क्या आपको एक पुरानी Hyundai Verna खरीदनी चाहिए?

Hyundai Verna फ्रंट थ्री क्वार्टर

चलो अच्छा ही हुआ: सुविधाओं की लंबी सूची, परिष्कृत इंजन

इसके लिए देखें: डीसीटी गियरबॉक्स , ब्रेक पहनना

इस्तेमाल की गई कारों के बाजार में Hyundai Verna एक सम्मोहक विकल्प बनाती है, क्योंकि यह एक प्रतिष्ठित ब्रांड की सुविधाओं से भरपूर, परिष्कृत सेडान है। ऐसे बहुत से उपयोग किए गए उदाहरण हैं जो बाजार में पाए जा सकते हैं, लेकिन आपको इनमें से किसे चुनना चाहिए और किस पर ध्यान देना चाहिए? पता लगाने के लिए पढ़ें।

मार्च 2020 में तीसरी पीढ़ी की वेरना को नया रूप दिया गया और यह केवल मध्य-जीवन-चक्र अद्यतन होने के बावजूद कुछ व्यापक अपडेट के साथ आई। वर्ना को एक बड़ा ग्रिल, नई एलईडी हेडलाइट्स और टेल-लाइट्स, और बाहर की तरफ नए बंपर मिले, जबकि इंटीरियर को एक नया टचस्क्रीन और डिजिटल डायल मिला। और डुअल-टोन ब्लैक और बेज इंटीरियर कलर स्कीम के अलावा, नए टर्बो संस्करण को स्पोर्टी रेड एक्सेंट्स के साथ ऑल-ब्लैक थीम मिली।

Hyundai Verna: इंजन और गियरबॉक्स

अंदर और बाहर कॉस्मेटिक बदलावों के अलावा, बड़े अपडेट त्वचा के नीचे थे। 2020 वेरना फेसलिफ्ट में पूरी तरह से नया इंजन और गियरबॉक्स विकल्प मिला है। इसमें दो पेट्रोल इंजन और एक डीजल मिलता है। दो पेट्रोल इंजनों में से पहला 1.5-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड यूनिट है जो 115hp और 144Nm के लिए अच्छा है जो 6-स्पीड मैनुअल या CVT ऑटो के साथ हो सकता है।

दूसरा पेट्रोल इंजन वेन्यू से 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड यूनिट है, जो 120hp और 172Nm विकसित कर रहा है, विशेष रूप से 7-स्पीड DCT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। डीजल एक 1.5-लीटर इकाई है जो 115hp और 250Nm उत्पन्न करती है और इसे 6-स्पीड मैनुअल या टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्पों के साथ रखा जा सकता है।

सभी इंजन चिकने और परिष्कृत हैं, इसलिए आपको अपने उपयोग के आधार पर चयन करना चाहिए। 1.5 पेट्रोल शहर में और राजमार्ग पर उपयोग के लिए पर्याप्त रूप से बहुमुखी है और यह खरीदने के लिए सबसे सस्ती भी होगी। इस बीच, यदि आपके पास बहुत अधिक चलने की योजना है तो डीजल समझ में आएगा। उत्साही लोगों के लिए, वेरना टर्बो एक है, लेकिन यह ध्यान रखने योग्य है कि 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल सबसे किफायती इकाई नहीं है।

हुंडई वेरना: वेरिएंट, फीचर्स और वारंटी

नए बम्पर और टेल-लाइट्स फेसलिफ्ट को चिन्हित करते हैं; फाइव-स्पोक अलॉय कूल दिखते हैं।

लॉन्च के समय, Verna फेसलिफ्ट को S, S+, SX और SX (O) ट्रिम्स में पेश किया गया था, जिसमें बेस-लेवल E ट्रिम को बाद में लाइन-अप में जोड़ा गया था। सुविधाओं के संदर्भ में, टॉप-स्पेक Verna SX (O) में Apple CarPlay और Android Auto संगतता के साथ 8.0-इंच टचस्क्रीन, BlueLink कनेक्टेड कार तकनीक, एक Arkamys ऑडियो सिस्टम, फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हवादार फ्रंट सीटें, हैंड्स- मिलती हैं। फ्री टेलगेट ओपनिंग, वायरलेस फोन चार्जर और सनरूफ।

सुरक्षा के मोर्चे पर, वर्ना दो एयरबैग, एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर मानक के रूप में पैक करती है, उच्च वेरिएंट में छह एयरबैग, ईएससी, रिवर्सिंग कैमरा, फ्रंट पार्किंग सेंसर (केवल टर्बो-पेट्रोल वेरिएंट) और एक टायर प्रेशर जैसी अतिरिक्त सुविधाएँ मिलती हैं। निगरानी प्रणाली। जबकि सभी वेरिएंट्स शालीनता से सुसज्जित हैं, यह थोड़ा अतिरिक्त खर्च करने और SX या SX (O) ट्रिम्स के लिए जाने लायक है क्योंकि उन्हें सभी फील-गुड फीचर्स मिलते हैं। हुंडई होने के नाते, स्पेयर पार्ट्स की उपलब्धता कोई समस्या नहीं होगी और अधिकृत सेवा केंद्र पूरे देश में फैले हुए हैं, जो आपके स्वामित्व के अनुभव को तनाव मुक्त बनाते हैं।

सेकंड हैंड Hyundai Verna में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए

डीसीटी गियरबॉक्स

हालांकि कोई ज्ञात दोष नहीं है, यदि आप टर्बो संस्करण के लिए जा रहे हैं तो दोहरे क्लच ऑटो गियरबॉक्स के स्वास्थ्य की जांच करना सबसे अच्छा है, क्योंकि यह एक महंगा फिक्स हो सकता है। एक परीक्षण ड्राइव पर, सुनिश्चित करें कि कार सुचारू रूप से लाइन से बाहर हो जाए, गियरबॉक्स निर्बाध रूप से शिफ्ट हो और झटकेदार न हो।

ब्रेक का घिसना

कुछ मालिकों ने यह भी कहा है कि वेरना पर ब्रेक पैड, विशेष रूप से स्वचालित संस्करण, समय से पहले घिस जाते हैं। वाहन खरीदने से पहले, ब्रेक पहनने और अन्य उपभोज्य भागों की स्थिति का आकलन करने के लिए एक मैकेनिक प्राप्त करें।

भले ही यह एक सामान्य समस्या नहीं है, कुछ मालिकों को अपने मैनुअल Vernas से जल्दी क्लच पहनने का सामना करना पड़ा है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि खरीदने से पहले क्लच और प्रेशर प्लेट की जांच करवा लें। यह भी ध्यान रखने योग्य बात है कि Verna में सबसे ज्यादा जगह वाली रियर सीट नहीं है।

पुरानी Hyundai Verna की कीमत और पुनर्विक्रय मूल्य

9 लाख -12 लाख रुपये

ट्रिम लेवल और इंजन-गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन के आधार पर 9 लाख से 12 लाख रुपये के बीच कहीं भी इस्तेमाल की हुई वेरना फेसलिफ्ट खरीदना, अच्छे मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है। पुरानी Vernas की बहुत अधिक मांग नहीं है और यह तथ्य कि नई-पीढ़ी का मॉडल आने वाला है, आपको कीमत को कुछ हद तक कम करने में मदद करनी चाहिए।

हुंडई वेरना फैक्टफाइल
वर्षों का उत्पादन किया 2020-वर्तमान
मूल्य जब नया 9.31 लाख रुपये से शुरू (एक्स-शोरूम, भारत)
इंजन 4 सिलेंडर, 1497cc, पेट्रोल/3 सिलेंडर, 998cc, टर्बो-पेट्रोल/4 सिलेंडर, 1493cc, टर्बो-डीजल
शक्ति 115/120/115एचपी
टॉर्कः 144/172/250 एनएम
धरातल 165 मिमी
बूट स्पेस 480 लीटर

यह भी देखें:

क्या आपको एक पुरानी मारुति सुजुकी सियाज खरीदनी चाहिए?

क्या आपको पुरानी Tata Altroz ​​खरीदनी चाहिए?

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *