10 सबसे सस्ती कारें, छह एयरबैग वाली एसयूवी

सबसे सस्ती कारें, छह एयरबैग वाली एसयूवी

भारत में बेची जाने वाली सभी कारों और एसयूवी को 1 अक्टूबर, 2023 से मानक के रूप में छह एयरबैग से लैस करने की आवश्यकता होगी। ऐसा एक वाहन के अंदर यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए किया गया था क्योंकि सुरक्षित वाहनों की मांग लगातार बढ़ रही थी। इससे पहले, 1 जनवरी, 2022 को या उसके बाद बेचे जाने वाले सभी वाहनों के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग अनिवार्य कर दिया गया था।

छह एयरबैग को मानक बनाने के नए नियमों से कारों और एसयूवी की कीमत भी बढ़ जाएगी। निर्माताओं के लिए छह एयरबैग सिस्टम को लागू करने की कुल लागत 12,500-15,000 रुपये के बीच होने का अनुमान है। हालांकि, विभिन्न केंद्रीय और राज्य करों के कारण, जब तक वाहन किसी ग्राहक के घर तक पहुंचता है, तब तक यह लागत दोगुनी या तिगुनी हो सकती है।

जबकि कुछ निर्माताओं ने पहले से ही छह एयरबैग को मानक के रूप में पेश करना शुरू कर दिया है, कई अभी भी अपने पोर्टफोलियो को अपडेट करने की प्रक्रिया में हैं। यहां 15 लाख रुपये से कम कीमत वाली कारों और एसयूवी की सूची दी गई है, जो छह एयरबैग की पेशकश करती हैं, या तो उनके कुछ वेरिएंट या रेंज में मानक:

1. हुंडई ग्रैंड आई10 निओस

कीमत: 7.95 लाख-8.51 लाख रुपये

वर्तमान में कारखाने से छह एयरबैग के साथ बाजार में सबसे सस्ती कार Hyundai Grand i10 Nios Asta की टॉप-स्पेक है। लाइन-अप में अन्य सभी वेरिएंट चार एयरबैग - ड्राइवर, यात्री और साइड - मानक के रूप में पेश किए जाते हैं। Grand i10 Nios एक 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 83hp और 114Nm का टार्क पैदा करता है और यह 5-स्पीड मैनुअल या AMT गियरबॉक्स के साथ आता है। फेसलिफ्ट में नए सेफ्टी फीचर्स मिलने के साथ, Grand i10 Nios एक समझदार पारिवारिक हैचबैक बनी हुई है जो शहर में घर पर है।

2. मारुति सुजुकी बलेनो

कीमत: 8.38 लाख-9.88 लाख रुपये

इसके बाद मारुति सुजुकी बलेनो है जिसे जेटा और अल्फा ट्रिम्स पर मानक के रूप में छह एयरबैग मिलते हैं। बाकी सभी ट्रिम्स में सिर्फ दो एयरबैग्स मिलते हैं- ड्राइवर और पैसेंजर। बलेनो भी इस सूची में कुछ मॉडलों में से एक है जिसमें सीएनजी पावरट्रेन के साथ छह एयरबैग मिलते हैं, हालांकि यह केवल ज़ेटा ट्रिम में है। हुड के तहत, बलेनो को 1.2-लीटर इंजन मिलता है जो पेट्रोल मोड में 90hp और 113Nm और CNG मोड में 77.5hp और 98.5Nm विकसित करता है। दोनों को 5-स्पीड मैनुअल से जोड़ा गया है, लेकिन पेट्रोल वर्जन में 5-स्पीड एएमटी भी मिलता है। बलेनो अब सवारी और हैंडलिंग विभाग में कहीं बेहतर है, और सुरक्षा और उपकरण प्रतिस्पर्धा के बराबर हैं।

3. हुंडई ऑरा

कीमत: 8.61 लाख रुपये

Grand i10 Nios की तरह, Aura में भी केवल टॉप-स्पेक SX (O) ट्रिम में छह एयरबैग मिलते हैं, अन्य सभी वेरिएंट में सिर्फ चार एयरबैग मिलते हैं। यह उसी 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 83hp और 114Nm का टार्क पैदा करता है, हालाँकि, इस ट्रिम में केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है। फेसलिफ़्टेड ऑरा लाइट कंट्रोल्स और स्मूथ इंजन के साथ बेहद यूज़र फ्रेंडली है, और सच में Hyundai के फैशन में, यह बहुत अच्छी तरह से सुसज्जित है।

4. टोयोटा ग्लैंजा

कीमत: 8.63 लाख-10 लाख रुपये

जिस बलेनो पर यह आधारित है, उसी तरह टोयोटा ग्लैंजा में भी जी और वी ट्रिम्स पर छह एयरबैग मिलते हैं, और अपने मारुति सुजुकी समकक्ष की तरह, इसमें सीएनजी पावरट्रेन के साथ छह एयरबैग भी मिलते हैं। हुड के तहत, इसमें वही 1.2-लीटर इंजन मिलता है जो पेट्रोल मोड में 90hp और 113Nm और CNG मोड में 77hp और 98.5Nm का टार्क पैदा करता है। दोनों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है, जबकि पेट्रोल में 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स मिलता है। दूसरी पीढ़ी की ग्लैंजा में दमदार इंजन है, नए सस्पेंशन की सवारी की गुणवत्ता शानदार है, और अतिरिक्त सुरक्षा और उपकरण खरीदारों के लिए एक बड़ा आकर्षण होगा।

5. हुंडई आई20

कीमत: 9.77 लाख-11.88 लाख रुपये

उपरोक्त अन्य हुंडई मॉडल की तरह, छह एयरबैग केवल i20 Asta (O) पर मानक उपकरण हैं। हैचबैक को पिछले साल पुराने टेस्टिंग प्रोटोकॉल के तहत 3-स्टार GNCAP रेटिंग मिली थी। जहां ग्रैंड आई10 निओस और ऑरा में मानक के रूप में चार एयरबैग मिलते हैं, वहीं आई20 में वर्तमान में केवल दो एयरबैग मानक के रूप में मिलते हैं - ड्राइवर और यात्री के लिए एक-एक। I20 में दो इंजन का विकल्प मिलता है - एक 83hp (CVT के साथ 88hp), 115Nm, 1.2-लीटर पेट्रोल और 120hp, 172Nm, 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल। पूर्व को 5-स्पीड मैनुअल या सीवीटी के साथ जोड़ा जाता है, जबकि बाद वाले को केवल 7-स्पीड डुअल-क्लच ऑटोमैटिक के साथ जोड़ा जाता है। महंगा होने के बावजूद, i20 के पास एक विशाल उपकरण सूची है, और एक उत्पाद के रूप में, यह विशेष रूप से अंतरिक्ष, आराम और ड्राइविंग शिष्टाचार के क्षेत्रों में एक कदम ऊपर ले जाता है। टर्बो-पेट्रोल का भी अपना आकर्षण है, हालांकि यह एक मजेदार पक्ष के साथ एक अपमार्केट हैचबैक के रूप में अधिक है।

6. किआ करेन्स

कीमत: 10.45 लाख-18.90 लाख रुपये

इस सूची में एकमात्र एमपीवी, किआ कारेंस , इस सूची में पहला वाहन भी है जिसमें सभी वेरिएंट में मानक के रूप में छह एयरबैग हैं। इसके अतिरिक्त, इसने पिछले साल जून में पुराने प्रोटोकॉल के तहत 3-स्टार GNCAP रेटिंग प्राप्त की। हुड के तहत, कैरन्स को तीन इंजन मिलते हैं - एक 160hp, 253Nm, 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल, एक 115hp, 144Nm, 1.5-लीटर पेट्रोल और एक 116hp, 250Nm, 1.5-लीटर टर्बो-डीजल। टर्बो-पेट्रोल को 6-स्पीड iMT या 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक से जोड़ा जाता है, डीजल को 6-स्पीड iMT या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जाता है, और पेट्रोल इंजन केवल 6 के साथ जोड़ा जाता है। -स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स। कैरेंस की तीसरी पंक्ति वास्तव में अंतरिक्ष और आराम पर बड़ा स्कोर करती है, जो किआ को तीन-पंक्ति एसयूवी और एमपीवी से भरे बाजार में खुद के लिए एक जगह बनाने में मदद करती है।

7. मारुति सुजुकी फ्रोंक्स

कीमत: 10.56 लाख-12.98 लाख रुपये

इस सूची में सबसे नया मॉडल मारुति सुजुकी फ्रोंक्स है, और बलेनो की तरह यह केवल जेटा और अल्फा ट्रिम्स पर छह एयरबैग प्राप्त करता है। Fronx 100hp, 148Nm, 1.0-लीटर 'बूस्टरजेट' टर्बो-पेट्रोल इंजन की वापसी को भी देखता है जो 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। यदि लोग इसके क्रॉसओवर लुक को ले सकते हैं, तो यह एक अच्छी तरह से सुसज्जित, यथोचित विशाल और व्यावहारिक और आसानी से चलने वाला कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर है।

8. हुंडई क्रेटा

कीमत: 10.87 लाख-19.21 लाख रुपये

यहां एक और मॉडल है जिसमें सभी रेंज में मानक के रूप में छह एयरबैग मिलते हैं, वह हुंडई क्रेटा है। क्रेटा को पिछले साल 3-स्टार GNCAP रेटिंग मिली थी, लेकिन पुराने प्रोटोकॉल के तहत। हुड के तहत, इसे 115hp, 144Nm, 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन और 116hp, 250Nm, 1.5-लीटर डीजल इंजन का विकल्प मिलता है। पूर्व को केवल सीवीटी के साथ जोड़ा जाता है, जबकि बाद वाले को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है। जबकि लुक हर किसी के लिए काम नहीं कर सकता है, हुंडई ने अपनी खूबियों के लिए बहुत आराम और एक लंबी उपकरण सूची पेश की है।

9. किआ सेल्टोस

कीमत: 10.89 लाख-19.65 लाख रुपये

क्रेटा की तरह किआ सेल्टोस में भी सभी वैरिएंट में छह एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं। पिछले साल इसने पुराने प्रोटोकॉल के तहत 3-स्टार जीएनसीएपी सुरक्षा रेटिंग हासिल की थी। अपने Hyundai भाई-बहन की तरह, यह भी 115hp, 144Nm, 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन और 116hp, 250Nm, 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश किया जाता है। पेट्रोल को 6-स्पीड मैनुअल या CVT का विकल्प मिलता है, जबकि बाद वाले को 6-स्पीड iMT या 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है। सेल्टोस को चलाना आसान है और स्टीयरिंग के लिए उचित प्रयास की आवश्यकता होती है। अच्छे कम-स्पीड बंप एब्जॉर्प्शन और कॉन्फिडेंट हाई-स्पीड मैनर्स के साथ राइड कम्फर्ट भी अच्छा है।

10. हुंडई वेरना

कीमत: 10.90 लाख-17.38 लाख रुपये

मिडसाइज सेडान सेगमेंट में नवीनतम प्रवेशी, हुंडई वेरना भी केवल एक ही है जो पूरे रेंज में मानक के रूप में छह एयरबैग पेश करती है। वेरना के साथ दो इंजन उपलब्ध हैं - एक 115hp, 144Nm, 1.5-लीटर पेट्रोल और एक 160hp, 253Nm, 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल। जबकि दोनों को 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है, पूर्व में सीवीटी भी मिलता है, जबकि बाद में 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है। नई Verna में ADAS जैसे सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स के साथ एक मजबूत इक्विपमेंट लिस्ट भी है। यह अपने चौफर चालित ग्राहकों को भी अच्छी तरह से पूरा करता है।

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *