनिया भर में ऑफ-रोड सर्कल में भी अपना नाम बनाया है। वास्तव में, भारत के लिए जिम्नी को फाइव डोर फॉर्म तक लंबा करना "अनुकूलन" में एक अभ्यास था जैसा कि मारुति सुजुकी के सीटीओ सीवी रमन ने कहा था । रमन ने इस साल की शुरुआत में जिम्नी 5-डोर के वैश्विक अनावरण में ऑटोकार इंडिया को बताया, "हम और भी आगे बढ़ सकते थे, लेकिन हमें यह सुनिश्चित करना था कि ऑफ-रोड क्षमता से समझौता नहीं किया गया है।" ।” भारत-स्पेक जिम्नी 5 डोर का 2,550 मिमी व्हीलबेस अंतरराष्ट्रीय स्पेक 3 डोर मॉडल की तुलना में पूर्ण 300 मिमी लंबा है।

Mahindra Thar 2WD वैरिएंट ने बिक्री में मदद की

कम कीमत वाले, टू-व्हील-ड्राइव संस्करण को लॉन्च करना एक ऐसी रणनीति है जिसने महिंद्रा के लिए अद्भुत काम किया है। थार 4x2 पेट्रोल-ऑटोमैटिक (13.49 लाख रुपये) अपने 4x4 समकक्ष की तुलना में 2.3 लाख रुपये अधिक किफायती है , जबकि थार डीजल-मैनुअल 4x2 रेंज 10.55 लाख रुपये से शुरू होती है। यह मूल्य निर्धारण एक छोटे इंजन की ओर बढ़ने से संभव हुआ है, जो इसे 'छोटी कार' कर लाभों के लिए अर्हता प्राप्त करने में मदद करता है।

यह भी देखें: सुजुकी जिम्नी के 50 साल

कम कीमत के टैग ने थार को ऑफ-रोडर की छवि से लुभाने वाले खरीदारों के एक पूरे नए सेट के लिए खोल दिया है, लेकिन इसकी वास्तविक ऑफ-रोड क्षमता के लिए उपयोग किए बिना। थार डीजल-मैनुअल 4x2 पर 17 महीने की प्रतीक्षा अवधि है, जिससे आपको इसकी लोकप्रियता के पैमाने के बारे में पता चलेगा। संयोग से, महिंद्रा ने पिछले सप्ताह अपनी 1,00,000वीं थार की डिलीवरी की

यह देखना दिलचस्प होगा कि अन्य मारुति एसयूवी के साथ-साथ महिंद्रा थार और फोर्स गोरखा जैसे ऑफ रोड प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में जिम्नी की कीमत कैसी है।

यह भी देखें:

Suzuki Jimny रिव्यु: एक सुपरकार से ज्यादा लोगों का ध्यान खींचती है

भारत में 2022 सुजुकी जिम्नी: पहली छाप वीडियो

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *