अपने दोपहिया वाहन को ठीक से कैसे धोएं

बाइक, स्कूटर की सफाई के टिप्स, ट्रिक्स इंडिया।

अपनी बाइक या स्कूटर को साफ करना धुलाई और सुखाने के दो-चरणों के मामले की तरह लग सकता है, लेकिन जिस तरह से आप इसे करने जा रहे हैं वह महत्वपूर्ण हो सकता है। अरे हाँ, आलोचनात्मक! अपने दोपहिया वाहन को गलत तरीके से साफ करने से आपकी पेंट फिनिश खराब हो सकती है और किसी भी दोपहिया वाहन मालिक के लिए सबसे बुरा सपना - जंग लग सकता है।

अगर आपने चौपहिया वाहन को खुद धोया है, तो आपको पता होगा कि उसे चमकदार बनाने के लिए सिर्फ बॉडी और शीशे को धोना होता है। हालाँकि, जब दोपहिया वाहनों की बात आती है, तो सफाई अधिक जटिल और समय लेने वाली प्रक्रिया है। दोपहिया वाहनों में कोने, क्रीज, केबल, किनारे और स्विचगियर अनछुए होते हैं। इसके अलावा, कुछ बाइक्स में डिस्प्ले पर इंजन, गियरबॉक्स, चेन और स्प्रोकेट भी होते हैं, जिनमें से सभी को सही सफाई की आवश्यकता होती है।

1. आपको इसे कहाँ करना चाहिए?

इस प्रक्रिया के सबसे बुनियादी लेकिन आमतौर पर अनदेखे चरणों में से एक है अपने दोपहिया वाहन को धोने के लिए सही जगह का पता लगाना। शुरू करने के लिए एक टाइल वाली या सीमेंट वाली सतह की तलाश करें, मिट्टी से बचें अन्यथा आप अपने दोपहिया वाहन और खुद को कीचड़ स्नान देंगे। एक और महत्वपूर्ण टिप अच्छी जल निकासी है, अन्यथा आप अपने दोपहिया वाहन पर गंदे पानी के छींटे मारेंगे।

2. कपड़ा बीनने वाला

माइक्रोफाइबर तौलिये या नियमित रूप से साफ मुलायम कपड़े (पुराने, घिसे-पिटे सूती टी-शर्ट बिल में फिट होते हैं) के पैक में निवेश करें। सुरक्षित होने के लिए कम से कम चार, गीले/सूखे होने पर इंजन, पहियों और अन्य यांत्रिक भागों के लिए दो, और गीले/सूखे होने पर टैंक और अन्य बॉडीवर्क के लिए दो। यह भंवर के निशान और बॉडीवर्क पर खरोंच से बचने के लिए किया जाता है। कांटे, इंजन के नीचे और चेन कवर जैसे चिकना भागों को साफ करते समय हाथ में अतिरिक्त लत्ता काम में आएगा।

3. हल्की फुहार, बारिश नहीं

देवताओं की शक्ति होने का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने दोपहिया वाहन पर तूफान लाना है। यदि आपके पास प्रेशराइज्ड वॉशर है, तो छिड़काव शुरू करने से पहले इसे कम सेटिंग पर एडजस्ट करें। बाइक को ऊपर से नीचे तक गीला करना शुरू करें और पहले इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल स्पॉट के सीधे संपर्क से बचें। इन क्षेत्रों के लिए सबसे कम सेटिंग में समायोजित करें और पुरानी मोटरसाइकिल या स्कूटर पर दबाव धोने से पूरी तरह से बचें - इस स्थिति में एक गीला कपड़ा ठीक काम करेगा।

4. फ्यूल टैंक के अंदर रहता है

अपने दोपहिया वाहन पर बर्तनों की सफाई के लिए बने डिटर्जेंट का उपयोग करने से बचें। इन उत्पादों में ऐसे रसायन होते हैं जो पेंट की फिनिश को नुकसान पहुंचा सकते हैं। भारत में दोपहिया वाहनों को साफ करने के लिए डीजल जैसे ईंधन का उपयोग काफी व्यापक है और भले ही यह आपकी बाइक को जल्दी से साफ कर देता है, लेकिन यह पेंट को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचाता है। हर कीमत पर ऑटोमोटिव शैंपू और चुटकी में सामान्य बाल शैंपू से चिपके रहें।

5. पूरा काम

यदि आप उचित सफाई की तलाश कर रहे हैं, तो कुंजी विवरण में है और इसके बारे में कोई दो तरीके नहीं हैं। आपके दोपहिया वाहन पर हर एक दरार को अच्छी तरह से साफ करने की जरूरत है। इंजन और ईंधन प्रणाली के बीच के क्षेत्रों तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है लेकिन एक साधारण टूथब्रश अद्भुत काम कर सकता है (बस इसे अपने आप पर पुन: उपयोग न करें!) एक पुरानी मोटरसाइकिल (या नव-रेट्रो मॉडल) पर प्रत्येक स्पोक को साफ करना थकाऊ लग सकता है लेकिन बाद में उन्हें धूप में चमकते हुए देखना बेहद फायदेमंद साबित होगा।

6. हड्डी को सुखाएं

अपनी मोटरसाइकिल को सुखाते समय, पूरी तरह से सूखे, साफ कपड़े का उपयोग करना सुनिश्चित करें और बॉडीवर्क से शुरू करें और फिर शेष हिस्सों पर आगे बढ़ें। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बॉडीवर्क और मैकेनिकल के लिए अलग कपड़ा होना सबसे अच्छा है। चूंकि हममें से अधिकांश के पास दबाव वाली हवा तक पहुंच नहीं है, इसलिए एक साफ सड़क पर एक त्वरित स्पिन लेना सबसे अच्छा है ताकि हवा उपरोक्त कोनों और क्रीज़ को सुखा सके। एक साफ अंतिम स्पर्श क्रोम भागों पर वेसलीन की एक पतली परत को उनकी रक्षा के लिए लागू करना होगा, खासकर यदि आप समुद्र के पास रहते हैं या मानसून में सवारी करते हैं।

क्या आप इस सूची में कुछ और जोड़ना चाहते हैं? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं।

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *