निसान बीमार फ़िक्सर ईवी ब्रांड में 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश कर सकता है

फ़िक्सर अलास्का पिक-अप

लक्जरी ईवी ब्रांड फ़िक्सर वित्तीय संकट में है और निसान कथित तौर पर इसे जीवित रहने में मदद करने के लिए 400 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 3,315 करोड़ रुपये) का निवेश करने के लिए बातचीत कर रहा है। फ़िक्सर ने हाल ही में घोषणा की कि उसने 2023 की चौथी तिमाही के दौरान 463.6 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 3,840 करोड़ रुपये) का घाटा होने के कारण अपने किफायती कॉम्पैक्ट ईवी, पीयर का विकास रोक दिया है।

  1. फ़िक्सर ओशन वर्तमान में कई बाज़ारों में बिक्री पर है
  2. फ़िक्सर पहले फ़ॉक्सकॉन के साथ बातचीत कर रहे थे
  3. फ़िक्सर नाशपाती, जिसकी बिक्री 2025 के अंत तक शुरू होनी थी, अब रुकी हुई है

फ़िक्सर सक्रिय रूप से सहयोग चाह रहा है

सीईओ और संस्थापक हेनरिक फिस्कर ने कहा कि कंपनी नकदी उत्पन्न करने या लागत कम करने के लिए किसी अन्य कार ब्रांड के साथ सहयोग की तलाश कर रही थी। उन्होंने कहा: "फ़िक्सर एक संभावित लेनदेन के लिए एक बड़े ऑटो निर्माता के साथ बातचीत कर रहा है जिसमें फ़िक्सर में निवेश, एक या अधिक इलेक्ट्रिक वाहन प्लेटफार्मों का संयुक्त विकास और उत्तरी अमेरिका विनिर्माण शामिल हो सकता है।"

ब्लूमबर्ग और रॉयटर्स ने अब इस मामले से परिचित अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए रिपोर्ट दी है कि विचाराधीन निर्माता निसान है। रॉयटर्स ने कहा कि बातचीत फिस्कर अलास्का पिक-अप ट्रक के आधार वाले प्लेटफॉर्म तक पहुंच के बदले में निसान से 400 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 3,315 करोड़ रुपये) नकद इंजेक्शन की चिंता करती है। निसान अपने यूएस-आधारित कारखाने में उसी वास्तुकला पर निर्मित अपने मॉडल के साथ अलास्का का भी उत्पादन करेगा।

फ़िक्सर की मुख्य वित्तीय अधिकारी गीता गुप्ता-फ़िक्सर ने गुरुवार की कमाई कॉल पर कहा कि अलास्का का निरंतर विकास एक अनाम कार फर्म के साथ सफल गठजोड़ पर निर्भर था। हेनरिक फिस्कर ने पहले कहा था कि कंपनी जिस "बड़ी ऑटो निर्माता" के साथ बातचीत कर रही थी, वह अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन नहीं थी, जिसके साथ फिस्कर ने पहले उत्तरी अमेरिका में कारों के निर्माण के बारे में बातचीत की थी। हेनरिक फिस्कर ने कहा, बातचीत ने फॉक्सकॉन के साथ फिस्कर के रिश्ते को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया।

उन्होंने कहा कि कंपनी वर्तमान में अपने शेष नकदी भंडार का ध्यान ओशन एसयूवी के उत्पादन को बढ़ाने पर केंद्रित कर रही है, जिसे ऑस्ट्रिया में अनुबंध निर्माता मैग्ना स्टेयर द्वारा बनाया जा रहा है, साथ ही कार के लिए आगे के सॉफ्टवेयर अपडेट भी जारी किए जा रहे हैं। इसने 10,193 महासागरों का उत्पादन किया और 2023 में 12 देशों में 4,929 वितरित किए, और 2024 में 20,000 से 22,000 के बीच वितरित करने की उम्मीद है।

हेनरिक फिस्कर ने कहा, "हम अपनी अगली परियोजनाओं पर बाहरी व्यय शुरू करने की योजना नहीं बना रहे हैं, जब तक कि हमारे पास रणनीतिक ओईएम [निर्माता] साझेदारी नहीं हो जाती।"

फ़िक्सर अलास्का इलेक्ट्रिक पिक-अप ट्रक पर काम जारी है, लेकिन गुप्ता-फ़िक्सर ने कहा कि इसका विकास कार निर्माता के साथ सफल गठजोड़ पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा, "कोई भी कार्यक्रम जो महासागर से परे है, उसमें केवल रणनीतिक सहयोग होने पर ही खर्च आएगा।"

फ़िक्सर ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि नाशपाती के प्रोटोटाइप को इस साल के अंत में सड़क पर उतारने की योजना बनाई गई थी, 2025 के "बहुत अंत" में पहली ग्राहक कारों को सौंपे जाने से पहले।

यह भी देखें:

फ़िक्सर ओशन इलेक्ट्रिक एसयूवी के भारत में लॉन्च की पुष्टि हो गई है

निसान ने भारत के लिए पांच नए मॉडल पेश किए हैं

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *