एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट रिव्यु: स्तर को ऊपर उठाना

एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट को पांच ट्रिम्स में लॉन्च किया गया है।

एमजी हेक्टर 2019 में अपनी शुरुआत के बाद से मध्यम आकार के एसयूवी बाजार में एक मजबूत विक्रेता रहा है। तब से यह खंड अधिक आधुनिक, बेहतर प्रदर्शन करने वाली और सुविधा संपन्न एसयूवी के साथ आगे बढ़ा है। और इसलिए, MG ने हेक्टर को अभी तक का सबसे बड़ा अपडेट दिया है, जिसमें अधिक विशेषताएं और तकनीक और ताज़ा लुक है। आइए जानते हैं कैसी है 2023 एमजी हेक्टर।

एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट: बाहरी डिजाइन

ऐसा लगता है कि एमजी ने बीएमडब्ल्यू की किताब से एक पत्ता निकाला है क्योंकि हेक्टर को अब हीरे की तरह क्रोम आवेषण के साथ और भी बड़ा फ्रंट ग्रिल मिलता है। यह बड़ा ग्रिल हेक्टर को सड़क पर अधिक उपस्थिति देता है। इसके अलावा, यह पुराने मॉडल से विभाजित हेडलाइट व्यवस्था को बरकरार रखता है, लेकिन अब आपको वह मिलता है जिसे MG बुद्धिमान संकेतक कहता है, जो चालू हो जाता है - यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है - जब आप किसी भी दिशा में स्टीयरिंग को 30 डिग्री से अधिक घुमाते हैं। .

बड़ा, डायमंड-पैटर्न वाला ग्रिल हेक्टर को अधिक उपस्थिति देता है।

किनारों के साथ, आपको मौजूदा मॉडल के अलावा नया रूप बताने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि इसमें 18-इंच मिश्र धातु दोहरी टोन फिनिश और विंडो लाइन पर क्रोम गार्निश मिलती है। एमजी ने पिछले हिस्से में बदलाव किए हैं, हेक्टर के साथ अब एलईडी लाइटिंग तत्व मिल रहे हैं जो टेल-लैंप को दोनों छोर से जोड़ते हैं। हेक्टर बैजिंग भी अब अधिक प्रमुख है और टेलगेट पर नीचे की ओर है, जबकि पुराने मॉडल पर 'इंटरनेट इनसाइड' बैज ने ADAS बैज के लिए रास्ता बनाया है।

एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट: इंटीरियर और फीचर्स

यह अंदर की तरफ है जहां नया एमजी हेक्टर चीजों को एक नए स्तर पर ले जाता है। जबकि पुराने हेक्टर का 10.4-इंच टचस्क्रीन इसकी हाइलाइट्स में से एक था, इस नए में 14-इंच की विशाल इकाई मिलती है। यूनिट अपने आप में पिछले वाले से एक बड़ा कदम है, क्योंकि यह उपयोग करने में आसान लगता है और इसका रिज़ॉल्यूशन बेहतर है। यह अभी भी टैबलेट जैसा स्लीक नहीं है, लेकिन प्रतिक्रिया का समय काफी बेहतर है और यह पुराने की तरह धीमा नहीं है।

360 डिग्री कैमरे में नया 14 इंच का टचस्क्रीन पैक।

पहले की तरह, टचस्क्रीन में ढेर सारी सुविधाएँ हैं और इसका उपयोग SUV के कुछ कार्यों को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है। यूनिट को वायरलेस Android Auto/Apple CarPlay संगतता मिलती है और इसका उपयोग सनरूफ को खोलने/बंद करने, परिवेश प्रकाश को समायोजित करने और HVAC सिस्टम को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, चलते-फिरते AC कंट्रोल्स को चलाना एक बोझिल प्रक्रिया है, क्योंकि ऐसा करने के लिए आपको अपनी आँखें सड़क से हटानी होंगी।

शुक्र है, एक और नई सुविधा जोड़ने से इस समस्या को कम करने में मदद मिलती है। हेक्टर को अब एमजी असिस्टेंट मिलता है, जो एस्टोर में शुरू हुआ और सनरूफ को संचालित करने, एसी तापमान और पंखे की गति को समायोजित करने, परिवेश प्रकाश रंगों को बदलने और अन्य जैसे कार्यों को पूरा करने के लिए वॉयस कमांड के एक सेट के माध्यम से काम करता है।

पुराने एनालॉग डायल की जगह एक नया, पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है।

बड़ी स्क्रीन को समायोजित करने के लिए MG ने डैशबोर्ड लेआउट को भी फिर से तैयार किया है। एसी वेंट्स को रिप्लेस किया गया है और वे अब पहले की तुलना में थोड़े छोटे हैं। डैश टॉप पर आपको सॉफ्ट टच मटेरियल भी मिलता है, जो काफी प्रीमियम लगता है। सेंटर कंसोल भी नया है, नए गियर लीवर के साथ और कुछ प्रमुख कार्यों को नियंत्रित करने के लिए अधिक भौतिक बटन हैं। साथ ही पैकेज का एक हिस्सा एक नया पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है।

विद्युत रूप से समायोज्य सामने की सीटों में वेंटिलेशन होता है और बड़े और सहायक होते हैं, लेकिन मैंने पाया कि काठ का समर्थन अत्यधिक है और यह समायोज्य भी नहीं है। हेक्टर की पिछली सीट में कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन यह कोई बुरी बात नहीं है। आपको अभी भी चौड़ी सीट मिलती है, जो आसानी से तीन वयस्कों को समायोजित करती है और आप बेहतर आराम के लिए सीट आराम भी कर सकते हैं।

बड़ा नयनाभिराम सनरूफ केबिन के हवादार एहसास को बढ़ाने में मदद करता है।

लेगरूम और हेडरूम, पहले की तरह, छह फुट के लोगों के लिए भी पर्याप्त है और फ्लैट फ्लोर इसे मध्य यात्रियों के लिए भी आरामदायक बनाता है। पीछे की सीट पर बैठने वालों को सेंटर आर्मरेस्ट और डेडिकेटेड एसी वेंट भी मिलते हैं। लाइट बेज अपहोल्स्ट्री भी इस केबिन को हवादार महसूस कराने में चमत्कार करती है, लेकिन इसे साफ रखना मुश्किल होगा। कुल मिलाकर, केबिन पहले की तुलना में अधिक प्रीमियम महसूस करता है क्योंकि गुणवत्ता में सुधार हुआ है, बेहतर सामग्री और बेहतर फिट और फिनिश के साथ।

हेक्टर के पास सेगमेंट में सबसे आरामदायक और जगहदार रियर सीट है।

टॉप-स्पेक हेक्टर फेसलिफ्ट पर नोट की अन्य विशेषताओं में ऑटो हेडलैंप और वाइपर, एक पावर्ड टेलगेट, एक पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस चार्जर, एमजी की आई-स्मार्ट कनेक्टेड कार टेक, एक इन्फिनिटी ऑडियो सिस्टम, लेदरेट अपहोल्स्ट्री और एक पीएम 2.5 एयर प्यूरीफायर शामिल हैं। हेक्टर सैवी पर सुरक्षा किट में छह एयरबैग, 3डी मोड के साथ 360 डिग्री कैमरा, टीपीएमएस, ईएससी, ट्रैक्शन कंट्रोल और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं।

एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट: ADAS टेक

हेक्टर फेसलिफ्ट की पहले से ही विस्तृत उपकरण सूची में एक बड़ा जोड़ ADAS तकनीक है, जो अनुकूली क्रूज नियंत्रण, आगे की टक्कर की चेतावनी, लेन-कीपिंग असिस्ट और स्वायत्त आपातकालीन ब्रेसिंग जैसी सुविधाओं को लाती है। हमने अपने ड्राइव पर अनुकूली क्रूज नियंत्रण और लेन-कीपिंग असिस्ट का परीक्षण किया, और सिस्टम सामने कार से सुरक्षित दूरी बनाए रखते हुए एसयूवी को लेन के भीतर अच्छी तरह से रखने में कामयाब रहा। यह केवल तब था जब हमें सड़क के एक खराब चिन्हित हिस्से का सामना करना पड़ा था, जिसे सिस्टम ने बंद कर दिया था।

अनुकूली क्रूज नियंत्रण जैसी एडीएएस तकनीक अब पैकेज का हिस्सा है।

ADAS की अन्य विशेषताओं में बेंड क्रूज़ असिस्टेंस शामिल है, जो - जब क्रूज़ कंट्रोल सक्रिय होता है - वाहन की गति को समायोजित करता है जब यह वक्र का सामना करता है; और ट्रैफिक जैम असिस्ट, जो सक्रिय होने पर धीमी गति से चलने वाले ट्रैफिक के साथ-साथ SUV को रेंगने में मदद करता है।

एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट: इंजन, प्रदर्शन और ईंधन दक्षता

इस अपडेट के साथ, MG ने रेंज से 1.5-लीटर पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन को हटा दिया है, इसलिए अब आपकी पसंद 2.0-लीटर टर्बो-डीजल या 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल तक सीमित है। हमें परीक्षण पर 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल मिला है, जो 143hp और 250Nm उत्पन्न करता है, जिसे 8-स्टेप CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन बहुत रिफाइंड है, लेकिन प्यासा है।

चलते-फिरते, हेक्टर फेसलिफ्ट पुराने मॉडल के समान महसूस होती है। यह टर्बो पेट्रोल-सीवीटी ऑफ द लाइन रेस्पॉन्सिव है और इसे सामान्य रूप से चलाना काफी आसान है। जबकि CVT इंजन को इष्टतम रेव बैंड में रखते हुए अच्छा काम करता है, फिर भी आप कुछ टर्बो लैग महसूस कर सकते हैं, खासकर जब आप भारी पैर से ड्राइव करते हैं। और जब आप उत्साही तरीके से ड्राइव करते हैं, तो गियरबॉक्स सीवीटी से जुड़े विशिष्ट रबर बैंड प्रभाव प्रदर्शित करता है।

एमजी हेक्टर सीवीटी परफॉर्मेंस
त्वरण (किमी प्रति घंटे) स्पोर्ट मोड सिटी मोड पारिस्थितिकी प्रणाली
0-20 1.42s 1.48s 1.37s
0-40 2.93s 3.02s 3.21s
0-60 5.06s 5.13s 5.43s
0-80 7.96s 8.07s 8.34 सेकंड
0-100 11.90s 11.94 सेकेंड 12.28s
किकडाउन त्वरण (किमी प्रति घंटे)
20-80 6.70s 7.00s 8.04 सेकंड
40-100 8.94s 8.90s 10.24 सेकेंड

हेक्टर फेसलिफ्ट तीन ड्राइव मोड्स - नॉर्मल, ईको और स्पोर्ट - के साथ आती है, लेकिन मोड्स के बीच परफॉर्मेंस में अंतर बमुश्किल बोधगम्य है। पार्ट-थ्रॉटल इनपुट के दौरान ही आप मोड के बीच अंतर महसूस करेंगे।

उत्तरदायी सीवीटी और आरामदायक कम गति की सवारी हेक्टर को राजमार्ग की तुलना में शहर में घर जैसा महसूस कराती है।

हमारे प्रदर्शन परीक्षणों में, इसने स्पोर्ट में 11.9s में 0-100kph डैश, नॉर्मल में 11.94s और इको में 12.28s किया। रोल-ऑन त्वरण के लिए, 20-80kph रन स्पोर्ट में 6.7s, सामान्य में 7s और Eco में 7.47s में भेजा जाता है। ईंधन दक्षता के संदर्भ में, हेक्टर पेट्रोल-सीवीटी ने शहर में 8.3kpl और राजमार्ग पर 9.6kpl का रिटर्न दिया, जबकि हमारे परीक्षण चक्रों पर ईको मोड में चलाया जा रहा था।

MG Hector फेसलिफ्ट: राइड, हैंडलिंग और ब्रेकिंग

Hector उत्साही लोगों की SUV पसंद नहीं है. इसके सॉफ्ट सस्पेंशन सेट-अप के कारण, जब आप गति से मोड़ लेते हैं तो यह काफी हद तक लुढ़क जाता है और स्टीयरिंग भी कुछ महसूस नहीं करता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इसे आरामदेह तरीके से चलाएं, जहां आप इसके कम्फर्ट ओरिएंटेशन का आनंद लेंगे।

सवारी और हैंडलिंग संतुलन स्पष्ट रूप से स्पोर्टीनेस की तुलना में आराम पर केंद्रित है।

सवारी अच्छी है क्योंकि यह छोटे धक्कों को अच्छी तरह से गोल करती है और यह अंदर से एक आरामदायक एहसास देती है। हालाँकि, जब आप गति बढ़ाते हैं तो तेज धक्कों ने इसे पकड़ लिया, जिससे यह अस्थिर महसूस करता है। यात्रियों और सामान के साथ यात्रा करने से उछाल कुछ कम होना चाहिए।

जहां तक ​​ब्रेक की बात है, हेक्टर फेसलिफ्ट में चारों तरफ डिस्क ब्रेक मिलते हैं, जो इस एसयूवी को धीमा करने का अच्छा काम करते हैं। प्रगतिशील रोक शक्ति के बाद शुरू में एक मजबूत और आत्मविश्वास से काटने वाला है।

एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट: कीमत और फैसले

14.73 लाख रुपये से 21.73 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) की कीमत पर, हेक्टर फेसलिफ्ट टाटा हैरियर, महिंद्रा एक्सयूवी700 के 5-सीट संस्करण, हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, वोक्सवैगन टाइगुन, स्कोडा कुशक जैसी मध्यम आकार की एसयूवी को टक्कर देना जारी रखे हुए है। मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूजर हैदर।

हेक्टर फेसलिफ्ट आउटगोइंग मॉडल के सभी मजबूत बिंदुओं को लेती है और उन पर आगे निर्माण करती है। यह एक विशाल और आरामदायक एसयूवी बनी हुई है और अब पहले से अधिक प्रीमियम महसूस करती है और आपको प्रभावित करने के लिए और भी अधिक उपकरणों में पैक करती है। ज़रूर, यह ड्राइव करने के लिए आकर्षक नहीं है और टर्बो-पेट्रोल इंजन थ्रस्टी साइड पर है, लेकिन अगर आप एक परिष्कृत एसयूवी चाहते हैं जो आकार में बड़ी हो, सुविधाओं के साथ-साथ आरामदायक भी हो, तो हेक्टर फेसलिफ्ट को हराना मुश्किल है।

यह भी देखें:

एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट वीडियो रिव्यू

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *