Nissan Ariya EV भारत में स्पॉट हुई

निसान एरिया फ्रंट क्वार्टर

भारतीय सड़कों पर निसान आरिया ईवी की छवियां ऑनलाइन सामने आई हैं, और निसान ने मूल्यांकन उद्देश्यों के लिए पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी को यहां लाया है। जुलाई 2020 में आरिया का वैश्विक स्तर पर खुलासा किया गया था, और यह निसान की बेहद सफल लीफ ईवी हैचबैक से ऊपर है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में, निसान एरिया किआ ईवी6 और हुंडई इओनीक 5 जैसे प्रीमियम क्रॉसओवर को टक्कर देती है, दोनों भारत में पहले से ही बिक्री पर हैं।

यह देखा जाना बाकी है कि निसान एरिया को भारत लाएगी या नहीं क्योंकि उसने यहां एसयूवी लॉन्च करने की किसी भी योजना का स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया है।

  1. Nissan Ariya EV में दो बैटरी पैक विकल्प मिलते हैं
  2. भारत लॉन्च की पुष्टि नहीं हुई
  3. निसान 2025 से भारत-विशिष्ट एसयूवी लॉन्च करेगी

निसान आरिया ईवी: डिजाइन, विशेषताएं

Ariya EV ने 2019 में टोक्यो मोटर शो में पहली बार दिखाए गए उसी नाम की अवधारणा से इसकी डिजाइन प्रेरणा ली है। उत्पादन मॉडल 2020 में सामने आया था और यह Renault-Nissan-Mitsubishi के CMF-EV इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर पर आधारित है।

निसान अरिया में नया 'डिज़ाइन' शील्ड है, और कुछ बाजारों में, इसे एक प्रबुद्ध निसान लोगो मिलता है। इसे कार के आगे और पीछे को जोड़ने वाली एक प्रमुख शोल्डर-लाइन के साथ एक अलग कूप-जैसी डिज़ाइन मिलती है। इलेक्ट्रिक एसयूवी 19 इंच या 20 इंच के पहियों पर बैठती है, बाद वाला इसे बहुत अधिक सड़क उपस्थिति देता है।

अंदर की तरफ, निसान में डैशबोर्ड पर हावी 12.3 इंच की बड़ी स्क्रीन के साथ एक साफ-सुथरा लुक है। निसान ने अधिकांश भौतिक बटनों को हटा दिया है, उन्हें हैप्टिक नियंत्रणों से बदल दिया है। विशिष्ट विशेषताओं में बोस का प्रीमियम साउंड सिस्टम और एक बड़ा हेड-अप डिस्प्ले शामिल है।

इसमें उन्नत चालक सहायता सुविधाएँ मिलती हैं, जिसमें निसान के प्रोपायलट सिस्टम का उन्नत संस्करण भी शामिल है। 2022 में परीक्षण किया गया, एरिया को यूरो एनसीएपी द्वारा पूर्ण पांच सितारा दुर्घटना-परीक्षण रेटिंग से सम्मानित किया गया।

निसान आरिया की रेंज 529km तक है

निसान आरिया को सिंगल-मोटर, रियर-व्हील-ड्राइव और ट्विन-मोटर, फोर-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन और दो बैटरी पैक विकल्प - 63kWh और 87kWh दोनों के साथ पेश करता है। 63kWh बैटरी पैक 217hp और 300Nm का टार्क बनाता है, और इसकी दावा की गई सीमा 402km है। 87kWh मॉडल 242hp और 300Nm बनाता है और इसकी दावा की गई रेंज 529km तक है। टॉप-स्पेक 87kWh अरिया 306hp और 600Nm का टार्क बनाता है, जबकि 513km तक की दावा की गई रेंज की पेशकश करता है।

क्या निसान आरिया भारत आएगी?

हालांकि निसान के पास भारतीय बाजार के लिए कई नई एसयूवी और ईवी की योजना है, लेकिन इसने पुष्टि नहीं की है कि आरिया ईवी इसके आगामी लॉन्च में से एक होगी।

निसान और उसके सहयोगी रेनॉल्ट ने हाल ही में भारतीय बाजार में 5,300 करोड़ रुपये के नए निवेश की घोषणा की। निवेश मुख्य रूप से छह नई, स्थानीय रूप से उत्पादित कारों और एसयूवी को दो ब्रांडों के बीच समान रूप से विभाजित करने के लिए होगा। निसान 2025 से भारत के लिए बनी दो SUVs और एक एंट्री-लेवल EV लॉन्च करेगी। इस बीच, कार निर्माता Renault Triber MPV के व्युत्पन्न पर भी विचार कर रहा है।

जबकि भारत-स्पेक एसयूवी और ईवी अभी भी कुछ समय दूर हैं, निसान अपने पोर्टफोलियो को सीबीयू एसयूवी के साथ ताज़ा रखेगी, जिन्हें अक्टूबर 2022 में प्रदर्शित किया गया था। इनमें से एक्स-ट्रेल के लॉन्च की पुष्टि हो गई है, जबकि कशकाई और ज्यूक का मूल्यांकन किया जा रहा है।

जासूस छवि स्रोत

यह भी देखें:

नई एसयूवी, ईवी लॉन्च से पहले निसान को आफ्टरसेल्स ओवरहाल से गुजरना होगा

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *