ब्रांडेड सामग्री: स्कोडा की 100 किमी की राह का पता लगाना

स्कोडा इंडिया की बिक्री

स्कोडा ऑटो इंडिया के लिए बिक्री मील के पत्थर हासिल करना कोई नई बात नहीं है। लेकिन ये बहुत खास है. कंपनी पिछले दो वर्षों में 1,00,000 से अधिक कारें बेचने के महत्वपूर्ण पड़ाव पर पहुंच गई है। इसने अपने भारतीय परिचालन में सबसे कम समय में यह उपलब्धि हासिल की, जो इस तथ्य को और भी रेखांकित करता है कि भारत कंपनी के लिए एक प्रमुख बाजार है।

इस बिक्री मील के पत्थर तक पहुंचना कोई आसान उपलब्धि नहीं है, लेकिन स्कोडा ऑटो इंडिया ने दो बेहद खास कारों - कुशाक और स्लाविया और भारत-पहली रणनीति के दम पर यह हासिल किया। यह जोड़ी MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म पर आधारित है जिसे विशेष रूप से भारत और चेक गणराज्य की टीमों द्वारा भारत के लिए विकसित किया गया था। इसे उच्च 95 प्रतिशत स्थानीयकरण स्तर पर ध्यान केंद्रित करके डिजाइन किया गया है, जिससे स्वामित्व की कम लागत की अनुमति मिलती है।

स्कोडा शोरूम में 3डी अनुभव की सुविधा है, जो ग्राहकों को कारों का अनोखा वर्चुअल टूर प्रदान करता है।

वर्ष 2022 स्कोडा ऑटो इंडिया के लिए एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला वर्ष था - कुशाक और स्लाविया के लॉन्च के बाद, इसने 53,721 कारें बेचीं। 2023 में आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों के चुनौती बनने के बावजूद, ब्रांड ने कुशाक और स्लाविया के सभी नए संस्करणों के साथ अपनी उत्पाद आक्रामक रणनीति जारी रखी। इसका समर्थन कोडियाक ने किया है, जिसने पिछले वर्ष की तुलना में 100 प्रतिशत की बिक्री में वृद्धि दर्ज की है, जो अब तक का वार्षिक उच्चतम रिकॉर्ड है, जिसने कंपनी को लगभग 50,000 इकाइयों के साथ वर्ष समाप्त करने की अनुमति दी है।

सुरक्षा के प्रति अटूट प्रतिबद्धता का मतलब है कि कुशाक और स्लाविया दोनों पिछले साल भारत में सुरक्षा चार्ट में शीर्ष पर रहे, और स्कोडा ऑटो कारों से भरे बेड़े के साथ भारत का एकमात्र निर्माता बन गया, जो क्रैश-टेस्ट किए गए हैं और वयस्कों और वयस्कों दोनों के लिए 5-स्टार सुरक्षित रेटेड हैं। बच्चे।

स्कोडा अत्याधुनिक सेवा अनुभव प्रदान करता है।

लेकिन आक्रामक उत्पाद कंपनी की एकमात्र रणनीति नहीं थी जिसने उल्लेखनीय बिक्री मील का पत्थर हासिल करने में मदद की। इन पुरस्कार विजेता उत्पादों का समर्थन करने के लिए, स्कोडा ऑटो को एक ठोस राष्ट्रव्यापी उपस्थिति की आवश्यकता थी। और इसने उस मोर्चे पर भी काम किया। कंपनी ने अपने ग्राहक संपर्क बिंदुओं के नेटवर्क को 2021 की शुरुआत में 120 से 100 प्रतिशत से अधिक बढ़ाकर 2023 के अंत तक 260 तक बढ़ा दिया है।

इन टचपॉइंट्स का समर्थन करने के लिए, एक विश्वसनीय सेवा अनुभव होना महत्वपूर्ण था, और स्कोडा ने त्वरित सेवा पूर्णता समय, भागों और स्पेयर के लिए कम टर्नअराउंड समय और रखरखाव और स्वामित्व की कम लागत प्रदान की। प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ावा देना स्कोडा की पिछले साल शुरू की गई अभिनव सेवा सीएएम पहल है। स्मार्टफोन टूल ग्राहकों को उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर नौकरियों की दूर से निगरानी करने, स्वीकार करने या अस्वीकार करने की अनुमति देता है, जिससे पूरी सेवा प्रक्रिया में पारदर्शिता सुनिश्चित होती है।

सर्विस सीएएम ग्राहकों को उनकी कार की सर्विसिंग की दूर से निगरानी करने और नौकरियों को स्वीकार या अस्वीकार करने में मदद करता है।

लेकिन ग्राहक-केंद्रित दृष्टिकोण यहीं नहीं रुकता। स्कोडा अपने मौजूदा और संभावित ग्राहकों के करीब पहुंचने के लिए विशेष अनुभव भी आयोजित करता है। इनमें स्कोडा ड्राइव एक्सपीरियंस शामिल है, जो कोडियाक 4x4 के साथ एक विशेष लक्जरी अनुभव प्रदान करता है।

1,00,000 कारों की बिक्री के साथ, स्कोडा ऑटो की झोली में बिक्री का एक और मील का पत्थर हो सकता है, लेकिन यह अपनी उपलब्धियों पर कायम रहने से कोसों दूर है। 2024 के लिए, इसने नए उत्पाद घोषणाओं और लॉन्च का मिश्रण तैयार किया है, जिससे इसके लाइनअप का और विस्तार हो रहा है और साथ ही साथ देशव्यापी पदचिह्न भी बढ़ रहा है। यह भारत से निर्यात के साथ अपने अंतरराष्ट्रीय पदचिह्न को मजबूत करने की भी योजना बना रहा है, जिससे वियतनाम में स्कोडा ऑटो के प्रवेश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।

यह भी देखें:

ब्रांडेड सामग्री: सड़कें और दहाड़ें

ब्रांडेड सामग्री: रेत में कहानियाँ

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *