Ferrari Purosangue रिव्यु: असली SUV से ज्यादा उभरी हुई कूपे

फेरारी Purosangue सामने

पूरी तरह से नए पुरोसंगुए (पु-रोह-संग-वे) को नमस्ते कहें, यह एक ऐसा नाम है जो इटालियन में पूरी तरह से पैदा हुआ है। और अपने नाम और वंशावली के अनुरूप, फेरारी ने कुछ परंपराओं को तोड़ने के बावजूद इस प्रतिष्ठित ब्रांड के मूल सिद्धांतों को पूरी तरह बरकरार रखा है। ये इतिहास की पहली 4-डोर Ferrari है और SUV जैसे ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ आती है. लेकिन Purosangue को SUV कहना निंदनीय है (फेरारी के लिए) और आप समझ सकते हैं कि क्यों। यह एसयूवी टेम्पलेट से एक क्रांतिकारी प्रस्थान है, इसके बाद लेम्बोर्गिनी, पोर्श और एस्टन मार्टिन जैसे प्रतिद्वंद्वियों और एक हाई-राइडिंग स्पोर्ट्सकार का स्थान है।

लचीला इंजन और आरामदायक सवारी Purosangue को ट्रू GT की साख देती है।

हालांकि यह अभी तक किसी भी फेरारी के विपरीत नहीं है, फिर भी पुरोसंगू अभी भी अपने लंबे बोनट, कामुक घटता और कसकर चमड़ी वाले शरीर के साथ एक फेरारी है जो बड़े पैमाने पर 22-इंच के पहियों और पीछे 23 इंच के पहियों के चारों ओर लिपटा हुआ है। रोमा-प्रेरित स्टाइल एक फ्रंट-इंजन फेरारी का सार रखता है, हालांकि स्लॉट जैसी फ्रंट ग्रिल और पीछे के सुसाइड दरवाजे जैसे कुछ विवरण काफी अनोखे हैं। कुल मिलाकर, Purosangue एक शानदार दिखने वाली कार है, सही अनुपात के साथ और समान माप में आक्रामक और सुरुचिपूर्ण है।

Purosangue के दिल में V12 से कम नहीं है, वही 6.5 लीटर जो 812 सुपरफास्ट को शक्ति देता है लेकिन हल्के से कम शक्ति (715hp) के साथ। 4x4 ड्राइवट्रेन को FF/GTC4 से प्राप्त किया गया है, जिसमें आठ-स्पीड, ट्विन-क्लच गियरबॉक्स पीछे की तरफ लगा हुआ है और एक अलग दो-स्पीड 'पावर कंट्रोल यूनिट' है जो आधे-शाफ्ट की फ्रंट जोड़ी को चलाता है (प्रत्येक क्लच के साथ) उनके अपने) आपके द्वारा चुने गए मोड और कितनी पकड़ है, इस पर निर्भर करते हुए, आपको इसकी आवश्यकता होने पर चार-पहिया-ड्राइव प्रदान करने के लिए। यह इंजीनियरिंग का एक बहुत ही जटिल सा है।

उच्च-तन्यता वाले स्टील, एल्यूमीनियम, कार्बन फाइबर और अन्य हल्के पदार्थों के मिश्रण ने वजन को नियंत्रित रखा है और Purosangue का वजन 2,033 किलोग्राम है, जो चार-दरवाजे, चार-पहिया-ड्राइव सुपरकार के लिए बहुत भारी नहीं है। वजन वितरण 49:51 फ्रंट-रियर बैलेंस के लिए पूरी तरह से अनुकूलित है।

फेरारी Purosangue: आयाम, डिजाइन

हो सकता है कि सवारी की ऊँचाई बढ़ाकर और दरवाजों की एक अतिरिक्त जोड़ी जोड़कर फेरारी ने अपने आराम क्षेत्र से बाहर कदम रखा हो, लेकिन इसने अनजाने में पुरोसांग को भारत के लिए एकदम सही फेरारी बना दिया है। आइए 185 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ शुरू करते हैं, संभवतः भारतीय खरीदारों के लिए स्पेक शीट पर सबसे महत्वपूर्ण विवरण। मानक लिफ्ट सिस्टम के साथ आपको मिलने वाला अतिरिक्त 20 मिमी या वैकल्पिक लिफ्ट प्लस के साथ 30 मिमी जोड़ें, और आप सड़क और लंबी अंडरबेली के बीच एक एसयूवी जैसी 205-215 मिमी की खाई देख रहे हैं। स्पीड ब्रेकर, सड़क के किनारों से कटे हुए जिन्हें आपको अपने रोमा में टिप-टो करना पड़ता था, एक बीमार क्रंच की प्रत्याशा में अपने दांतों को जकड़े बिना क्रेस्ट किया जा सकता है। यह Purosangue को हर जगह एक कार बनाता है, न कि केवल मुश्किल-से-ढूंढने वाली चिकनी सड़कों पर सावधानीपूर्वक क्यूरेटेड ड्राइव के लिए।


ऑल-व्हील ड्राइव और 185 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस कुछ हद तक ऑफ-रोड क्षमता देता है।

चार दरवाजे होने से भारत में पुरोसंग्यू की अपील भी काफी बढ़ जाती है, जहां सुपर स्पोर्ट्सकार बाजार के तेज अंत में भी व्यावहारिकता, आराम और स्थान फायदे हैं, जहां एक ड्राइवर-संचालित फेरारी कुछ अकल्पनीय नहीं होगा। भारत में बेचे जाने वाले पोर्श के 70 प्रतिशत से अधिक चार दरवाजे हैं और लेम्बोर्गिनी की बिक्री में 80 प्रतिशत से अधिक उरुस का योगदान है, जिनमें से अधिकांश ब्रांड के पहले-टाइमर हैं। इसी तरह, पुरोसंगुए अश्लील अमीर लोगों के व्यापक झुंड से अपील करेगा जिन्होंने पहले कभी फेरारी खरीदने के बारे में नहीं सोचा होगा। परेशानी यह है कि यदि आपके पास पहले से फेरारी नहीं है, तो आप पुरोसंगुए नहीं खरीद सकते क्योंकि पहले ऑर्डर केवल मौजूदा फेरारी मालिकों के लिए आरक्षित हैं।

चार दरवाजों वाली स्पोर्ट्सकार को डिजाइन करना सीधा लग सकता है, लेकिन तब नहीं जब आप चीजों को उनके सिर पर घुमाते हैं और पीछे के आत्मघाती दरवाजों के लिए जाते हैं। Purosangue की लंबाई प्रोफ़ाइल और अनुपात को बनाए रखना गैर-परक्राम्य था और इसे प्राप्त करने का एकमात्र तरीका रियर-हिंज डिज़ाइन था। अन्य लाभ केबिन में पीछे के दरवाजे के माध्यम से आसान पहुंच है जो सी-पिलर से पिवोट करता है और 90 डिग्री तक खुलता है। विशाल व्हील आर्च का मतलब था कि दो कब्जे के लिए कोई जगह नहीं थी और पीछे के पूरे दरवाजे को एक ही हिंज द्वारा समर्थित किया जाना था, जो एक बड़ी इंजीनियरिंग चुनौती थी।

फेरारी Purosangue: आंतरिक, सुविधाएँ

पीछे की सीट से अंदर और बाहर जाना अविश्वसनीय रूप से आसान है और इसी तरह दरवाजे का खुलना और बंद होना भी आसान है, जो इलेक्ट्रॉनिक रूप से संचालित होता है, बस रोल्स या मेबैक की तरह अंदर के बी-पिलर पर एक बटन के प्रेस के साथ। सीटें स्वयं लंबाई और झुकना के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से समायोजित होती हैं, जिससे आपको आश्चर्य होता है कि यह स्पोर्ट्सकार है या लक्ज़री लिमो। उस सवाल का जवाब तब मिलता है जब आप खुद को सीट पर बिठा लेते हैं। हालांकि लेगरूम और हेडरूम दोनों अच्छे हैं, सीट अपने आप में थोड़ी सख्त है, खासकर पीठ के निचले हिस्से में।

जब पुरोसंगुए को फेरारी की तरह चलाया जा रहा हो तो ढली हुई सीटें आपको अच्छी तरह से पकड़ लेती हैं, लेकिन रोजमर्रा के उपयोग के लिए, पीछे की दो बाल्टियाँ आपको बहुत परेशान नहीं करती हैं और सबसे अधिक आरामदायक नहीं होती हैं। इसके अलावा, Purosangue सख्ती से चार सीटों वाला है जिसमें मध्य यात्री के लिए कोई गुंजाइश नहीं है और बूट एक सभ्य है लेकिन 473 लीटर नहीं है।

जुड़वां शिखर कॉकपिट विशिष्ट दिखता है; चंकी स्टीयरिंग कैपेसिटिव टच कंट्रोल के साथ ओवरलोडेड है।

किसी भी फेरारी में ड्राइवर की सीट होती है और पुरोसंगुए का कॉकपिट निश्चित रूप से व्यवसाय है। आप उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री से घिरे हुए हैं जो एक लैम्बो या पोर्श के अंदरूनी हिस्से के बराबर हैं। एलिवेटेड ड्राइविंग पोजीशन से, आप लंबे बोनट से परे अच्छी तरह से देख सकते हैं, जो दूर चला जाता है और आगे की दृश्यता काफी अच्छी है। यह पीछे के दृश्य के बारे में नहीं कहा जा सकता है जो छोटी खिड़की के माध्यम से काफी सीमित है। और कोई रियर वाइपर नहीं है। फेरारी का कहना है कि आपको एक की जरूरत नहीं है क्योंकि हवा का प्रवाह पानी और गंदगी को दूर करने के लिए कोण है, लेकिन हमें यकीन नहीं है कि यह मॉनसून के दिन कितना प्रभावी होगा।

चंकी फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील ग्रिप के लिए शानदार है, लेकिन टर्न इंडिकेटर्स सहित बहुत सारे कंट्रोल के साथ ओवरलोडेड है, और यह थोड़ा भारी हो सकता है। व्हील के दोनों ओर कोई बटन नहीं है बल्कि केवल कैपेसिटिव टचपैड हैं और यहां तक ​​कि इंजन स्टार्ट बटन भी एक उचित बटन के बजाय स्पर्श-संवेदनशील है। यह V12 को फायर करने का आकर्षण थोड़ा कम कर देता है।

पीछे की सीटों में अच्छा लेगरूम है और लग्जरी फैक्टर को जोड़ते हुए लंबाई और रेक्लाइन के लिए इलेक्ट्रॉनिक रूप से समायोजित किया जा सकता है।

फेरारी ने ब्रेल की तरह आपको महसूस करने के लिए टचपैड में इंडेंट दिया है, और संचालित करने के लिए न देखें ताकि आपको अपनी आंख सड़क से हटाने की जरूरत न पड़े। यह अभी भी सबसे सहज अनुभव नहीं है क्योंकि टचपैड्स फ़िडली हैं और हर स्वाइप और टैप के साथ लगातार प्रतिक्रिया नहीं करते हैं।

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर कंफिगरेबल स्क्रीन के साथ पूरी तरह से डिजिटल है और राइट-हैंड-साइड पैड को स्वाइप करके, आप नेविगेशन स्क्रीन और इंस्ट्रूमेंट पैनल के बीच स्विच कर सकते हैं, जिसके केंद्र में एक बड़ा रेव काउंटर है। Puroasangue इन-बिल्ट नेविगेशन के साथ नहीं आता - फेरारी ने स्वीकार किया है कि Google मैप्स को मात देने के लिए कुछ भी नहीं है जिसे आपके फोन के माध्यम से दिखाया जा सकता है। संगीत का चयन करने या गति और गति जैसे कुछ ड्राइविंग आँकड़े प्राप्त करने के लिए यात्री की अपनी स्क्रीन होती है।


रियर-हिंज्ड दरवाजे अद्वितीय हैं और पीछे की सीट से अंदर और बाहर निकलना आसान बनाते हैं।

ड्राइवर और यात्री स्क्रीन के बीच एयरकॉन के लिए एक रोटरी कंट्रोलर है, जो टैप करने पर डैश से बाहर निकलता है। यह कॉकपिट में थोड़ा ड्रामा जोड़ता है, लेकिन फिर से उपयोग करने के लिए सहज नहीं है क्योंकि आपको फ़ंक्शन का चयन करने के लिए इसे फिर से टैप करना होगा और फिर रोटरी नॉब को घुमाना होगा। नियंत्रणों के समग्र UI/UX में निश्चित रूप से सुधार की आवश्यकता है।

फेरारी Purosangue: प्रदर्शन, हैंडलिंग

जब आप V12 में आग लगाते हैं, तो ये सभी दोष पिघल जाते हैं, जो कि एक सुखद आनंद है। यह कम रेव्स पर काफी मौन है और फेरारी का कहना है कि यह उनका सबसे शांत इंजन है, जो सभी मौसमों में पुरोसंगुए को मजबूत जीटी क्रेडेंशियल्स देने के लिए चारों ओर ध्वनि का एक अच्छा सा परिणाम है। वास्तव में, ऑटोरूट पर एक छोटी दौड़ ने तुरंत पुरोसंगू को एक शानदार क्रूजर के रूप में स्थापित कर दिया और मैं कल्पना कर सकता था कि अंडरबेली या महंगे कार्बन-फाइबर ठोड़ी को खुरचने की चिंता के बिना यह भारतीय राजमार्गों को निगल जाएगा।

Purosangue एक उठे हुए कूप की तरह दिखता है, लेकिन इसमें रियर स्किड प्लेट की तरह SUV संकेत हैं।

हालांकि यह 22 और 23 इंच के रिम्स पर सवारी करता है, सवारी आश्चर्यजनक रूप से अच्छी है, विशेष रूप से सॉफ्ट पर स्पंज सेटिंग के साथ। सबसे अच्छी बात यह है कि जब आप कठोर सेटिंग्स (मध्यम और कठोर) चुनते हैं तो सवारी आराम में तेजी से नुकसान नहीं होता है, जो परिष्कृत मल्टीमैटिक ट्रू एक्टिव स्पूल वाल्व (टीएएसवी) निलंबन तकनीक के लिए एक श्रद्धांजलि है जो छोटे इलेक्ट्रिक मोटर्स का उपयोग तेजी से समायोजित करने के लिए करती है। नम, सड़क की स्थिति पर निर्भर करता है।

कम रेव्स पर ग्रंट का भार है और इस खुशहाल क्रूजर को क्रूज मिसाइल में बदलने के लिए थ्रॉटल का एक कठिन झटका लगता है। मैनेटिनो ने स्पोर्ट को डायल किया, लंबे कॉलम-माउंटेड लेफ्ट पैडल के कुछ टग, दाहिने पैर को फर्श पर पिन किया और पूरे ड्रामा और थ्रिल के साथ पुरोसंगुए रॉकेट आगे बढ़े, केवल एक V12 ही दे सकता है। आवाज रीढ़-झुनझुनी है। जैसे ही इंजन 8,250rpm रेव लिमिटर की ओर दौड़ता है, रास्ते में स्टीयरिंग व्हील पर सभी नीली LED को रोशन करने के लिए एक गहरी गर्जना एक उच्च पिच हॉवेल के रूप में उभरती है। त्वरण के सुपरकार स्तर का मतलब है कि आप एक फ्लैश में गंभीर गति प्राप्त करते हैं और 3.3s में 0-100kph का दावा किया गया समय पूरी तरह से विश्वसनीय है जैसा कि 310kph की शीर्ष गति है।

इस स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड V12 के बारे में सुंदरता इसका लचीलापन है, जो आपको खेलने के लिए एक विस्तृत रेव बैंड देता है। यह एक ऐसा इंजन है जो कठिन परिश्रम करना पसंद करता है और उच्च गति पर सबसे अधिक खुशी महसूस करता है। यह महान स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड V12s की मरने वाली नस्ल का अंतिम भी है जो आपको इसे और भी अधिक संजोना चाहता है।

विस्मयकारी स्वाभाविक रूप से 6.5-लीटर V12 पुरोसंगुए का दिल और आखिरी एस्पिरेटेड
मरने वली नस्ल।

मार्च की शुरुआत में डोलोमाइट्स अभी भी बर्फ में ढंके हुए हैं और स्थितियाँ बर्फीली हैं, और यह मेरे आइस-ब्रेकिंग सेशन के लिए एकदम सही संकेत है, जो कि पुरोसंग्यू के साथ है, जो आइस मोड में शुरू होता है। परिचित मानेटिनो द्वारा पांच ड्राइव मोड का चयन किया जा सकता है, जो स्टीयरिंग व्हील पर एकमात्र हार्ड बटन भी है। आप डम्पर सेटिंग्स और सेट-अप के साथ स्वतंत्र रूप से भी खेल सकते हैं। मैं आखिरकार स्पोर्ट मोड पर अपनी सबसे नरम सेटिंग पर निलंबन के साथ बस गया।

फेरारी Purosangue: फैसला

Purosangue एक बड़ी कार है और यह अपने आकार और शक्ति को समायोजित करने के लिए संकरी और बर्फीली इतालवी पहाड़ी सड़कों पर कुछ किलोमीटर की दूरी तय करती है। लेकिन कुछ ही समय में मैंने खुद को पुरोसंगू की गतिशीलता में कड़ी मेहनत करते हुए पाया, कार के स्पॉट-ऑन बैलेंस और रियर-व्हील-ड्राइव एडजस्टेबिलिटी का आनंद लिया। स्पोर्ट मोड में थ्रॉटल पेडल का एक कठिन प्रहार बड़े करीने से नियंत्रित ओवरस्टीयर के फटने से पूंछ को बाहर लाता है। जिस तरह से आप पुरोसंग को तंग हेयरपिन और तंग कोनों के चारों ओर घुमा सकते हैं, वह आपको एक नायक की तरह महसूस कराता है और आप वास्तव में भूल जाते हैं कि यह एक उच्च सवारी वाली 2-टन कार है।

Purosangue कुल फेरारी उत्पादन का केवल 20 प्रतिशत होगा, जिसका अर्थ है कभी न खत्म होने वाली प्रतीक्षा सूची।

पावर डिलीवरी की तरह, स्टीयरिंग फील भी अधिक रैखिक है और अन्य फेरारिस की तरह त्वरित ऑफ-सेंटर नहीं है, जो पुरोसंगू को एक भविष्यवाणी देता है जिसे ड्राइवर सराहेंगे। वास्तव में, यह प्रयोज्यता है, Purosangue का अधिक मापा चरित्र, जो फेरारी के हार्ड-कोर स्पोर्ट्सकार्स के रूप में उच्च-स्तरीय नहीं है, जो कि मालिकों और उनके परिवारों की गहराई से सराहना करेंगे। फिर भी, इसमें फेरारी का सारा सार है और इसमें रोमांच की कमी नहीं है।

और यह कीमत में भी कम नहीं है। भुगतान किए गए सभी करों और शुल्कों के साथ, आप 7 करोड़ रुपये के उत्तर की कीमत देख रहे हैं और यह तब है जब आपको एक के लिए आवंटन मिलता है। इसके लायक था? ऐसी फेरारी कभी नहीं रही। आरामदायक, विशाल और भारतीय सड़कों के अनुकूल। यदि कुछ भी हो, तो इसे सिर्फ उस शानदार 6.5-लीटर V12 के लिए खरीदें, ताकि आंतरिक दहन का सबसे अच्छा स्वाद लिया जा सके।

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *