बिना किसी सब्सिडी के Tata Nexon EV पर बड़ी बचत

Tata Nexon EV फ्रंट क्वार्टर

Tata Nexon EV , Tata Motors के लिए एक अत्यधिक सफल मॉडल रही है और भारत में सबसे अधिक बिकने वाली EV है। लॉन्च के बाद यह पहली बार है जब Tata Nexon EV पर भारी छूट दे रही है। ये छूट एसयूवी के 2022 मॉडल वर्ष पर उपलब्ध है, जिसमें ईवी प्राइम पर 90,000 रुपये तक की छूट और ईवी मैक्स पर 80,000 रुपये तक की छूट मिल रही है।

इससे पहले, खरीदार टाटा नेक्सॉन ईवी पर बड़ी बचत करने में सक्षम थे, विशेष रूप से महाराष्ट्र में केंद्र और राज्य की सब्सिडी के कारण, जहां इलेक्ट्रिक एसयूवी सबसे सस्ती थी। इसने राज्य को Nexon EV के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक बना दिया। हालांकि, अब सब्सिडी समाप्त होने के साथ, नेक्सॉन ईवी की मांग गिर गई है, और ये छूट खरीदारों को टाटा शोरूम में वापस आकर्षित करने का एक प्रयास है।

Tata Nexon EV की लोकप्रियता उदार सब्सिडी से प्रेरित थी

EV निर्माताओं को प्रोत्साहित करने के लिए, केंद्र सरकार FAME II सब्सिडी के साथ आई, जहां EV खरीदारों को प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है। इलेक्ट्रिक चौपहिया वाहनों के लिए, वाहन की कुल लागत के 20 प्रतिशत की सीमा के साथ प्रोत्साहन 10,000 रुपये/kWh है। इस योजना के लिए सब्सिडी के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए वाहनों की कीमत 15 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। FAME II सब्सिडी के अलावा, भारत के कई राज्य इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए ऑन-रोड टैक्स और पंजीकरण शुल्क में छूट भी प्रदान करते हैं।

महाराष्ट्र सरकार ने FAME II सब्सिडी के तहत उपलब्ध लाभों के अलावा अन्य लाभों की पेशकश की। पॉलिसी ने वाहन बैटरी क्षमता के 5,000 रुपये प्रति kWh के मूल प्रोत्साहन की पेशकश की, जिसमें अधिकतम प्रोत्साहन 1.50 लाख रुपये था। इसके अतिरिक्त, नीति ने ईवी खरीदारों को 31 दिसंबर, 2021 से पहले वाहन खरीदने पर शुरुआती प्रोत्साहन का लाभ उठाने की अनुमति दी, जिसे बाद में 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दिया गया।

FAME II सब्सिडी और महाराष्ट्र सरकार के प्रोत्साहन का मतलब है कि खरीदार एक नए Nexon EV पर 2 लाख से 3 लाख रुपये बचा सकते हैं, जिससे इसकी लोकप्रियता का पता चलता है।

Tata Nexon EV अब केंद्र और राज्य की सब्सिडी के लिए लागू नहीं है

Nexon EV, बाद की कीमत और मॉडल अपडेट के साथ, अंततः 15 लाख रुपये से कम कीमत की FAME II आवश्यकता को पूरा नहीं कर पाई।

महाराष्ट्र में हमारे डीलर सूत्र हमें बताते हैं कि नेक्सॉन ईवी पर राज्य सरकार की सब्सिडी भी अब उपलब्ध नहीं है क्योंकि राज्य ने नवंबर 2022 में प्रोत्साहन के लिए आवंटन की कुल संख्या को पार कर लिया है। किसी भी सब्सिडी की कमी ने नेक्सॉन ईवी को एक कम आकर्षक प्रस्ताव बना दिया है। पहले की तुलना में, जिसके परिणामस्वरूप मांग में गिरावट आई है। टाटा डीलरों को उम्मीद है कि छूट खरीदारों को ईवी एसयूवी पर फिर से विचार करने के लिए आकर्षित करेगी।

Tata ने हाल ही में Nexon EV की कीमतों में कटौती की है

Tata Motors ने हाल ही में Nexon EV के प्राइम वेरिएंट के लिए 50,000 रुपये तक और मैक्स के लिए 85,000 रुपये तक की कीमतों में कमी की है। टाटा ने कहा कि सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव्स (पीएलआई) योजना के कारण कीमतों में कमी की गई है, जो देश में ईवी और हाइड्रोजन फ्यूल सेल ईवी (एफसीईवी) के निर्माण को प्रोत्साहित करती है। कीमत में कटौती प्रतिस्पर्धात्मक रूप से कीमत वाली Mahindra XUV400 का मुकाबला करने के लिए एक रणनीतिक कदम भी हो सकता है - जिसने हाल ही में 10,000 बुकिंग मील का पत्थर पार किया है - जो इस समय Nexon EV का एकमात्र प्रत्यक्ष प्रतिद्वंद्वी है।

कीमतों में कटौती और छूट के बराबर सब्सिडी बचत?

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, केंद्र और महाराष्ट्र राज्य की सब्सिडी ने नेक्सॉन ईवी खरीदारों को लगभग 3 लाख रुपये बचाने में मदद की। नई कीमतों में कटौती और छूट के साथ कुल लाभ का मतलब है कि नेक्सॉन ईवी प्राइम अब 1.4 लाख रुपये अधिक किफायती है। Nexon EV Max के लिए यह आंकड़ा 1.65 लाख रुपये तक जाता है। इसलिए, भले ही बचत सब्सिडी के आस-पास न हो, फिर भी आप आधी बचत कर सकते हैं।

यह भी देखें:

टाटा को उम्मीद है कि 2030 तक उसकी आधी बिक्री ईवी से होगी

ऑटो एक्सपो 2023: टाटा मोटर्स की 9 नई कार, एसयूवी 2025 तक लॉन्च

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *