एप्पल कार परियोजना कथित तौर पर रद्द कर दी गई

एप्पल कार रेंडर

कथित तौर पर Apple ने अपने लंबे समय से प्रतीक्षित " Apple कार " प्रोजेक्ट को रद्द कर दिया है। अंदरूनी सूत्रों ने ब्लूमबर्ग को बताया कि यह घोषणा कल सीओओ जेफ विलियम्स और प्रोजेक्ट बॉस केविन लिंच द्वारा एक आंतरिक बैठक के दौरान की गई, साथ ही इस जोड़ी ने पुष्टि की कि परियोजना अब बंद हो जाएगी।

परियोजना पर काम करने वाले 2,000 से अधिक तकनीशियनों को जेनेरिक एआई परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए फर्म के कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रभाग में स्थानांतरित किया जाएगा। हालाँकि, अतिरेक होने की उम्मीद है, क्योंकि टीम में कई सौ डिज़ाइनर और हार्डवेयर इंजीनियर भी कार्यरत हैं। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, Apple ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

  1. एप्पल कार की कीमत करीब 83 लाख रुपये हो सकती है
  2. Apple ने पहले इसे लेवल 5 ADAS के साथ पेश करने की योजना वापस ले ली थी
  3. प्रोजेक्ट टाइटन को मूल रूप से एक एमपीवी आकार का स्वायत्त शटल बनाने की योजना बनाई गई थी

इस निर्णय का एक बड़ा कारण यह था कि ब्रांड के उत्पादों को आम तौर पर मिलने वाले मुनाफे की तुलना में कार द्वारा कम मार्जिन की उम्मीद की जाती थी, रिपोर्टों से पता चलता है, विशेष रूप से लाखों डॉलर को देखते हुए कि ऐप्पल को कार को बाजार में लाने के लिए खर्च जारी रखने की आवश्यकता होगी।

उन्हीं रिपोर्टों से पता चलता है कि, परिणामस्वरूप, कार की कीमत लगभग 1,00,000 अमेरिकी डॉलर (लगभग 83 लाख रुपये) होगी, जिससे यह फिर से कम व्यवहार्य उत्पाद बन जाएगी - बोर्ड के सदस्यों द्वारा चिंता व्यक्त की गई।

यह एक ऐसी परियोजना को समाप्त करता है जो असफलताओं और देरी से प्रभावित हुई है। सबसे उल्लेखनीय पिछले साल आया जब ऐप्पल ने लेवल 5 (पूर्ण) स्वायत्त ड्राइविंग के साथ ईवी लॉन्च करने की योजना को वापस ले लिया और इसके बजाय वर्तमान तकनीक के साथ कठिनाइयों का हवाला देते हुए अधिक सामान्य लेवल 2 सिस्टम पर ध्यान दिया।

हालाँकि कार की कोई आधिकारिक छवि कभी जारी नहीं की गई, लेकिन 2022 में यह बताया गया कि Apple ने अपने पहले ऑटोमोटिव उत्पाद के डिज़ाइन पर हस्ताक्षर किए थे, जिससे पता चलता है कि परियोजना पर कुछ प्रगति हुई थी।

पहले की रिपोर्टों के अनुसार, इसे प्रोजेक्ट टाइटन कहा जाता था, इसे मूल रूप से लिमोसिन शैली की सीटों के साथ एक एमपीवी आकार का स्वचालित शटल बनाने की योजना थी, लेकिन बाद में इसे अधिक पारंपरिक डिजाइन में बदल दिया गया और मानव नियंत्रण से सुसज्जित किया गया।

Apple की सबसे बड़ी बाधा कार का प्लेटफ़ॉर्म था। जैसा कि पहले हमारे सहयोगी प्रकाशन ऑटोकार यूके द्वारा रिपोर्ट किया गया था, ब्रांड ने कभी भी कार के लिए औपचारिक रूप से एक मंच या विनिर्माण भागीदार हासिल नहीं किया था, लेकिन लेम्बोर्गिनी चेसिस के पूर्व प्रमुख लुइगी ताराबोरेली की नियुक्ति ने सुझाव दिया कि वह अपना खुद का इन-हाउस बनाएगा। हालाँकि, ऐसा कभी होता नहीं दिखा।

छवि स्रोत

यह भी देखें:

BYD सील EV बुकिंग 5 मार्च लॉन्च से पहले आधिकारिक तौर पर शुरू हो गई है

स्कोडा बोर्ड के सदस्य मार्टिन जाह्न ने भारत के लिए बड़े पैमाने पर ईवी बाजार की पुष्टि की

वोल्वो EX90, EX30 EV SUVs के भारत में 2025 में लॉन्च की पुष्टि

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *