राय: अब ईवी खरीदने का स्मार्ट समय है... दोबारा

राय: अब एक बार फिर ईवी खरीदने का स्मार्ट समय है।

पिछले कुछ वर्षों में ईवी की लोकप्रियता में उछाल के बाद से भारतीय ऑटो उद्योग ने कभी इतनी अनिश्चितता और अस्थिरता नहीं देखी है। इसके लिए स्वयं वाहन दोषी नहीं हैं, बल्कि सरासर अप्रत्याशितता है जिसने FAME सब्सिडी को घेर लिया है, जो इस उभरते हुए स्थान का जीवन-रक्त रहा है। अब तक, हमने सब्सिडी में अचानक वृद्धि, कमी, कथित तौर पर दुरुपयोग, बाद में इनकार और बीच में सब कुछ देखा है। अब, अनिश्चितता का एक नया स्वाद आ रहा है।

यह एक चुनावी वर्ष है, और जबकि अंतरिम बजट ने समग्र FAME II सब्सिडी फंड के लिए अतिरिक्त 1,500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, यह देखना बाकी है कि उसके बाद क्या होता है - और चुनाव के बाद क्या होता है, जब अंतिम बजट लागू होता है . जैसा कि हालात हैं, संभवतः 31 मार्च के बीच कोई सब्सिडी लाभ की अवधि नहीं होने वाली है - जब वर्तमान FAME II सब्सिडी समाप्त हो जाती है - उस बिंदु तक जब नई सरकार के गठन के बाद एक नई योजना की घोषणा की जाती है।

यदि आप इस पर विचार कर रहे हैं तो यह अनिश्चितता ही 31 मार्च, 2024 से पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर या बाइक खरीदने के लिए पर्याप्त कारण है। निर्माता पिछले एक महीने से कुछ आकर्षक मूल्य संशोधन की पेशकश भी कर रहे हैं। जनवरी में, एथर 450S इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत में लगभग 20,000 रुपये की कटौती की गई थी और 1.15 लाख रुपये की शुरुआती कीमत के साथ बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर भी अधिक आकर्षक हो गया है। और, निश्चित रूप से, ओला ने कीमतों में आक्रामक कटौती भी की है, जो कंपनी की आईपीओ आकांक्षाओं से पहले आई है।

अभी, इस पर बहुत कम स्पष्टता है कि क्या ये कीमतें लंबे समय तक रहेंगी, या सब्सिडी का भविष्य क्या होगा। इस उद्योग को अभी भी कुछ और वर्षों के समर्थन की आवश्यकता है, इसलिए इसकी अत्यधिक संभावना नहीं है कि सब्सिडी पूरी तरह से हटा दी जाएगी, लेकिन हम इसे एक अलग दिशा में ले जाते हुए देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, वर्षों तक अनजाने में महंगे, प्रीमियम उत्पादों का पक्ष लेने के बाद, सब्सिडी की अगली पीढ़ी को सार्वजनिक परिवहन और चार्जिंग बुनियादी ढांचे पर ध्यान केंद्रित करते हुए देखना आश्चर्यजनक नहीं होगा। ऐसी स्थिति में, विशेष रूप से दोपहिया वाहनों के लिए FAME लाभ मौजूदा स्तरों से कम हो सकता है।

यहाँ बिल्कुल यही मुद्दा है - कई प्रश्न लंबित हैं और यही कारण है कि आप अभी कोई बड़ी ईवी लॉन्च नहीं देखेंगे। उदाहरण के लिए, अत्यधिक प्रत्याशित एथर रिज़्टा फैमिली स्कूटर की बिक्री तभी शुरू होने की संभावना है जब कंपनी को इसकी लागत संरचना को स्पष्ट करने में अधिक स्पष्टता होगी। अधिक पारंपरिक एथर रिज़्टा कंपनी के भविष्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण उत्पाद है और इसकी कीमत सही होना महत्वपूर्ण होगा। ऐसा तभी किया जा सकता है जब सब्सिडी से क्या उम्मीद की जाए, इस पर स्पष्टता हो।

इसलिए यदि आप अपने लिए एक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो अब इसके लिए एक अच्छा समय हो सकता है।

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *