राय: मारुति की आगामी हाइब्रिड तकनीक एक मास्टरस्ट्रोक है

हरी ईवी नंबर प्लेट के साथ मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड

कुछ दिन पहले हमने मारुति की भारत में फ्रोंक्स , नेक्स्ट-जेन बलेनो और नेक्स्ट-जेन स्विफ्ट जैसी अधिक किफायती पेशकशों में अपनी सीरीज हाइब्रिड तकनीक पेश करने की योजना की खबर दी थी। और यही कारण है कि मुझे लगता है कि यह तकनीक सही मायनों में गेम चेंजर साबित होगी।

सीरीज हाइब्रिड वाहन, जिन्हें रेंज-एक्सटेंडर या सेल्फ-चार्जिंग इलेक्ट्रिक वाहन भी कहा जाता है, एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) के समान तरीके से काम करते हैं। बैटरी से चलने वाली इलेक्ट्रिक मोटर सीधे पहियों को चलाती है, एकमात्र अंतर यह है कि बैटरी को प्लग इन करने की आवश्यकता नहीं है; इसके बजाय मॉडलों में बैटरी को रिचार्ज करने के लिए ऑन-बोर्ड जनरेटर लगाए गए हैं। यह जनरेटर पेट्रोल इंजन द्वारा चलाया जाता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि इसका पेट्रोल इंजन कभी भी पहियों को सीधे नहीं चलाता है।

जहां चीजें वास्तव में दिलचस्प हो जाती हैं, वह यह है कि राजस्व विभाग के अनुसार, एक ईवी "जो पूरी तरह से बाहरी स्रोत या विद्युत बैटरी से प्राप्त विद्युत ऊर्जा पर चलती है" 5 प्रतिशत जीएसटी ब्रैकेट के तहत योग्य है।

इसके अलावा, यहां तक ​​कि केंद्रीय मोटर वाहन नियम (सीएमवीआर), 1989 (2002 में संशोधित) भी ईवी को सड़क पर उपयोग के लिए एक वाहन के रूप में परिभाषित करता है, जो विशेष रूप से एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होता है, जिसकी कर्षण ऊर्जा विशेष रूप से वाहन में स्थापित ट्रैक्शन बैटरी द्वारा आपूर्ति की जाती है। ".

ईवी को परिभाषित करने के लिए टेलपाइप उत्सर्जन को एक कारक के रूप में संदर्भित या विचार किए जाने का कोई उल्लेख नहीं है। जो तकनीकी रूप से मारुति के आगामी रेंज-एक्सटेंडर्स को ईवी के रूप में परिभाषित कर सकता है, इस प्रकार उन्हें निचले जीएसटी स्लैब के लिए योग्य बना सकता है।

इससे इन आगामी मारुति कारों को बाजार में मजबूत-हाइब्रिड सहित अन्य आईसीई कारों की तुलना में महत्वपूर्ण मूल्य लाभ मिल सकता है। न केवल ये अविश्वसनीय रूप से कुशल होने की संभावना है, बल्कि उनके ऑन-बोर्ड जनरेटर ईवी से जुड़ी रेंज-चिंता को खत्म कर देंगे, जो इस तकनीक को हमारे बाजार के लिए आदर्श बना सकता है, जहां चार्जिंग बुनियादी ढांचा अभी भी शुरुआती चरण में है। सवाल यह है कि क्या मारुति सुजुकी नियम पुस्तिका में इस ग्रे एरिया का लाभ उठा पाएगी और अधिकारियों को कम जीएसटी दर लगाने के लिए मना पाएगी? हमें बहुत जल्द पता चल जाएगा.

यह भी देखें:

राय: निवेश के तौर पर नई कार ख़रीदना

राय: क्या ADAS भारत के लिए उपयुक्त है?

राय: Citroen C3 Aircross की कीमत आक्रामक क्यों होनी चाहिए?

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *