Maruti Suzuki Celerio को दक्षिण अफ्रीका में Toyota Vitz के नाम से बेचा जाएगा

टोयोटा विट्ज-मारुति सेलेरियो फ्रंट क्वार्टर

टोयोटा-सुजुकी संयुक्त उद्यम में दक्षिण अफ्रीका के लिए एक और नया उत्पाद शामिल होगा। भारत में बनी मौजूदा जनरेशन वाली Maruti Suzuki Celerio को दक्षिण अफ्रीका में Toyota Vitz के नाम से बेचा जाएगा. नई Toyota Vitz आने वाले महीनों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी और दक्षिण अफ़्रीकी घरेलू बाज़ार में Toyota Agya की जगह लेगी।

  1. Celerio को दक्षिण अफ्रीका में Toyota Vitz के नाम से बेचा जाएगा
  2. आने वाले महीनों में बिक्री पर जाएगा
  3. कोई बड़ा मैकेनिकल बदलाव नहीं मिलेगा

टोयोटा विट्ज: क्या अलग है?

नए बैज वाली Celerio (नई Toyota Vitz) की पहली तस्वीर ऑनलाइन सामने आई है; कार सामने से तीन तिमाहियों से दिखाई देती है और लगभग मौजूदा सेलेरियो के समान दिखती है। एकमात्र दृश्य अंतर टोयोटा लोगो और सामान्य सुजुकी के बजाय Vitz बैजिंग का उपयोग है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है, हम आंतरिक या यांत्रिक पक्ष पर किसी बड़े बदलाव की उम्मीद नहीं करते हैं और सेलेरियो-आधारित टोयोटा विट्ज़ सबसे अधिक संभावना उसी 1.0-लीटर K10C DualJet पेट्रोल इंजन के साथ जारी रहेगी जो या तो पांच-स्पीड मैनुअल या एक एएमटी स्वचालित।

विट्ज: एक और पुनर्जन्मित टोयोटा उपनाम

सुजुकी द्वारा आपूर्ति किए जाने वाले प्रत्येक नए उत्पाद के साथ, टोयोटा दक्षिण अफ्रीका और कुछ मध्य पूर्वी बाजारों में बेची जाने वाली कारों के पुराने मॉडल नामों को फिर से जन्म देती है। यह चलन टोयोटा द्वारा दक्षिण अफ्रीका में पिछली पीढ़ी की बलेनो को टोयोटा स्टारलेट और भारत में टोयोटा ग्लैंजा के रूप में पेश करने के साथ शुरू हुआ। Glanza और Starlet टोयोटा हैचबैक के नाम थे जो 1990 और 2000 के दशक की शुरुआत में विदेशों में बेचे गए थे।

इसके बाद टोयोटा रुमियन थी, जो अनिवार्य रूप से मारुति सुजुकी एर्टिगा का एक नया बैज है। "रुमियन" नाम का उपयोग पहले 2000 के दशक की शुरुआत में कोरोला पर आधारित एमपीवी डेरिवेटिव के लिए किया गया था। जॉर्डन जैसे बाजारों में बेची जाने वाली मेड-इन-इंडिया सियाज सेडान को टोयोटा बेल्टा के रूप में बेचा जाता है, जो फिर से एक पुन: उपयोग किया जाने वाला नाम है जिसे पहले कुछ अंतरराष्ट्रीय बाजारों में टोयोटा इको-आधारित सेडान पर इस्तेमाल किया गया था।

Celerio-आधारित Vitz मॉनीकर को भी फिर से प्रस्तुत किया जा रहा है क्योंकि पूर्ववर्ती Toyota Vitz कुछ साल पहले तक जापान जैसे बाजारों में बेची जाने वाली Yaris और Toyota Aqua पर आधारित एक हैचबैक थी। इनके अलावा, मेड-इन-इंडिया टोयोटा अर्बन क्रूजर, जो कि पिछले-जीन मारुति विटारा ब्रेज़ा पर आधारित है, अभी भी दक्षिण अफ्रीकी बाजार में बिक्री पर है।

टोयोटा-सुजुकी साझेदारी: भारत के लिए आगे क्या है?

जबकि भारत में निर्मित सुज़ुकी मॉडल के उपरोक्त उल्लिखित लाइन-अप विदेशी बाजारों के लिए है, टोयोटा इंडिया इस साल दो और रीबैज किए गए मारुति मॉडल के साथ उत्पाद विस्तार देखेगी। इनमें भारत के लिए एक नई एमपीवी शामिल है, जो अर्टिगा पर आधारित होगी और एक एसयूवी कूपे हाल ही में पेश की गई फ्रोंक्स पर आधारित होगी।

इसके अतिरिक्त, टोयोटा-सुजुकी जेवी के लिए धन्यवाद, मारुति को इस साल अपना पहला टोयोटा-आपूर्ति वाला मॉडल इनोवा हाइक्रॉस पर आधारित एक बिल्कुल नए एमपीवी के रूप में मिलेगा। दोनों ब्रांड भविष्य में संयुक्त रूप से विकसित ईवी को भी देखेंगे, जिसमें पहला 2025 में मारुति ईवीएक्स अवधारणा के उत्पादन संस्करण के रूप में आएगा, जो टोयोटा डेरिवेटिव को भी जन्म देगा।

स्रोत

और देखें:

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा डीजल मामूली बदलाव के साथ लौटी; बुकिंग खुली

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *