कैलम द्वारा जगुआर C-X75 सुपरकार को सड़क पर वैध बनाया गया

जगुआर सी-एक्स75

जगुआर सी-एक्स75 को सामने आने के करीब 14 साल बाद आखिरकार सड़क-कानूनी बना दिया गया है। पुरस्कार विजेता पूर्व जगुआर डिजाइनर इयान कैलम द्वारा 2019 में लॉन्च की गई डिजाइन कंपनी कैलम ने जेम्स बॉन्ड फिल्म, स्पेक्टर में इस्तेमाल की गई मूल स्टंट कारों में से एक को फिर से इंजीनियर किया है।

  1. प्रयुक्त जगुआर C-X75 स्टंट कार में 5.0-लीटर सुपरचार्ज्ड V8 था
  2. अज्ञात कलेक्टर ने स्टंट कार हासिल की और कैलम को नियुक्त किया
  3. आवश्यक बदलावों में शांत निकास और वास्तविक विंग दर्पण शामिल हैं

जगुआर सी-एक्स75: इतिहास

C-X75 को 2010 पेरिस मोटर शो में प्रदर्शित किया गया था और मई 2011 में उत्पादन के लिए हस्ताक्षरित किया गया था, जिसमें एक ट्विन-टर्बोचार्ज्ड 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन और 900hp और 800Nm के संयुक्त आउटपुट के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर शामिल थे।

हालाँकि, इस परियोजना को दिसंबर 2012 में छोड़ दिया गया था। जगुआर के तत्कालीन वैश्विक ब्रांड निदेशक एड्रियन हॉलमार्क (अब बेंटले के सीईओ) ने कहा कि GBP 800,000-1 मिलियन (लगभग 8.35 करोड़-10.5 करोड़ रुपये) सुपरकार लॉन्च करने का यह "गलत समय" था। वैश्विक तपस्या के आलोक में।

लेकिन यह C-X75 कहानी का अंत नहीं था, क्योंकि यह 2015 की फिल्म स्पेक्टर में खलनायक मिस्टर हिन्क्स की सिग्नेचर कार के रूप में प्रदर्शित होगी।

जगुआर सी-एक्स75: सड़क-कानूनी

इस अवधारणा के प्रति वफादार कई स्टंट कारों का निर्माण विलियम्स एडवांस्ड इंजीनियरिंग द्वारा किया गया था। इनमें मूल अवधारणा के जटिल और महंगे हाइब्रिड सिस्टम के बजाय एक ट्यूबलर स्पेसफ्रेम चेसिस और जगुआर के 5.0-लीटर सुपरचार्ज्ड V8 इंजन का उपयोग किया गया था।

एक अनाम संग्राहक ने इस उदाहरण को हासिल किया - कार नंबर सात - और इसे सड़क उपयोग के लिए परिवर्तित करने के लिए कैलम के नामांकित डिज़ाइन कंसल्टेंसी को नियुक्त किया। कैलम फर्म के अनुसार, यूके में सड़क उपयोग के लिए व्यक्तिगत वाहन अनुमोदन प्राप्त करने के लिए कई बदलावों की आवश्यकता थी।

उदाहरण के लिए, इसमें फिल्मांकन में उपयोग किए जाने वाले फोम डमी को बदलने के लिए ई-मार्क ग्लास, कैटेलिटिक कन्वर्टर्स के साथ एक शांत निकास और वास्तविक विंग दर्पण फिट करना था। इसने पैनल के अंतराल को भी कम कर दिया, फिल्मांकन के लिए आवश्यक त्वरित-रिलीज़ कुंडी को हटा दिया और बॉडीवर्क पर कार्बन-फाइबर फिनिश को फिर से सतह पर ला दिया।

त्वचा के नीचे, सड़क पर उपयोग को आसान बनाने के लिए नमी और सवारी की ऊंचाई में छोटे समायोजन किए गए थे। पहली सड़क-कानूनी C-X75 को 21 अप्रैल को ऑक्सफ़ोर्डशायर में बिसेस्टर स्क्रैम्बल कार मीट में प्रदर्शित किया जाएगा।

कैलम इंजीनियरिंग के निदेशक एडम डोनफ्रांसेस्को ने कहा: “स्टंट कारें यकीनन असली सितारे हैं, जो उन पौराणिक दृश्यों को जीवंत करती हैं जो कार उत्साही के रूप में हमारे साथ रहते हैं। वास्तव में बहुत कम लोग फिल्मांकन की कठिनाइयों से बच पाते हैं [कि] कानून को पूरा करने के दौरान संरक्षण महत्वपूर्ण था, और यह बहुत अच्छा है कि हम इसे उत्साही स्क्रैम्बलर्स के सामने प्रकट कर सकते हैं।

यह भी देखें:

मर्सिडीज ईक्यूई एसयूवी बनाम ऑडी क्यू8 ई ट्रॉन बनाम बीएमडब्ल्यू आईएक्स बनाम जगुआर आई पेस तुलना वीडियो

जेएलआर दुनिया के लिए भारत में ईवी विनिर्माण का मूल्यांकन करता है

ईवी बिक्री में वैश्विक मंदी के बीच जेएलआर ने पीएचईवी पर ध्यान केंद्रित किया है

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *