टायर की देखभाल: आपकी कार, एसयूवी के टायरों पर निशानों को डिकोड करना

टायर पढ़ना

टायर के बारे में लगभग सारी जानकारी सीधे टायर से ही पढ़ी जा सकती है। यह सब साइडवॉल पर उभरा हुआ है, हालाँकि, यह वास्तव में सीधा नहीं है और इसमें से बहुत कुछ कोड में है। तो यहां टायर को सही तरीके से पढ़ने के लिए एक आसान मार्गदर्शिका दी गई है।

टायर का आकार

आइए सबसे अधिक पढ़ी जाने वाली जानकारी से शुरुआत करें - टायर का आकार। इसे एक संख्या कोड में दर्शाया जाएगा, उदाहरण के लिए: P215/65 R16 95H।

पी: यहां, पहला अक्षर टायर के प्रकार को दर्शाता है। इस मामले में, यह एक यात्री वाहन के लिए P है। इसी तरह, एलटी हल्के ट्रकों के लिए है।

215: साइडवॉल से साइडवॉल तक मापे जाने पर यह संख्या टायर की मिलीमीटर में चौड़ाई है।

65: स्लैश के बाद की संख्या टायर का पहलू अनुपात है। यह टायर की चौड़ाई के संबंध में साइडवॉल की ऊंचाई का प्रतिशत दर्शाता है। इस प्रकार, इस मामले में, इसका मतलब है कि साइडवॉल की ऊंचाई टायर की चौड़ाई का 65 प्रतिशत है। ऊंची साइडवॉल या प्रोफ़ाइल आरामदायक सवारी प्रदान करती है, लेकिन वाहन संचालन की कीमत पर।

आर: रेडियल के लिए खड़ा है। यदि R के स्थान पर B है, तो इसका मतलब यह होगा कि यह बायस प्रकार का टायर है।

15: अंतिम संख्या इंच में रिम ​​के व्यास को दर्शाती है।

अन्य महत्वपूर्ण चिह्न

95: यह संख्या टायर के लोड इंडेक्स को दर्शाती है। लोड इंडेक्स काफी जटिल है क्योंकि इसमें कई बातें शामिल हैं और यह वास्तव में आपको यह नहीं बताता कि टायर कितना वजन उठा सकता है। इसके बजाय, यह निर्माता के सूचकांक में सूचीबद्ध एक विशिष्ट भार क्षमता से मेल खाता है। टायर की विशिष्ट भार वहन क्षमता के बारे में अंदाजा लगाने के लिए आपको निर्माता की तालिका देखनी होगी।

एच: स्पीड रेटिंग है. यह पत्र उस अधिकतम गति से मेल खाता है जिसके लिए टायर प्रमाणित है। H-रेटेड टायर अधिकतम 210kph की गति के लिए प्रमाणित है।

पीएसआई या मुद्रास्फीति का दबाव: आपके वाहन को प्रदर्शन दक्षता हासिल करने में मदद करने के लिए, टायरों में सही ढंग से हवा भरी जानी चाहिए। पीएसआई उसके लिए सही संख्या बताता है।

तापमान: टायरों की एक तापमान रेटिंग भी होती है जो दर्शाती है कि वे उच्च गति की स्थिति में कैसा प्रदर्शन करेंगे और इसे ए, बी या सी के रूप में व्यक्त किया जाता है। ए रेटिंग वाले टायर 185 किमी प्रति घंटे से ऊपर की गति पर प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे, जबकि बी रेटिंग वाले टायर 160 से 185 किमी प्रति घंटे के बीच सुरक्षित रूप से प्रदर्शन कर सकते हैं, और ग्रेड सी टायर 136 से 160 किमी प्रति घंटे के बीच प्रदर्शन कर सकते हैं।

दिशात्मक तीर: एक महत्वपूर्ण चिह्न, लेकिन कई बार इसे अनदेखा कर दिया जाता है, वह है टायर का दिशात्मक तीर। यह इंगित करता है कि टायर को किस दिशा में घूमना चाहिए और यह यूनिडायरेक्शनल टायरों पर पाया जाता है। असममित टायरों की भी एक विशेष फिटमेंट स्थिति होती है और यह उन पर 'इन' और 'आउट' मार्करों द्वारा दर्शाया जाता है।

यह भी देखें:

टायर की देखभाल: अपनी कार, एसयूवी के लिए सही टायर का चयन कैसे करें

मानसून टायर की देखभाल और ड्राइविंग टिप

टिप्पणियाँ


संपर्क फ़ॉर्म

नाम

ईमेल *

संदेश *