टोयोटा यारिस क्रॉस एसयूवी आसियान बाजारों के लिए सामने आई

टोयोटा यारिस क्रॉस एसयूवी

टोयोटा ने सभी नई यारिस क्रॉस एसयूवी से पर्दा उठा दिया है जो सबसे पहले इंडोनेशिया में बिक्री के लिए जाएगी, और पहले अर्बन क्रूजर आइकन के रूप में इसका पूर्वावलोकन किया गया था। यूरोप और कुछ अन्य बाजारों में बेची जाने वाली Yaris Cross SUV को गलत न समझें, आज पेश की गई बिल्कुल नई SUV मुख्य रूप से ASEAN क्षेत्रों में बेची जाएगी।

  1. न्यू यारिस क्रॉस डीएनजीए मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित है
  2. यूरोपीय-कल्पना यारिस क्रॉस के साथ कुछ भी सामान्य नहीं है
  3. शुद्ध पेट्रोल, पेट्रोल हाइब्रिड इंजन विकल्प मिलता है

टोयोटा यारिस क्रॉस एसयूवी: वास्तव में यह क्या है?

टोयोटा की यह बिल्कुल नई एसयूवी मॉड्यूलर डीएनजीए प्लेटफॉर्म (तकनीक से भरपूर टोयोटा टीएनजीए आर्किटेक्चर का एक कम लागत वाला डेरिवेटिव) पर आधारित है, जो इंडोनेशियाई और आसियान क्षेत्र में कई कारों, एसयूवी और एमपीवी का आधार है। प्रमुख मॉडल जो इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं, वे हैं Toyota Avanza MPV , लेटेस्ट-जेनरेशन Yaris सेडान (Yaris का उत्तराधिकारी जिसे भारत में बेचा गया था) और लोकप्रिय Toyota Raize SUV

नई Yaris Cross SUV, Toyota Raize से ऊपर है और इंडोनेशिया जैसे बाज़ारों में Hyundai Creta की सीधी प्रतिद्वंदी होगी। Yaris Cross 4310mm लंबी है जो इसे Creta से थोड़ी लंबी बनाती है. इसमें 2620mm का व्हीलबेस मिलता है जो Creta से 10mm ज्यादा लंबा है।

टोयोटा यारिस क्रॉस एसयूवी: बाहरी स्टाइलिंग

Yaris Cross SUV को ताज़ा लेकिन जाना-पहचाना लुक मिलता है जिसमें एक सीधी नाक होती है जो सामने की ओर थोड़ी सी मुड़ी हुई होती है, स्टाइलिश रैपअराउंड हेडलैम्प्स से घिरी होती है जो E60 BMW 5-सीरीज़ के समान दिखती है। बम्पर लंबा है और इसमें एक प्रमुख ठोड़ी है जो ग्लोस ब्लैक ट्रीटमेंट के साथ समलम्बाकार ग्रिल के नीचे बैठती है। वर्टिकल प्लेस्ड फॉग लैंप हाउसिंग भी हैं।

प्रोफ़ाइल में, बड़े, वर्गाकार पहिया मेहराब के साथ कंट्रास्ट ब्लैक क्लैडिंग के साथ स्टाइल सरल है। आगे और पीछे के दरवाजे बड़े दिखते हैं और पीछे के दरवाजे के पिछले हिस्से में तिरछे डी-पिलर के ठीक आगे एक छोटा सा क्वार्टर ग्लास है। छत काफी सीधी है और स्पोर्टी प्रभाव देने के लिए बस थोड़ा सा पीछे की ओर मुड़ी हुई है। पीछे की ओर यारिस क्रॉस का एंगुलर लुक है, जिसमें क्षैतिज रूप से रखे गए टेललैंप्स और फ्लैट-ईश टेलगेट हैं।

यारिस क्रॉस का समग्र रूप, विशेष रूप से पीछे से, विदेशों में बिकने वाली बड़ी कोरोला क्रॉस एसयूवी जैसा दिखता है। हालाँकि, टोयोटा ने अभी तक यारिस क्रॉस के इंटीरियर का खुलासा नहीं किया है, लेकिन यह पांच सीटों वाला मॉडल होगा।

टोयोटा यारिस क्रॉस एसयूवी: पावरट्रेन विकल्प

Yaris Cross SUV में 104hp, 138Nm, 2NR VE 1.5-लीटर, चार सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है। दूसरा इंजन विकल्प पेट्रोल-हाइब्रिड 2NR-VEX इंजन है जो इलेक्ट्रिक मोटर से 80hp और 141Nm और 90hp और 121Nm डिलीवर करता है।

Toyota Yaris Cross SUV: क्या भारत आएगी?

टोयोटा भारत में बनी कारों, एसयूवी और एमपीवी के लिए सुजुकी के साथ अपनी साझेदारी पर भारी निर्भर है, जो स्थानीय स्तर पर और निर्यात के लिए बेची जाती है। जबकि नई यारिस क्रॉस एसयूवी में इंडोनेशिया और अन्य आसियान क्षेत्रों में बेचे जाने वाले टोयोटा और दाइहत्सु मॉडल के साथ बहुत समानता है, भारत में बेची जाने वाली टोयोटा एसयूवी के साथ शायद ही कुछ समान है और इस प्रकार, यहां लॉन्च होने की उम्मीद नहीं है। भारतीय बाजार के लिए क्रेटा के लिए टोयोटा की कट्टर प्रतिद्वंद्वी अर्बन क्रूजर हैदर एसयूवी है जिसके पास पहले से ही एक अच्छा ऑर्डर बैकलॉग है।

इसके अतिरिक्त, टोयोटा इंडिया के पास पहले से ही इनोवा हाईक्रॉस की बढ़ती मांग से भरा हुआ है और सभी वाहनों के साथ फिर से पेश की गई इनोवा क्रिस्टा के पास पहले से ही एक बड़े पैमाने पर ऑर्डर बैकलॉग है जिसे वर्तमान में पूरा किया जा रहा है।

छवि स्रोत

यह भी देखें:

टोयोटा ने 2024 के लिए फॉर्च्यूनर, हिलक्स माइल्ड हाइब्रिड की पुष्टि की

टोयोटा हैदर, इनोवा हाइक्रॉस की कीमतें 60,000 रुपये तक बढ़ीं

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *